इस बात में कोई दोराय नहीं है कि शादी किसी भी लड़की के जीवन में एक खास मायने रखती है। हर लड़की शादी के सभी फंक्शन को एकदम परफेक्ट और यादगार बनाना चाहती है और इसलिए उसके लिए ढेरों तैयारियां भी करती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि सबकुछ परफेक्ट होने के बाद भी कुछ कमी नजर आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप भी वहीं तैयारियां करती हैं, जो बाकियों ने अपनी शादी व शादी के अन्य फंक्शन के लिए की होती है, ऐसे में शादी में कुछ भी खास नहीं होता।

इसे भी पढ़े: रहती हैं काफी बिजी, तो ऐसे करें अपनी Wedding Planning

 wedding venu inside

यूं तो शादी में मेंहदी से लेकर हल्दी व डीजे पार्टी तक बहुत कुछ होता है। लेकिन शादी के बाद का रिसेप्शन काफी अहम माना जाता है क्योंकि उसमें वर व वधू के पक्ष के लगभग सभी लोग शामिल होते हैं और इसलिए सबके लिए उस रिसेप्शन को यादगार बनाने के लिए आपको कुछ डिफरेंट करना होगा। अगर आपकी रिसेप्शन पार्टी भी बाकियों की तरह ही होगी तो लोग आएंगे, आपको विश करेंगे, चले जाएंगे और कुछ दिनों में रिसेप्शन पार्टी को भूल भी जाएंगे। तो चलिए आज हम आपको वेडिंग रिसेप्शन को यूनिक बनाने के कुछ बेहतरीन आईडियाज दे रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

फोटो बूथ

wedding framephoto inside  ()

रिसेप्शन पार्टी में एक कोने पर अगर आप फोटो बूथ की व्यवस्था करें तो काफी अच्छा रहेगा। कोशिश करिए कि फोटो बूथ के साथ-साथ वहां पर कुछ मजेदार प्रॉप्स भी रखे हों। इससे न सिर्फ आपकी बल्कि आपकी वेडिंग रिसेप्शन में आने वाले मेहमान भी अपने फोन में कुछ बेहतरीन व डिफरेंट तरह की फोटो क्लिक कर पाएंगे और जब भी वह उन तस्वीरों को देखेंगे तो यकीनन आपके वेडिंग रिसेप्शन के मजेदार किस्सों को याद करेंगे।

 

लाइटिंग का कमाल

wedding main ()

अगर आप आउटडोर इवनिंग रिसेप्शन पार्टी रख रही हैं तो लाइटिंग पर खासतौर पर फोकस करें। आप महज लाइटिंग के जरिए ही रिसेप्शन पार्टी को यूनिक बना सकती हैं। आप सेंटर में टेबल आर्गेनाइज करवाने के साथ बड़े हैंगिंग बल्ब का इस्तेमाल करवा सकती हैं। इस तरह की लाइटिंग देखने में भी बेहद खूबसूरत लगती है और एक रोमांटिक फील देती है।

 इसे भी पढ़े: आपके वेडिंग डे का मजा किरकिरा नहीं कर पाएंगे पीरियड्स

करें कुछ हटकर

wedding gift inside  ()

अगर आप सच में अपनी रिसेप्शन पार्टी को यादगार बनाना चाहती हैं तो कुछ हटकर प्लॉन करें। जैसे कि नवविवाहित जोड़ा साथ में एक कपल डांस कर सकता है या फिर अगर आप दोनों की पार्टी में एंट्री बुलेट मोटरसाइकिल पर हो तो कैसा रहेगा। यह थोड़ा अलग है लेकिन यकीन मानिए कि आपके गेस्ट बस आपको ही देखते रह जाएंगे। इस तरह आप दोनों आपस में बात करके कुछ यूनिक प्लॉन कर सकते हैं।

 

थीम बेस्ड रिसेप्शन

wedding gift thumb

यह भी एक यूनिक आईडिया है, लेकिन रिसेप्शन को यादगार व हटकर बनाने का एक मजेदार तरीका है। आप चाहें तो अपनी पसंद की एक थीम चुनकर उसे ही रिसेप्शन का आधार बना सकती है। आपके रिसेप्शन में डेकोरेशन से लेकर फूड तक सबकुछ थीम के अनुसार ही होना चाहिए। इतना ही नहीं, अगर संभव हो सके तो आप इनविटेशन लेटर पर ड्रेस कोड लिख सकती हैं ताकि सभी मेहमान भी उस थीम में रंगे हुए नजर आएं। रिटर्न गिफ्ट जब भी मेहमान रिसेप्शन से वापिस घर जाते हैं तो अक्सर उन्हें उपहार के रूप में मिठाई का डिब्बा या गिफ्ट पैक दिया जाता है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसमें भी कुछ फेर-बदल कर सकती हैं। मसलन, आप गिफ्ट पैक या मिठाई का डिब्बा तो दें, साथ ही सभी गेस्ट को एक-एक पौधा भी दें और उन्हें अपने घर में उसे लगाने के लिए कहें। इस तरह आप अपनी शादी के जरिए एक अच्छा संदेश भी सभी लोगों तक पहुंचा पाएंगी।