हर महिला और पुरुष जीवन में कभी न कभी माता-पिता जरूर बनना चाहते हैं। ऐसा कहा जाता है कि संतान का सुख सबसे बड़ा सुख होता है। प्रेग्‍नेंट होने के बाद से महिलाएं बच्‍चे की आने की तैयारी में जुट जाती हैं। मगर इसके साथ ही बच्‍चे के माता-पिता दोनों ही बच्‍चे के आने से पहले उसके नाम के बारे में भी सोचने लग जाते हैं। हालांकि, पहले से यह पता लगाना बहुत ही मुश्किल है कि आने वाला बच्‍चा बेटा होगा या बेटी। 

मगर माता-पिता बनने की एक्‍साइटमेंट में लोग पहले ही बच्‍चे के लिए प्‍यारा सा नाम तलाशने में लग जाते हैं। चलिए आज हम भी आपकी इसमें मदद करते हैं और अगर आप बेटी की चाहत रखते हैं या फिर आपके घर में बेटी का जन्‍म हुआ है, तो आप उसका क्‍या नाम रख सकते हैं, आपको बताते हैं। 

आजकल हर कोई चाहता है कि उसके बच्‍चे का नाम बहुत अलग और मीनिंग फुल हो। ऐसे में सेलिब्रिटीज द्वारा अपने बच्‍चों का जो नाम रखा जाता है, लोग अक्‍सर वही नाम अपने बच्‍चों का भी रखना चाहते हैं। तो आज हम आपको कुछ सेलिब्रिटीज की बेटियों का नाम और उसका अर्थ बताएंगे। 

baby girl names indian

मेहर धूपिया बेदी 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस नेहा धूपिया और एक्‍टर अंगद बेदी ने अपनी बेटी का नाम मेहर धूपिया बेदी रखा है। मेहर का अर्थ होता है दया या कृपा। यह एक पंजाबी शब्‍द है और आप भी अपनी बेटी को यह नाम दे सकते हैं। 

नाम के अन्‍य सुझाव- इनायत, संवेदना, कृपा, करुणा 

समीशा शेट्टी कुंद्रा

शिल्‍पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने अपनी बेटी का नाम समीशा शेट्टी रखा है। समीशा के नाम से दो अर्थ निकलते हैं। सा का संस्कृत में मतलब होता है 'पास होना' और मिशा का रशियन में मतलब होता है 'भगवान जैसा कोई', यानि की भगवान जैसा कोई आपके पास होना। इस तरह का नाम आप भी अपनी बेटी का रख सकते हैं क्‍योंकि बेटियां वाकई बहुत स्‍पेशल होती हैं। 

नाम के अन्‍य सुझाव- शिवांशी, शिवार्ता, सोवभाग्‍या, सोवमिका, स्‍फतिका

indian celebrity baby girl names 

इनाया नौमी खेमू

सोहा अली खान और कुणाल खेमू ने अपनी बेटी का नाम इनाया नौमी खेमू रखा है। इनाया का मतलब होता है अल्लाह का तोहफा और नौमी को नवरात्रि का नौंवा दिन कहा जाता है। दोनों के ही अर्थ बहुत ही प्‍यारे हैं। 

नाम के अन्‍य सुझाव- इनायत, अनाहिता, एमन, इफराह 

सायरा भूपति

लारा दत्‍ता और महेश भूपति की बेटी का नाम सायरा भूपति है। सायरा का मतलब होता है राजकुमारी। वाकई बेटियां अपने माता-पिता की राजकुमारी ही होती हैं। आप भी यह नाम अपनी बेटी का रख सकते हैं। 

नाम के अन्‍य सुझाव- सायशा, साईसी, सांई

अदिरा चोपड़ा

रानी मुखर्जी और अदित्‍य चोपड़ा की बेटी का नाम अदिरा चोपड़ा है। इसका अर्थ होता है बिजली, मजबूत या फिर चंद्रमा। आप भी चाहें तो चंद्रमा के दूसरे नामों पर अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं। 

नाम के अन्‍य सुझाव- कलानिधि, मृगलांछन, कौमुदीपति, कुमुद

list of baby girl names

वामिका कोहली

विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा ने अपनी बेटी का नाम वामिका रखा है। वामिका का मतलब देवी दुर्गा होता है। आप भी देवी दुर्गा के अन्‍य नामों पर अपनी बेटी का नाम रख सकते हैं। 

नाम के अन्‍य सुझाव- भावप्रीता, आर्या, चित्रा, रत्‍नप्रिया, दक्षकन्‍या

मिशा कपूर

बॉलीवुड एक्‍टर शाहिद कपूर और मीरा कपूर की बेटी का नाम मिशा है। मिशा का नाम होता है खुदा जितना प्‍यारा और मीठा। आप चाहें तो मिशा की जगह बेटी का नाम मिशी भी रख सकते हैं। इसका अर्थ मीठा होता है। 

नाम के अन्‍य सुझाव- मेशा मानवी, मानशी, मनस्‍वी, मोनार्क 

उम्‍मीद है कि आपको उपर बताए गए बेबी गर्ल के नाम पसंद आए होंगे यदि आप भी अपनी बेटी का नाम तलाश रहे हैं, तो इनमें से कोई नाम रख सकते हैं। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।