सर्दियों का मौसम शुरू होते ही लोगों की सबसे बड़ी चिंता बन जाती है इलेक्ट्रिसिटी बिल। इस मौसम में पानी गर्म करने से लेकर रूम हीटर तक के लिए बिजली का उपयोग खूब किया जाता है। हालांकि हीटर से लंबे समय तक संपर्क में रहना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। लंबे वक्त तक इस्तेमाल करने से इसका असर त्वचा पर पड़ता है, जिससे खुजली, ड्राइनस जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए ठंड से बचने के लिए नैचुरल तरीका सबसे बेस्ट है। खास बात है कि इसके इस्तेमाल से बिजली का बिल भी अधिक नहीं आएगा। यहां हम बताएंगे कुछ ऐसी ट्रिक्स और टिप्स जिसकी मदद से आप न सिर्फ ठंड से बच सकती हैं बल्कि अपने घर को गर्म रख सकती हैं।

हॉट वाटर बैग

hot water bag

अगर आपको बहुत अधिक ठंडी लगती है तो अपने साथ हॉट वाटर बैग जरूर रखें। हॉट वाटर बैग सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए सबसे बढ़िया और सरल तरीका है। गर्म पानी को हॉट वाटर बैग में भर लें और उसे कंबल के अंदर रख लें। अगर आप कहीं बाहर बैठी हैं तो उसे अपनी शॉल के अंदर रखें। बैठने और सोने के दौरान हाथ और गोद को गर्म रखने का यह बहुत अच्छा और सस्ता तरीका है।

बेडशीट्स बदलें

bedshits

गर्मियों में अक्सर कॉटन या फिर सिल्क बेडशीट्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन ठंड में गर्म और हल्की बेडशीट्स का इस्तेमाल करें। सर्दियों के दौरान गर्म रखने के लिए सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। आप बेड के अलावा गर्म कंबल का इस्तेमाल सोफे या फिर चेयर पर भी कर सकती हैं।

सर्दियों के कपड़े पहनें

winter cloths

सर्दी के कपड़ों को जरूर पहनें, जैसे ग्लव्स और मोजे। कई लोग सिर्फ बाहर जाने से पहले ऊनी कपड़े पहनते हैं। लेकिन आप ऐसा न करें। घर पर रहते वक्त भी अपने चारों ओर एक मोटी कंबल का प्रयोग जरूर करें। अपने स्वेटर के नीचे थर्मल शर्ट पहनें। इससे न सिर्फ आपको आराम महसूस होगा बल्कि ठंड से भी अधिक बचाव होगा।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर इन DIY लालटेन से अपने घर को बनाएं अट्रैक्टिव

इनकैंडोसेंट बल्ब का करें प्रयोग

Incandescent bulb

इनकैंडोसेंट वाले बल्ब सर्दियों के दौरान गर्मी का एक बड़ा स्रोत हो सकते हैं। वे गर्मी के रूप में बड़ी मात्रा में ऊर्जा जारी करते हैं जो कमरे को गर्म करने के लिए सहायक है। इस सर्दी में अपने कमरे में कुछ एलईडी और सीएफएल को इस तरह के बल्ब से बदलें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो लैम्प या फिर कैंडल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि इसे उचित जगह पर रखें और सोते वक्त जलता हुआ न छोड़ें।

इसे भी पढ़ें: इन शैन्डलीर डिजाइन की मदद से डाइनिंग रूम को दें एक डिफरेंट लुक

Recommended Video

गर्म पेय पदार्थ पिएं

hot drinks

सर्दियों में ज्यादार लोग चाय और कॉफी खूब पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा आप गर्म और हेल्दी सूप पी सकती हैं या फिर गर्म चॉकलेट का भी आनंद लें सकती हैं। इससे आपके शरीर का तापमान गर्म रहेगा। इसके अलावा सर्दियों में गर्म पेय पदार्थ पीने से बहुत आराम मिलता है। सर्दियों में होने वाले सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कई ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स है जिसके सेवन से आप स्वस्थ भी रह सकती हैं।

कार्पेट का करें इस्तेमाल

कार्पेट का इस्तेमाल सिर्फ घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि ठंड से बचने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। फ्लोर को गर्म रखने के लिए कार्पेट का इस्तेमाल करें। कालीन गर्मी को अब्सॉर्ब करता है, अगर आपको नंगे पाव चलने की आदत है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। इसके अलावा कमरे और खिड़कियों को अच्छे से बंद रखें। बार-बार दरवाजा खोलने और बंद करने से कमरा गर्म नहीं हो पाता है और हवा अंदर चली जाती है। वहीं खिड़कियों को तब ही खोलें जब बाहर धूप हो। इससे पहले अपने दरवाजों को अच्छी तरह से बंद रखें।

अगर आपको यह लेख अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।