जब आप बच्‍चों के साथ जर्नी करती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्‍याल रखना पड़ता है। जर्नी के दौरान बच्‍चों को संभालना काफी मुशकिल का काम होता है। वैसे तो किसी भी तरह की चाहे वो बस, प्‍लेन या ट्रेन की जर्नी हो बच्‍चों का खास ख्‍याल रखना पड़ता है, उनकी शरारतों को संभालना पड़ता है, उनके खान-पान का ध्‍यान रखना पड़ता है। खासकर समस्‍या तब आती है जब आप लंबी यात्रा कर रही हों। अगर आप ट्रेन की जर्नी कर रही हैं तो आपको उनका ज्‍यादा ध्‍यान रखना होगा। आज हम आपको बता रहे है ट्रेन में सफर के दौरान आपको किन-किन चीजों का ध्‍यान रखना है और कौन-कौन सी चीजें साथ में लेकर चलनी है।

travelling tips for children train inside

इसे जरूर पढ़ें: Parenting Tips: इस तरह प्यार से समझाएंगी तो आपका चंचल और शरारती बच्चा भी रहेगा खुश

  • ट्रेन में सफर करते हुए बच्‍चों को ट्रेन के एसी के तापमान के अनुसार कपड़े पहनाएं। अगर एसी ट्रेन में सफर नहीं कर रही हैं तो उन्‍हें मौसम के हिसाब से कपड़े पहनाएं, ठंड में गरम और गर्मियों में हल्‍के और मुलायम कपड़े पहनाएं। गर्मी में सफर के दौरान हल्‍के कपड़े उनको आराम देंगे। ट्रेन में बच्‍चों को गर्मी और पसीने से बचाने के लिए उनके कपड़े जरूर बदलें।
  • अगर ट्रेन से लंबे सफर पर जा रही है तो कोशिश करें कि बच्‍चों को ट्रेन के अंदर की इधर-उधर घुमाएं, क्‍योंकि उन्‍हें एक जगह पर ज्‍यादा देर तक बैठे रहना पसंद नहीं आता है।
  • अगर सर्दी में जर्नी कर रही हैं तो बच्‍चे के लिए एक्‍स्‍ट्रा कपड़े लेना ना भूलें, क्‍योंकि सर्दियों में कपड़े जल्दी नहीं सूखते इसलिए बच्चों के कपड़े एक्‍स्‍ट्रा साथ में जरूर रखें। बच्‍चे बार-बार टॉयलेट और पॉटी करते हैं, इसलिए एक्‍स्‍ट्रा अंडरगार्मेंट भी साथ रखें।
  • ट्रेन में सफर के दौरान बच्चे की तबीयत खराब भी हो सकती है, ऐसे में डॉक्टर का नंबर साथ जरूर रखें। साथ ही आम बिमारियों जैसे खांसी, सर्दी, दस्त की दवाएं और रैश क्रीम जेल जर्नी के दौरान साथ लेकर चलें।

travelling by train with your children inside

  • ट्रेन में बच्‍चों के साथ सफर करना है तो कोशिश करें की आपकी यह यात्रा दिन की हो, ना की रात की। IRCTC का खास करवा चौथ टूर, आगरा सहित घूम सकेंगे राजस्थान और इतना होगा किराया
  • ट्रेन में सफर के दौरान बच्‍चों को खिड़की के पास ना बैठाएं, अगर बैठा भी रही है तो इस बात का ध्‍यान रखें कि बच्‍चा ट्रेन की खिड़की से हाथ बाहर ना निकाले।
  • अगर ट्रेन का सफर लंबा है तो बच्‍चों को व्‍यस्‍त रखने के लिए कुछ इंडोर गेम्स जैसे- खिलौने, लूडो साथ लेकर जरूर चलें, इससे उनका मन लगा रहेगा और वो इधर-उधर घुमने की जीद नहीं करेंगे।
  • सफर के दौरान अपने बच्‍चे की पसंद की खाने के चीजें जरूर साथ लेकर चलें और साथ में चॉकलेट जरूर रखें, इससे अगर वो जिद करें तो उन्‍हें मनाने में आसानी होगी। साथ ही उनको बाहर का खाना भी नहीं खिलाना पड़ेगा।
  • ट्रेन की यात्रा के दौरान इस बात का खास ख्‍याल रखें कि सोते समय आपकी सीट के पास कोई अनजान शख्‍स आकर ना बैठे और ऐसा सुरक्षा के लिहाज से करें। ऐसी जगहें जहां अपनी टिचर के साथ जाने से दोगुना हो जाता है ट्रिप का मजा

travelling by train with children inside

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों को encourage करने में काम आएंगे यह छोटे-छोटे टिप्स

  • सफर के दौरान बच्‍चों को बाहर का खाना ना खिलाएं, इससे उनकी तबीयत बिगड़ सकती है और सफर के दौरान वो बीमार पड़ सकते है जो आपके लिए समस्‍या का कारण बन सकती है। इसलिए हमेशा घर का बना खाना साथ लेकर चलें। ये हैं दुनिया के 5 सबसे ज्यादा खूबसूरत रेल रूट।