यूं तो एक शादी में कई रस्में निभाई जाती हैं। लेकिन जिस रस्म पर सभी की निगाहें टिकी होती हैं, वह है जयमाला की रस्म। आने वाले मेहमान जयमाला की रस्म को देखने के लिए बेकरार रहते हैं। जब कपल्स आपस में जयमाला को एक्सचेंज करते हैं तो यह दर्शाता है कि दोनों ही एक-दूसरे के प्रति कमिटेड हैं और वह अपने जीवन के नए चरण को शुरू कर रहे हैं। यह रस्म बेहद महत्वपूर्ण हो, लेकिन जयमाला को चुनते समय हम अक्सर इतना ध्यान नहीं देते, हालांकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

आपको शायद पता ना हो, लेकिन जयमाला भी आपके वेडिंग आउटफिट व लुक को एन्हॉन्स करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चूंकि जयमाला की रस्म के बाद दूल्हा-दुल्हन इसे पहनकर ही रखते हैं तो ऐसे में अगर आपकी जयमाला आपके वेडिंग आउटफिट को कॉम्पलीमेंट करती है तो इससे आपका पूरा वेडिंग लुक ब्यूटीफुल लगता है।

जयमाला का चयन करते समय आपको अपने लहंगे के डिजाइन के अलावा रंगों का भी ख्याल रखना होगा। आकर्षक, रचनात्मक और स्टाइलिश जयमाला चुनने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं-

जयमाला के प्रकार

types of wedding jaimala

जब आप वेडिंग के लिए जयमाला चुन रही हैं तो यह जरूरी है कि आप उसके टाइप पर खासतौर पर ध्यान दें। आज के समय में कई तरह की वेडिंग जयमाला मिलती हैं, जिनमें से आप अपनी पसंद व जरूरत के अनुसार उसे चुन सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, गुलाब के फूलों की जयमाला हमेशा ही ट्रेंड में बनी रहती है। यह देखने में बेहद ही क्लासिक लगती है।

इसे जरूर पढ़ें- Wedding Special: शादी से पहले की ये 6 रस्‍में होती है बेहद खास, इनके बारे में जानें

आप लाल गुलाब के अलावा, व्हाइट, पिंक व पीच कलर के गुलाब को भी चुन सकती हैं। वहीं अगर आप कुछ हटकर करना चाहती हैं तो आप गुलाब को स्किप करें। आप इसकी जगह मैरीगोल्ड्स, चमेली, ऑर्किड, मोकरा ऑर्किड, ग्रीन मैरीगोल्ड्स आदि को भी सलेक्ट कर सकती हैं।

बिना फूलों की माला

flower less wedding jaimala

जब जयमाला की बात होती है तो हमेशा ही फूलों की माला के बारे में सोचा जाता है। लेकिन अगर आप कुछ असाधारण व हटकर करना चाहती हैं तो ऐसे में आप बिना फूलों की माला को भी चुन सकती हैं।

Recommended Video

इसके लिए मार्केट में कई ऑप्शन मौजूद हैं। मसलन, कुंदन जयमाला, पेपर फ्लावर जयमाला, पर्ल जयमाला आदि को सलेक्ट करें। इसके अलावा पेपर और क्लॉथ के कॉम्बिनेशन के साथ भी आप एक वरमाला चुन सकती हैं।

रखें इसका ध्यान

take care of wedding jaimala

जब आप अपनी जयमाला को फाइनल कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप कुछ बातों का खास ध्यान रखें। मसलन, जयमाला आपकी साड़ी और लहंगे के कलर व डिजाइन के साथ मैच करे। इसके अलावा, वह देखने में तो आकर्षक हो, लेकिन बहुत अधिक भारी ना हो, ताकि आप उसमें असहज महसूस ना करें। अगर आप एक खास फूलों की मदद से जयमाला तैयार करवाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले फ्लोरिस्ट से इस बारे में पूछें।

इसे जरूर पढ़ें- शादी में जाने से पहले आजमाएं ये 1 नुस्‍खा, लोग देखते रह जाएंगे आपके चेहरे का ग्‍लो

दरअसल, कुछ फूल खास मौसम में ही उपलब्ध होते हैं। इसलिए पहले जानकारी प्राप्त करना अच्छा रहता है। वैसे गुलाब व मैरीगोल्ड फूल तो सालभर उपलब्ध ही रहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी जयमाला के फूल ताजा हैं, अन्यथा वे डल दिखेंगे। वहीं, अगर आपको फूलों से एलर्जी है, तो इसे पहनने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।