हर महिला की जिंदगी चैलेंजेस से भरी होती है, लेकिन फिर भी कुछ महिलाएं अपने जीवन में बड़े-बड़े अचीवमेंट्स हासिल करती हैं तो वहीं बहुत सी महिलाएं संघर्षों से हारकर तनाव में आ जाती हैं या फिर डिप्रेशन की शिकार हो जाती हैं। कामयाबी के रास्ते पर महिलाओं की कई तरह की असफलताओं का सामना भी करना पड़ता है। अगर बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की बात करें तो दीपिका पादुकोण, शिल्पा शेट्टी, प्रियंका चोपड़ा जैसी महिलाएं आज अपनी कामयाबी के शिखर पर हैं, हम उनकी लाइफ में आए उतार-चढ़ाव के बारे में हम काफी कुछ जानते हैं। ऐसी महिलाएं हर दिन नई उड़ान भर रही हैं और महिला सशक्तीकरण की मुहिम को आगे बढ़ा रही हैं। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि आखिर वह क्या चीज है जो महिलाओं को कामयाब होने के लिए प्रेरित करती है। इसमें सबसे अहम है हमारी रोजमर्रा की आदतें। माना जाता है कि अगर अच्छी आदतें डाली जाएं तो कामयाबी मिलनी तय है। तो आइए जानते हैं कि सक्सेस हासिल करने के लिए महिलाओं को कौन सी 5 आदतें अपने भीतर जरूर विकसित करनी चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: रूपा गुरुनाथ बनीं तमिलनाडु क्रिकेट असोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष

कामयाब महिलाएं रहती हैं आभारी

be responsible for your work

हर महिला के पास कुछ ना कुछ ऐसी चीजें जरूर होती हैं, जो उसके लिए बेहद खास हो सकती हैं फिर चाहें वे जीवन के अनुभव हों, मजबूत रिश्ते हों या अच्छे दोस्त हों। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि मुश्किलें सामने आने पर महिलाएं अपनी इसी ताकत को भूल जाती हैं। दरअसल कामयाब होने के लिए अपनी हर छोटी से छोटी चीज की ताकत को महसूस करना बहुत जरूरी है। हर दिन के खूबसूरत लम्हों और यादगार लोगों के लिए आभारी महसूस करें, जिन्होंने आपके आज को संवारने में योगदान निभाया है। 

इसे जरूर पढ़ें: बेहतरीन अदाकारी की मिसाल रहीं शबाना आजमी का फिल्मी सफर कैसा रहा, जानिए

कामयाब महिलाएं उद्देश्य के साथ जिंदगी जीती हैं

जब महिलाएं किसी बड़े मकसद को अपनी जिंदगी का लक्ष्य बना लेती हैं तो वे सामने आने वाली बाधाएं उन्हें परेशान नहीं करतीं, क्योंकि उनका ध्यान पूरी तरह से अपने लक्ष्य पर केंद्रित होता है। ऐसी महिलाएं जब अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ने की राह में नाकाम होती हैं तो हारने या परेशान होने के बजाय मंजिल तक पहुंचने के उनके ईरादे और भी पक्के हो जाते हैं। कामयाबी के लिए भीतर जागने वाला यही जुनून महिलाओं को ऊर्जा और आगे बढ़ने का हौसला देता है। इसीलिए अगर आप कामयाब होना चाहती हैं तो अपने जीवन का मकसद तलाशें और उसके लिए आज से ही प्रयास शुरू करें। 

लॉन्ग टर्म प्लानिंग करें

have a goal inside

कोई भी बड़ा मकसद बिना प्लानिंग के नहीं पाया जा सकता। मसलन अगर आपने सोचा है कि आपको फैशन डिजाइनिंग में कामयाब होना है या टीचिंग लाइन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है तो आपको अपने इस लक्ष्य को पाने के लिए एक योजना तैयार करनी पड़ेगी कि आप इसे कैसे हासिल कर पाएंगी। इसके लिए आपको स्टेप बाई स्टेप आगे बढ़ने की जरूरत होगी, अपने स्किल सेट को बेहतर बनाने की जरूरत होगी और अपनी पर्सनेलिटी में भी कुछ बदलाव लाने की जरूरत होगी। इन सभी बिंदुओं पर गहराई से विचार करें और इसके बाद अपने लिए कारगर रणनीति बनाएं।

अपने काम की जिम्मेदारी लें

long term planning

अपने काम की जिम्मेदारी उठाने से महिलाएं काम को ज्यादा बेहतर तरीके से पूरा करती हैं और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। अगर गलती हो जाने या किसी समस्या आने पर महिलाएं अपने काम की जिम्मेदारी नहीं उठातीं तो दूसरों की नजर में वे सम्मान अर्जित नहीं कर पातीं। वहीं अपनी छोटी से छोटी गलती को स्वीकार करने और अपने काम में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रतिबद्ध महिलाएं हमेशा अपने अनुभवों से नई सीख हासिल करती हैं और नए मुकाम हासिल करती हैं। ऐसी महिलाओं की राह में चाहें कितनी भी मुश्किलें आएं, वे लंबे दौर में अन्य लोगों की अपेक्षा तेजी से आगे बढ़ती हैं। 

टीम के साथ मिलकर काम करती हैं

बहुत सी महिलाएं बेहतरीन काम करती हैं, लेकिन अगर उन्हें टीम में काम करने में दिक्कत है या फिर वे अपने को ही प्रतिभावान समझती हैं तो ये चीजें उनकी राह में बड़ी रुकावट बन सकती हैं। सबको साथ लेकर चलना एक बड़ी कला है और महिलाएं अगर अपने साथ काम करने वालों के साथ अच्छा व्यवहार करती हैं, उनकी खूबियों की सराहना करती हैं और उनके साथ बेहतर तरीके से कम्यूनिकेट करती हैं तो निश्चित रूप से यह उनकी बड़ी ताकत बन जाता है। प्रोफेशनल वर्ल्ड में जो महिलाएं टीम को साथ लेकर चलने में सक्षम हैं, वे ही सत्ता के उच्च शिखर तक पहुंचने में कामयाब होती हैं।