आजकल महिलाएं घर में पालतू डॉग रखना काफी पसंद करती हैं। लेकिन जब घर में एक पालतू होता है, तो उसे भी सही देखभाल की जरूरत होती है। एक बच्चे की तरह ही पालतू को भी पूरी केयर की आवश्यकता होती है। अगर उनकी देखभाल में कोताही बरती जाए, तो इससे उन्हें कई स्वास्थ्य और मानसिक मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें सिर्फ उनके आहार पर ही ध्यान देना आवश्यक नहीं है। बल्कि ऐसी भी अन्य कई चीजें हैं तो उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं।

आमतौर पर देखने में आता है कि पालतू के मालिक डॉग के खानपान पर तो पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन अन्य कई चीजों पर उनका ध्यान ही नहीं जाता। सेहत को दुरूस्त रखने के लिए अच्छी क्वालिटी के डॉग फूड के अलावा भी कई चीजों पर फोकस करना पड़ता है। हालांकि अगर आप सोच रही हैं कि डॉग की केयर करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी तो ऐसा नहीं है। बस आपको कुछ छोटी-छोटी बातों पर फोकस करना होगा। तो चलिए आज हम आपको कुछ डॉग केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

आहार है सबसे जरूरी

how to keep dogs healthy

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि डॉग की सेहत का ख्याल रखने का सबसे पहला और जरूरी कदम है उसके आहार पर फोकस करना। जब आप अपने डॉग को एक हेल्दी डाइट देंगी तो इससे उसे अपना वजन मेंटेन करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, हेल्दी वजन कुत्ते को कई स्वास्थ्य स्थितियों से सुरक्षित रखेगा।

इसे जरूर पढ़ें- ये फन लविंग डॉग्स परिवार के लिए रहते हैं बेहद वफादार

एक्सरसाइज पर करें फोकस

how to keep dogs healthy

जिस तरह मनुष्य को हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करनी होती है, ठीक उसी तरह डॉग को एक्सरसाइज करवाना बेहद आवश्यक है। व्यायाम उसे mental stimulation में मदद करेगा। इससे भी उनका हेल्दी वजन होता है और वे किसी भी मानसिक विकार से सुरक्षित हो सकते हैं। तो सुनिश्चित करें कि आपका पालतू डॉग पर्याप्त रूप से कसरत कर सके। इसके लिए आप पार्क में उसके साथ दौड़ लगा सकती हैं या फिर घर पर ही उसके साथ कुछ गेम्स खेल सकती हैं।

पशु चिकित्सक से करें बात

how to keep dogs healthy

कई बार डॉग के साथ कुछ समस्याएं होती हैं, जिन्हें व खुद से नहीं बता पाते। ऐसे में आपको समझ नहीं आता कि आखिरकार उनके साथ क्या समस्या है। इसलिए बेहतर होगा कि आप किसी पशु चिकित्सक से बात करें। इससे आपको अपने डॉग की परेशानी समझने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, वह डॉग की डाइट से संबंधित भी काफी जानकारी देंगे। ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपके कुत्ते को किसी भी कीमत पर नहीं खाना चाहिए, इसलिए उस पर नज़र रखें।

Recommended Video

जरूर करवाएं चेकअप

how to keep dogs healthy

हम अक्सर सोचते हैं कि बीमार होने पर हमें अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है। भले ही आपका डॉग बीमार है या नहीं, हमें उसे साल में कम से कम एक बार चेकअप के लिए ले जाना चाहिए। इससे हमें यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या कुत्ता स्वस्थ है। इतना ही नहीं, यह स्टेप डॉग की पहले की समस्याओं का भी पता लगाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें- ट्विंकल खन्ना, आलिया भट्ट से लेकर कृति सेनन और अर्जुन कपूर ने दिया संदेश, मुश्किल घड़ी में पेट्स को ना छोड़ें

वैक्सीनेशन भी है आवश्यक

how to keep dogs healthy

अगर आप सच में अपने डॉग को हेल्दी रखना चाहती हैं तो वैक्सीनेशन का पूरा ध्यान रखें। टीकाकरण आपके पालतू कुत्ते के लिए जरूरी है। यह उसे डिस्टेंपर, पारवो, पैनेलुकोपेनिया और रेबीज जैसी घातक बीमारियों से सुरक्षित रखता है। हालांकि, टीकाकरण से पहले पशु चिकित्सक से अवश्य बात करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।