हमारे आसपास की दुनिया वर्चुअल हो गई है और अब अकेले रहना, खर्चों को मैनेज करना, कैब बुक करना, बिल पे करना आदि बहुत आसान हो गया है। अब वो जमाना लग गया, जब इन चीजों के लिए महिलाओं को घर-परिवार के लोगों या ऑफिस के साथी सदस्यों पर निर्भर रहना पड़ता था। आजकल ज्यादातर महिलाएं स्मार्टफोन इस्तेमाल करती हैं। अगर आपको छोटी-छोटी चीजों के लिए किसी पर निर्भर होना पसंद नहीं है तो आपको सिर्फ ये करना है कि अपने प्लेस्टोर से जाकर ऐसे ऐप खोजने हैं और उन्हें अपने फोन में डाउनलोड कर लेना है, जो उनकी जिंदगी आसान बना देते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ ऐप्स के बारे में-

Google Pay 

mobile apps for independent smart women inside

गूगल लंबे वक्त से अपने यूजर्स के लिए कई तरह की सहूलियतें देता रहा है और अब गूगल यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने और उन्हें वित्तीय लेन-देन को आसान बनाने के लिए अपना पेमेंट ऐप लेकर आया है। पहले यह ऐप तेज के नाम से काम करता था, लेकिन अब इसका नाम बदलकर गूगल पे कर दिया गया है। इस ऐप के जरिए आप अपने खाते से पैसा आसानी से निकाल सकती हैं और अपने बिल पे करने या फिर फंड ट्रांसफर जैसे काम कर सकती हैं। 

Splitwise

mobile apps for independent smart women inside

आप कैलकुलेटर का इस्तेमाल कितना बार दोस्तों के साथ पार्टी करते हुए अपना हिस्सा पे करने या फिर नोट्स बनाने के लिए करती हैं? अब ये सभी काम आप आसानी से स्प्ल्टिवाइज ऐप पर कर सकती हैं। इस ऐप में आप अपना बैलेंस देख सकती हैं, अपने खर्च को ट्रैक कर सकती हैं और ई-मेल रिमाइंडर सेट कर सकती हैं। स्प्ल्टिवाइज ऐप पर अपने खर्च का हिसाब रखकर आप बेहतर तरीके से अपने पैसों का प्रबंधन कर सकती हैं और इसी के अनुसार आप अपनी फाइनेंशियल ग्रोथ भी प्लान कर सकती हैं। 

Read more : इन ऐप्स के इस्तेमाल से वक्त आ जाएगा आपकी मुट्ठी में और हर क्षेत्र में आप होंगी कामयाब

TrueCaller

mobile apps for independent smart women inside

क्या आप वक्त-बेवक्त आने वाली अनचाही कॉल्स से परेशान हो गई हैं। क्या आपको इस बात का डर लगा रहता है कि किसी व्यक्ति का नंबर फोन में नहीं सेव होने की वजह से आपने उसका कॉल मिस कर दिया। इस काम में आपकी मदद करता है ट्रू कॉलर। अगर आप चाहती हैं कि आप सुरक्षित तरीके से लोगों से बातचीत करें और आपका वक्त बर्बाद करने वाली अनचाही कॉल्स को अटेंड करने से बच सकें तो यह ऐप आपके लिए बेहद काम का है। यह ऐप स्पैम को ब्लॉक और टेलीमार्केटिंग कॉल्स को ब्लॉक कर देता है। साथ ही यह ऐसे नंबर्स के नाम भी बता देता है, जो आपके फोन में सेव नहीं होने या जिनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं होती। 

Practo

mobile apps for independent smart women inside

महिलाएं कितना भी अपना ध्यान रखें, कभी ना कभी उनकी तबियत खराब हो ही जाती है। इसीलिए अपने फोन में एक हेल्थ ऐप जरूर डाउनलोड करके रखना चाहिए। इस काम में प्रैक्टो आपके लिए काफी मददगार है। इसमें आप डॉक्टर से अप्वाइंटमेंट शिड्यूल कर सकती हैं या फिर दवाओं के लिए ऑर्डर प्लेस कर सकती हैं। यह ऐप आपकी मेडिकल हिस्ट्री का ट्रैक रखता है। साथ ही आप इसमें अपने मेडिकल दस्तावेज का ब्यौरा भी रख सकती हैं। 

Nike Women Training Club

महिलाएं चाहें वर्किंग हों या हाउसवाइफ, अक्सर वे अपने कामों में इस कदर फंसी रहती हैं कि उन्हें वर्कआउट करने के लिए समय नहीं मिल पाता। कई महिलाओं को जिम जैसी सुविधाएं घर से दूर होने के वजह से परेशानी होती है और वे अपने बढ़ते वजन पर कंट्रोल नहीं कर पातीं। ऐसी सभी महिलाएं, जो खुद को फिट रखने के लिए सोचती हैं, नाइकी वुमन ट्रेनिंग क्लब (nike women training club) जॉइन कर सकती हैं। यहां आप अपने लिए एक कस्टम वर्कआउट क्रिएट कर सकती हैं और इसे आप घर में अपनी सहूलियत के अनुसार कर सकती हैं। 

Uber  

mobile apps for independent smart women inside

हालांकि आजकल कई तरह की कैब सर्विसेस उपलब्ध हैं, लेकिन उबर ऐप का इस्तेमाल महिलाओं के लिए ज्यादा मुफीद माना जाता है। यह ऐप बिना किसी झंझट के महिलाओं को उनके वर्कप्लेस पर छोड़ देता है और उन्हें पिक कर लेता है। चाहें आपको किसी से दोस्त से मिलने जाना हो या किसी रिश्तेदार के यहां पहली बार जा रही हों, उबर ऐप के जरिए आप आसानी से अपनी कैब बुक करके लोकेशन पर पहुंच सकती हैं। इसके साथ-साथ सफर करते हुए आप अपनी लोकेशन अपने प्रियजनों को भेज सकती हैं, आपके दोस्त और घरवाले आपकी लोकेशन को ट्रैक करने की सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं, जिससे आप पूरी तरह से निश्चिंत होकर अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच सकती हैं। इसके अलावा आगे के समय के लिए भी आप यहां अपनी कैब पहले से बुक कर सकती हैं। 

VithU

mobile apps for independent smart women inside

हर महिला के लिए सुरक्षा पहली वरीयता होती है और सुरक्षा के मामले में उन्हें किसी तरह का कंप्रोमाइज करना भी नहीं चाहिए। समय बदलने के साथ हमारे आसपास का माहौल भी महिलाओं के लिए असुरक्षित हो गया है। हालांकि हम इस बात से कितना ही इनकार करें, लेकिन हालात में बदलाव आने में भी अभी लंबा वक्त लगेगा। इसीलिए ऐसी स्थितियों में खुद को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतना सबसे अहम है, क्योंकि दुर्घटना से सावधानी भली। अगर आप अपने फोन में विद यू ऐप डाउनलोड कर लेती हैं तो इसमें आपको एक अलार्म बटन और जीपीएस ट्रैकर मिलते हैं, जिनके जरिए आपके प्रियजनों को आपके बारे में सूचना मिलती है और किसी तरह की इमरजेंसी होने की सूरत में इस पर उन्हें एलर्ट भी मिल जाता है। यानी ये ऐप एक तरह से आपका बॉडीगार्ड है। 

इन ऐप्स के इस्तेमाल से आपकी रोजमर्रा की मुश्किलें काफी हद तक सॉल्व हो जाएंगी और आप खुद को काफी स्मार्ट और इंडिपेंडेंट फील करेंगी।

Recommended Video