प्यार का अहसास किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद खास हो सकता है। शुरूआत में, कपल्स को सबकुछ काफी अच्छा लगता है। लेकिन समय के साथ धीरे-धीरे चीजें बदलती हैं। एक बेहद प्यार करने वाला पार्टनर बाद में प्रोटेक्टिव व डोमिनेटिंग बनने लगता है। भले ही वह इसे फ्रिक का नाम दें, लेकिन प्रोटेक्टिव व ओवर प्रोटेक्टिव होने के बीच एक पतली रेखा होती है, जिसे अक्सर व्यक्ति पार कर जाता है। लेकिन जब एक व्यक्ति का स्वभाव ओवर प्रोटेक्टिव व डोमिनेटिंग होने लगता है तो इससे लड़की की सारी स्वतंत्रता कहीं खो जाती है। कई बार तो पार्टनर के इस व्यवहार के चलते उसे अपने ही रिश्ते में घुटन का अहसास भी होने लगता है।

हालांकि कई बार लड़की के लिए यह एनालाइज करना कठिन होता है कि उसका प्रोटेक्टिव नेचर वास्तव में उसके बॉयफ्रेंड का प्यार है या फिर सिर्फ वह लड़की को कण्ट्रोल करना चाहता है ताकि वह हर काम उसकी मर्जी से करे। कुछ लड़कियां आंख मूंदकर अपने पार्टनर को प्यार करती हैं और उसके हर तरह के व्यवहार को सिर्फ और सिर्फ उसका प्यार ही समझती हैं, भले ही इससे उन्हें खुद कितनी भी तकलीफ क्यों ना हो। लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप यह पहचान सकती हैं कि आपके पार्टनर का स्वभाव dominating है- 

इसे भी पढ़ें: रिलेशन में पार्टनर को कुछ इस तरह दें स्पेस

पर्सनल स्पेस का सम्मान ना करना

have a dominating boyfriend Inside

हर व्यक्ति का अपना एक पर्सनल स्पेस होता है और जब दो लोग एक रिलेशन में होते हैं तो उन्हें व्यक्ति के उस स्पेस का सम्मान करना चाहिए। लेकिन अगर आपका बॉयफ्रेंड डोमिनेटिंग है तो वह उस स्पेस का सम्मान कभी नहीं करेगा। उसे आपकी सोशल लाइफ frustate कर सकती है। हो सकता है कि वह आपकी ऑनलाइन व ऑफलाइन लाइफ पर अपनी एक पैनी नजर रखे। जिसके कारण आपको भी काफी मानसिक तनाव होता है। हो सकता है कि दिन के अंत में आप खुद को कमजोर और शक्तिहीन महसूस करें।

Recommended Video

विश्वास ना करना

have a dominating boyfriend Inside

विश्वास एक स्वस्थ रिश्ते की नींव है। लेकिन एक डोमिनेटिंग नेचर वाला बॉयफ्रेंड खुद के अलावा किसी और पर भरोसा नहीं करता है। हो सकता है कि जब आप किसी लड़के से बात करें तो वह आप पर शक करें। अगर कोई आपको पसंद करता है तो ऐसे में भी आपका पार्टनर सिर्फ और सिर्फ आपका ही दोष निकालेगा। रिश्ते में अपनी उम्मीदों को realistic बनाने के लिए अपनाएं यह तरीके


इसे भी पढ़ें: नए रिश्ते में इन चीजों को करने की ना करें भूल

खुद पर ही सारा ध्यान

have a dominating boyfriend Inside

जब एक व्यक्ति dominating नेचर का होता है तो उसकी यही इच्छा होती है कि उसके आसपास के लोगों का ध्यान उस पर ही रहे। अगर आपका बॉयफ्रेंड भी इसी स्वभाव का है तो वह भी यकीनन ऐसा ही चाहेगा। वह चाहेगा कि आपकी सुबह की शुरूआत से लेकर दिन का अंत भी उससे ही हो। यदि आप अपने दम पर कुछ करने की इच्छा व्यक्त करती हैं, तो उसके पास पहले से ही अपने सवालों की लिस्ट होगी। हो सकता है कि वह आपसे यह कहे कि तुम्हें यह क्यों करना है या इसकी क्या जरूरत है। इसके अलावा वह कई तरह की नकारात्मक बातों से आपको हतोत्साहित करने का भी प्रयास करेगा। दरअसल, वह आपको ऐसा महसूस कराता है कि केवल वह ही आपको सुरक्षित रख सकता है और आप खुद की देखभाल करने में पूरी तरह से असमर्थ हैं।

Image Credit:(@freepik,data.whicdn,static.toiimg)