जब भी रिश्ते में दुर्व्यवहार या एब्यूज की बात आती है तो अक्सर शारीरिक, मानसिक या फिर मौखिक रूप से भी दुर्व्यवहार की बात की जाती है। लेकिन रिश्ते में एब्यूज सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। बदलते दौर में फाइनेंशियली एब्यूज भी काफी अधिक होने लगा है। दरअसल, इन दिनों महिलाएं भी वर्किंग हैं और इसलिए अब दोनों ही पार्टनर फाइनेंशियल जिम्मेदारियां उठाने लगे हैं। लेकिन कभी-कभी यही जिम्मेदारी फाइनेंशियल एब्यूज में बदल जाती है और महिलाओं को इसके बारे में पता ही नहीं चलता। लंबे समय तक महिलाएं इस फाइनेंशियल एब्यूज को झेलती जाती हैं। यह मौखिक एब्यूज का ही एक रूप है। आपको शायद पता ना हो लेकिन फाइनेंशियल एब्यूज आपके रिलेशन को काफी डैमेज करता है। जब आप रिश्ते में फाइंनेशियली एब्यूज होती हैं तो ऐसे में महिलाओं को लगता है कि वह रिश्ते में फंस चुकी हैं। इतना ही नहीं, उन्हें अपने स्वयं के धन का उपयोग करने में भी कई तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाओं का कोई फाइनेंशियल कण्ट्रोल नहीं होता और वह खुद को इंडिपेंडेंट महसूस नहीं करतीं। हो सकता है कि आप भी ऐसे ही किसी रिश्ते में हों। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आप वास्तव में एक फाइनेंशियली एब्यूसिव रिलेशनशिप में हैं-

पैसे का बिना पूछे इस्तेमाल करना

 financial relationship inside

जब आप फाइनेंशियली एब्यूज होती हैं तो इसका एक उदाहरण है कि आपका पार्टनर बिना पूछे आपके पैसों को खर्च कर देता है। वह आपके पैसो पर अपना हक समझता है। भले ही वह खुद अपने पैसों को आपको खर्च ना करने दे, लेकिन आपके पैसों को वह अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए खर्च करता है और इसके लिए वह आपसे कुछ पूछना या बताना भी जरूरी नहीं समझता।

इसे जरूर पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं करतीं इन मैरिज मिथ्स पर भरोसा

पैसों को कण्ट्रोल करना

 financial relationship inside

अगर आपका पार्टनर आपको फाइनेंशियली एब्यूज करता है तो यकीनन वह आपके पैसों को कण्ट्रोल करने की कोशिश करता है। हो सकता है कि वह आपके द्वारा सेव किए गए पैसों पर भी अपनी पहुंच बनाने की कोशिश करें या फिर अपनी जरूरत के लिए आपके पैसों को खर्च करे। इतना ही नहीं, वह बिना बिल का भुगतान किए आपके क्रेडिट कार्ड का उपयोग बिना परमिशन के इस्तेमाल करेगा। हो सकता है कि वह सीमा से परे खर्च करे।

इसे जरूर पढ़ें: घर में सुख शांति बनाए रखनी है तो महिलाएं ना करें ये गलतियां

Recommended Video

आलोचना करना

 financial relationship inside ()

जब आपका पार्टनर आपको फाइनेंशियली एब्यूज करता है तो यकीनन वह उम्मीद करेगा कि घर के सभी खर्चे व बिल आप ही पे करें। हालांकि इसके लिए वह कभी भी आपके प्रति थैंकफुल नहीं होगा। हो सकता है कि वह अक्सर अपके काम की आलोचना करें, लेकिन जब आप काम छोड़ना चाहेंगी, तब वह आपको मैन्युपुलेट करके जॉब भी नहीं छोड़ने देगा। हालांकि अगर उसे आपकी जॉब पसंद नहीं होगी तो वह आपको एब्यूज करके जॉब छोड़ने पर मजबूर करेगा। उसकी यही उम्मीद होगी कि आप सब काम भी करें और पैसा भी कमाएं, लेकिन काम वहां पर करें, जहां पर उसे अच्छा लगे। हो सकता है कि इस चक्कर में आपको अपने करियर से भी समझौता करना पड़ जाए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com