दोस्ती को दुनिया का सबसे अच्छा रिश्ता माना जाता है, क्योंकि बाकी सभी रिश्ते हमें जन्म से मिलते हैं, लेकिन दोस्तों को हम खुद चुनते हैं और इसलिए वे हमारे लिए बेहद खास होते हैं। इतना ही नहीं, जिन बातों व सीक्रेट्स को हम अपने पैरेंट्स के साथ शेयर नहीं कर पाते, उन्हें हम अपने दोस्तों से कह देते हैं। उनके सामने दिल खोलने में कोई झिझक नहीं होती। कहते हैं कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं, लेकिन एक अच्छा दोस्त पूरे पुस्तकालय के समान होता है। लेकिन इन सबके बीच आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि दोस्ती सच्ची होनी चाहिए। हो सकता है कि आपकी लाइफ में कई दोस्त हों, जिन्हें आप अपना करीबी मानती हों, लेकिन उन्हें आपकी कोई परवाह ही ना हो। वे या तो किसी स्वार्थवश आपके जुड़े हैं या फिर उनका स्वभाव ही लापरवाह है। ऐसे दोस्तों का साथ आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसे दोस्तों की पहचान करके खुद को उनसे दूर कर लें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपके दोस्त को आपकी कोई परवाह ही नहीं है-

पीठ पीछे बातें करना

signs that your friend doesnt care about you inside

अगर आपका दोस्त आपकी पीठ के पीछे आपकी बुराई करता है तो यकीनन आपको सतर्क हो जाना चाहिए। एक अच्छा और सच्चा दोस्त ऐसा कभी भी नहीं करता। अगर उसे आपकी कोई आदत या हरकत अच्छी नहीं लगती, तो वे दूसरों से इसकी बुराई करने की जगह आपको उस बारे में बताएंगे और आपको बेहतर इंसान बनाने में मदद करेंगे। लेकिन अगर आपका दोस्त आपके बारे में पीठ पीछे बात करता है तो समझ लीजिए कि उसे आपकी कोई परवाह नहीं है।

इसे भी पढ़ें: अगर एक लड़की है आपकी बेस्ट फ्रेंड, तो आपको अनजाने ही मिलेंगे यह फायदे

आपके लिए कोई स्टैंड ना लेना

signs that your friend doesnt care about you inside

अगर कोई आपके बारे में बात करता है और आप वहां नहीं हैं, तो एक अच्छा दोस्त हर समय आपका बचाव करेगा। लेकिन अगर आपके मित्र को आपकी कोई परवाह नहीं है तो यकीनन उन्हें आपकी कोई चिन्ता नहीं होगी। वे कभी भी आपके लिए स्टैंड नहीं लेंगे। हो सकता है कि वह खुद भी इस चिट-चैट में शामिल हो जाएं। ऐसे दोस्तों को आपको आज ही अलविदा कह देना चाहिए।

Recommended Video

दूसरों के सामने शर्मिन्दा करना

signs that your friend doesnt care about you inside

यह सच है कि दोस्तों के बीच हंसी-मजाक का दौर हमेशा ही चलता रहता है, लेकिन जो दोस्त आपकी परवाह करता है, उसे इस बात का ख्याल होगा कि उसके किसी मजाक से आपका दिल ना दुखे। वहीं जिस दोस्त को आपकी कोई परवाह नहीं है। वह दूसरों के सामने भी आपका मजाक बनाने से नहीं चूकेगा। हो सकता है कि वह आपकी किसी आदत या सीक्रेट का सबसे सामने मजाक बनाए और बाद में उसे इस बात का अहसास भी ना हो।

इसे भी पढ़ें: बेस्ट फ्रेंड आपको लगातार कर रही है इग्नोर, जानिए इसके पीछे असली कारण

हमेशा फोन पर बिजी होना

signs that your friend doesnt care about you inside

हो सकता है कि जब आप अपने दोस्त के साथ है और वह किसी जरूरी कॉल पर हैं तो यह समझ में आता है। लेकिन आप जब भी साथ में हैंगआउट करते हैं और आपकी दोस्त हमेशा ही अपने फोन पर बिजी होती है तो यह भी एक संकेत है कि उसे आपकी कोई परवाह नहीं है। उसे फ्रेंड्स के साथ क्वालिटी टाइम बिताने या फिर आपसी सीक्रेट्स शेयर करने में कोई रूचि नहीं है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)