Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी की तैयारी है तो ईको फ्रेंडली तरीकों से नया ट्रेंड सेट करें

    अगर आप जल्द ही शादी करने वाली हैं तो अपनी शादी में ईको फ्रेंडली तरीके अपनाकर नया ट्रेंड सेट कर सकती है। इससे शादी के खर्च में कमी लाने के साथ आप प्रकृ...
    author-profile
    Updated at - 2018-06-15,12:22 IST
    Next
    Article
    wedding environment main

    अगर आपने अपने लिए जीवनसाथी चुन लिया है और आपका जल्द शादी का इरादा है तो जाहिर है कि आप इसकी तैयारियों में जोरशोर से जुटी होंगी। इसके लिए आपने अपनी मनपसंद ड्रेसेस खरीद ली होंगी, मैचिंग ट्रेंडिंग एक्सेसेरीज भी ले ली होंगी और अपनी फ्रेंड्स से सजेशन्स लेकर आपने अपने परफेक्ट कॉम्बिनेशन्स तैयार कर लिए होंगे। अपनी इन तैयारियों के साथ आप शादी में ईको-फ्रेंडली तरीके अपनाकर अलग ट्रेंड सेट कर सकती हैं और प्रकृति को सुरक्षित रखने में अपनी भागेदारी भी निभा सकती हैं। सिर्फ यही नहीं ईको-फ्रेंडली तरीके अपनाने पर आप अच्छी खासी सेविंग्स भी कर सकती हैं। जरा सोचिए दोस्तों और रिश्तेदारों को इन्विटेशन कार्ड्स के बजाय अगर डिजिटल कार्ड्स दिए जाएं और रिटर्न गिफ्ट के तौर पर एक-एक पौधा दिया जाए तो कैसा रहे? आइए जानें ऐसे कुछ दिलचस्प तरीकों के बारे में-

    शादी की सजावट

    wedding environment inside

    शादी में कई तरह की सजावट होती हैं। इसमें रीसाइकिल्ड कपड़े और पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। रिसेप्शन और मंडप के आसपास के हिस्से में सजावट के लिए बड़े पैमाने पर फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जगह आप कलरफुल रीसाइकिल्ड पेपर और डेकोरेटिव आइटम्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा कलरफुल ड्रेप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि ऑर्गेनिक कॉटन या रीसाइकिल्ड फैब्रिक्स। सेंटरपीस के तौर पर गमले में रखे पौधों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इन्हें दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। वेडिंग लोकेशन बताने वाले बोर्ड्स पर पेंट की जगह चॉक या रंग से लिखवाया जा सकता है और इन्हें दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सकता है। 

    ना हो खाने की बर्बादी

    अक्सर देखा जाता है कि शादी के दौरान बहुत सारा खाना बर्बाद होता है। इससे बचने के लिए आप अपने दोस्तों और आसपास के जानने वालों को शादी में इन्वाइट करें। इससे आपको ज्यादा लोगों के साथ सामाजिक तौर पर कनेक्ट होने का मौका मिलेगा, साथ ही खाने की बर्बादी से भी बचाव होगा। आप किसी एनजीओ के साथ बातचीत कर सकती हैं कि बचा हुआ खाना वे शादी के वेन्यू से ले जाएं या फिर जरूरतमंदों में खाना बांट सकती हैं।

    दिन की शादी

    wedding environment inside

    रात की शादी में लाइटिंग काफी खूबसूरत लगती है, लेकिन अगर आप इससे होने वाले एनर्जी लॉस और बजट पर आने वाले खर्च के बारे में सोचें तो दिन की शादी भी एक अच्छा ऑप्शन है। नेचुरल लाइट में कुदरती खूबसूरती के बीच आपकी तस्वीरें और भी अच्छी दिखेंगी। अगर आप इससे जुड़े कुछ ईवेंट्स में एनर्जी सेविंग लाइट्स का इस्तेमाल करती हैं तो इससे भी बिजली खर्च में बचत होगी। 

    गिफ्ट में पौधे

    अपनी शादी में आने वाले लोकलाइट्स को आप गिफ्ट के तौर पर पौधे दे सकती हैं, वहीं बाहर कहीं से आने वालों को आप पेड़-पौधों के बीच दे सकती हैं। रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे या मनी प्लांट्स जब लोग अपने घरों में लगाते हैं तो उनके पास इससे जुड़ी खूबसूरत यादें भी हमेशा के लिए रह जाती हैं। 

    डिजिटल इन्वाइट्स से दीजिए न्यौता

    इन्विटेशन कार्ड्स निश्चित रूप से खूबसूरत लगते हैं लेकिन आप डिजिटल कार्ड्स के जरिए पेड़-पौधों की कटाई रोकने की दिशा में अपने स्तर पर एक छोटा प्रयास कर सकती हैं। एक ऑप्शन ये भी हो सकता है कि आप ईको-फ्रेंडली पेपर का इस्तेमाल करें।

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।