किचन में मौजूद ये 3 चीजें आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगी

By Pooja Sinha01 Jun 2018, 18:55 IST

महिलाएं खूबसूरत त्‍वचा पाने के लिए ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने से लेकर ब्‍यूटी पार्लर के चक्‍कर लगाने तक ना जाने क्‍या-क्‍या नहीं करती हैं। लेकिन बावजूद इन सभी चीजों के उन्‍हें मनचाहा रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है। क्योंकि इनमें केमिकल्स मात्रा बहुत ज्‍यादा होती हैं, जोकि देर सवेर त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते ही हैं। लेकिन आप परेशान न हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की अच्छी तरह से देखभाल कर खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे-बैठे आसान तरीकों से कैसे अपनी स्किन की केयर कर सकती हैं।
आपके ही किचन में ऐसी कुछ चीजें जैसे- चीनी, कॉफी और नारियल तेल आदि मौजूद हैं जो आपको कई ब्यूटी फायदे देते हैं। आपको यह जानकर खुशी होगी कि इन चीजों को आप अपने कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स की तरह इस्तेमाल कर खूबसूरत त्‍वचा पा सकती है साथ ही अपने पैसे भी बचा सकती हैं। आइए जानें कौन सा ये टिप्‍स।

फेस स्‍क्रब के लिए सामग्री 

  • चीनी- आधा कप
  • कॉफी पाउडर- आधा कप
  • नारियल का तेल- 2 चम्‍मच 

Read more: किचन में मौजूद ये 4 घरेलू नुस्खे अपनाएं, चेहरे की झुर्रियों को '1 महीने' में दूर भगाएं

कैसे करें इस्‍तेमाल

  • सबसे पहले अपने चेहरे पर क्‍लींजर लगाएं। और इसे 10 सेकंड के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • अब एक्‍सफोलिएटर लगाएं फिर इसे भी 10 सेकंड के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • ये डेड स्किन सेल निकालने में हेल्‍प करता है।
  • फिर आधा कप चीनी और कॉफी पाउडर लें। उसमें 2 चम्‍मच नारियल तेल को मिक्‍स करें।
  • इस पेस्‍ट को आप स्‍क्रब की तरह इस्‍तेमाल कर सकती है। ये आपकी स्किन को मुलायम बनाता है।
  • इस पेस्‍ट को अपने चेहरे, हाथ और पैरों पर लगाकर स्‍क्रब करें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • आखिर में आप मॉश्‍चराइजर से अपनी स्किन को मॉइश्‍चराइज करें।

Read more: वानी कपूर जैसी चमकदार त्वचा के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

चीनी, कॉफी और नारियल तेल ही क्‍यों?

एक ओर जहां चीनी खाने-पीने की चीजों में मिठास लाने के लिए इस्तेमाल की जाती है, वहीं यह एक बेहतरीन ब्यूटी प्रॉडक्ट भी है। यह एक अच्छा और नेचुरल स्क्रब है। यह डेड स्किन को साफ करने, ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने, त्वचा के निर्माण में और पोर्स को खोलने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा चीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। जो आपकी त्वचा को टैनिंग के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकता है और उसे हाईड्रेट रखता है। साथ ही कॉफी एक बहुत अच्छा स्क्रबर है। इसे पूरी बॉडी पर स्क्रब पैक की तरह लगाने से त्वचा में नई जान आती है। नारियल तेल ना केवल बालों के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी एक प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर है यह त्वचा को नरम करने में हेल्‍प करता है और विशेष रूप से ड्राई त्वचा के लिए अच्छा है। यह एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण एक्जिमा के इलाज में भी हेल्‍प कर सकता है।