खाना सिर्फ पेट भरने का ही साधन मात्र है, बल्कि यह आपके रिश्तों को भी बेहतर बना सकता है। तभी तो यह कहा जाता है कि दिन का कम से कम एक मील सभी परिवार के सदस्यों को एक साथ जरूर लेना चाहिए। जब आप एक साथ बैठकर डिनरटेबल पर भोजन करते हैं तो इससे व्यस्त जीवनशैली में भी अपनों के लिए प्यार व अपनत्व की भावना कम नहीं होती। हालांकि सिर्फ साथ बैठकर भोजन कर लेना ही काफी नहीं होता, बल्कि अपने फैमिली मीलटाइम को क्वालिटी मीलटाइम में बदलने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना होता है।

जिस तरह हर घर में कुछ अनकहे रूल्स होते हैं और उन रूल्स को फॉलो करने के बाद ही एक फैमिली वास्तव में स्ट्रान्ग बनती है। ठीक उसी तरह, फैमिली मील के दौरान भी कुछ रूल्स बनाना और उनका पालन करना वास्तव में अच्छा आईडिया है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ रूल्स के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में आपकी फैमिली रिलेशन को बेहतर बनाने में मदद करेंगे-

समय हो फिक्स

how to stay happy in mealtime

चूंकि परिवार के सभी सदस्य दिन का एक ही मील साथ ले रहे हैं तो किसी को भी असुविधा ना हो, इसके लिए मीलटाइम का समय सुनिश्चित रखें। भले ही बात ब्रेकफास्ट की हो या डिनर की। तय समय पर भोजन करने का एक लाभ यह भी होता है कि इससे सभी सदस्यों का टाइम मैनेजमेंट बेहतर होता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ज्वाइंट फैमिली में रहते हुए अपने रिश्ते में कुछ इस तरह बरकरार रखें रोमांस

एक साथ करें खाने की शुरूआत

make mealtime better

अगर किसी कारणवश किसी सदस्य को डिनर टेबल पर आने में पांच-दस मिनट की देरी हो जाए तो आप पहले ही भोजन शुरू ना करें। याद रखें कि डिनर टेबल आपको सिर्फ खाना ही नहीं खाना है, बल्कि यह आपसी संबंधों को सुधारने के लिए एक सेतु की तरह भी काम करता है। इसलिए जब सभी सदस्य डिनर टेबल पर हो, तभी भोजन शुरू करें। तब तक आप डिनर टेबल पर थोड़ी मस्ती कर सकती हैं। एक साथ भोजन शुरू करने से सभी सदस्य पौष्टिक भोजन का आनंद एकसाथ ले सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अपने फैमिली मेंबर के रूड बिहेवियर को डील करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

फोन को कहें नो

stay happy in mealtime easy tips

अगर आप सच में चाहती हैं कि आपकी फैमिली मीलटाइम हेल्दी हों तो यह रूल तो हर घर में होना चाहिए। कोशिश करें कि घर का हर सदस्य डिनर टेबल से फोन को कोसों दूर रखें। याद रखें कि अगर फोन आपके हाथ से दूर होगा, तभी आप अपने परिवार के नजदीक होंगी। काम व अन्य सभी टेंशन छोड़कर आप 15-20 मिनट तो अपनी फैमिली के साथ डिनर करते हुए बिता ही सकती हैं। साथ ही मीलटाइम के दौरान आप फोन को साइलेंट रखें या फिर दूसरे कमरे में रखें ताकि उसकी आवाज सुनकर आपको खाना छोड़कर जाना ना पड़ें।

Recommended Video

तनावपूर्ण ना हो स्थिति

stay happy during mealtime

जब डिनर टेबल पर घर के सभी सदस्य मौजूद होते हैं तो यकीनन फैमिली की कई सारी बातें होती है। लेकिन मीलटाइम को हैप्पी बनाए रखने के लिए ऐसी कोई बात ना छेड़ें, जिससे तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो जाए। यकीनन हर घर में कुछ ऐसी बातें होती ही है, जो परिवार के सदस्यों को टेंशन में डाल देती हैं। लेकिन ऐसी बातों को डिनर टेबल से दूर रखें। साथ ही किसी भी सदस्य की कोई शिकायत या बुरी आदत के बारे में भी बात करने से बचें। मीलटाइम के दौरान माहौल को लाइट बनाए रखें। कुछ मजाक-मस्ती करने के साथ-साथ आप सभी सदस्यों से उनकी डे-टू-डे लाइफ के बारे में पूछ सकती हैं।

तो अब देर किस बात की, इन छोटे-छोटे टिप्स को अपनाकर अपने फैमिली मीलटाइम को अधिक प्रॉडक्टिव व हेल्दी बनाइए। साथ ही रिश्तों की डोर को भी मजबूती दें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट HerZindagi से।

Image Courtesy: cdn.civitatis.com, freepik