दुनिया में हर व्यक्ति अलग है। हालांकि, हमारी नाक, कान या किसी के माथे के आकार जैसी कई समान विशेषताएं हो सकती हैं। लेकिन इस बात में कोई आश्चर्य नहीं कि एक विशेष प्रकार के माथे वाले लोगों का व्यक्तित्व समान होता है। आप कभी-कभी अपने आस-पास के कुछ लोगों के बीच कुछ सामान विशेषताएं  देख सकते हैं। मुख रूप से ये विशेषताएं किसी भी व्यक्ति की शारीरिक बनावट और स्वभाव पर निर्भर करती हैं। लेकिन शरीर के कई हिस्सों से आपके व्यक्तित्व का यानी कि आपकी पर्सनालिटी का पता भी लगाया जा सकता है। 

ऐसे ही शरीर के कुछ हिस्सों में से एक है आपका माथा। जी हां, आपने कभी सोचा है कि आपका माथा और माथे का आकार आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बयां कर सकता है। आइए Sheetal Shaparia, Life Coach and Astrologer से जानें कि कैसे किसी व्यक्ति के माथे के आकार को देखकर उसकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है। 

चौड़ा माथा

broad forehead

अगर आपका माथा चौड़ा है तो आप कुशल और बुद्धिमान हैं। आप अपने सौंपे गए कार्य को समय पर या उससे पहले ही पूरा कर लेते हैं। आपने देखा होगा कि लोग सलाह के लिए आपकी ओर रुख करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि आप उन्हें परिस्थितियों का सटीक निर्णय देते हैं। वास्तव में ऐसे आकार के माथे वाले लोग एक अच्छे सलाहकार होने के साथ अच्छी स्वभाव के भी होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: आपके पसंदीदा रंग में छिपा है आपके व्यक्तित्व का राज़, जानें कैसे

सीधा माथा

सीधा माथा वास्तव में आपके सीधे स्वभाव का होने का संकेत देता है। आप जो करते हैं उसके प्रति आप बहुत कोमल और समर्पित भी हैं। आप आसानी से कोई अपराध नहीं करते हैं। आप स्वभाव से ईमानदार हैं और आप अपने आस-पास की दुनिया को वैसा ही बनाना पसंद करते हैं। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके आस-पास कोई व्यक्ति ईमानदार नहीं है तो आप उससे अपने आप ही दूरी बना लेते हैं।

छोटा माथा 

narrow forehead

छोटे माथे वाले लोग आमतौर पर भावुक होते हैं। अगर आपका माथा संकरा या छोटा है तो इसका मतलब है कि आप तर्कसंगत होने के बजाय अक्सर अपने दिल की सुनते हैं। यदि आप कुंवारे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अकेले हैं, इसका मतलब है कि आप भीड़ से बचने की कोशिश करते हैं और ध्यान का केंद्र बनना पसंद नहीं करते हैं। आप अपनी भावनाओं को संतुलित रखने के लिए लोगों के साथ गहराई से नहीं जुड़ना पसंद करते हैं। (राशियों के अनुसार व्यक्तित्व )

घुमावदार माथा

अगर आपका माथा मुड़ा हुआ या घुमावदार है तो आप जीवंत, हंसमुख और सकारात्मकता से भरे हुए हैं। आप होने आस-पास के वातावरण और  लोगों के जीवन को रोशन करते हैं। आप सकारात्मक भावनाओं और सुखद क्षणों को चुम्बक की तरह अपनी और खींचते हैं। आपके इसी स्वभाव की वजह से लोग आपकी ओर आकर्षित होते हैं। 

personality according to forehead by sheetal

एम-आकार का माथा

इस तरह के लोग एक उज्ज्वल कल्पना का प्रतीक है। आपका दिमाग हमेशा रचनात्मक रहता है और बाकी सब कुछ आपके लिए उबाऊ होता है। आप में से अधिकांश काफी कलात्मक हैं। आप अपनी कल्पना से अपनी दुनिया को सुंदर बनाना पसंद करते हैं और यह आपके काम और व्यवहार में परिलक्षित होता है।

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: जानें होंठों के आकार के हिसाब से कैसे पता चलती है आपकी पर्सनालिटी

उभरे हुए आकार का माथा

forehead shape

यह आपके आस- पास सबसे आम प्रकार है और किसी व्यक्ति में नम्रता और दयालुता का संकेत देता है। आप सभी तरह के लोगों के साथ काम करना पसंद करते हैं और सोशल भी हैं। आपको इस बात की स्पष्ट समझ है कि आप क्या चाहते हैं और इसे कैसे प्राप्त करें। आप बहुत स्नेही और दयालु हृदय के हैं।

Recommended Video

शार्प माथा

ऐसे माथे वाले लोग स्वभाव से थोड़े जिद्दी होते हैं और वो चीज़ों को अपने अनुसार ढालना पसंद करते हैं । आप अपने आप को दूसरों की तुलना में थोड़ा अधिक प्यार करते हैं और भविष्य में आपको थोड़ा और उदार होने की आवश्यकता हो सकती है।

इस तरह माथे के आकार को देखकर किसी व्यक्ति की पर्सनालिटी के बारे में बहुत सी बातें बताई जा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik