• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आर्थिक लाभ और सुख समृद्धि के लिए घर से तुरंत हटा दें ये पौधे

घर में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें वास्तु के अनुसार न रखने पर घर में नकारात्मकता आती है। ऐसे ही कुछ पौधे हैं जो आपको घर में नहीं रखने चाहिए।   
author-profile
Published -28 Jun 2022, 12:18 ISTUpdated -28 Jun 2022, 12:42 IST
Next
Article
plant vastu tips by expert

बगीचे की रौनक बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के पौधे घर पर लगाते हैं, लेकिन इनका ज्योतिषीय और वास्तु से जुड़ा महत्व नहीं जानते हैं। कई ऐसे पौधे होते हैं, जिन्हे अगर आप अपने घर के गार्डन में लगाते हैं, तो यह पौधे आपको कंगाल बना सकते हैं। लोगों को लगता है कि यह पौधे वातावरण को शुद्ध रखेंगे, इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता है, लेकिन वास्तु के अनुसार यह पौधे आपके घर की आर्थिक स्थिति को खराब कर सकते हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार इन पौधों का संबंध सीधे आपके भाग्य और दुर्भाग्य से हो सकता है। वैसे देखने में यह पौधे आपको बहुत ही आकर्षक लग सकते हैं, लेकिन यह आपके घर की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकते हैं। अगर आप वास्तु विज्ञान से परिचित नहीं है, तो घर बनाते समय और घर के गार्डन में पौधे लगाते समय विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार घर का निर्माण जीवन में सुख और सम्पन्नता लाता है। इसी प्रकार अगर घर में पौधे वास्तु के अनुरूप नहीं हैं, तो ये आपके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। आइए माय पंडित के फाउंडर, सीईओ कल्पेश शाह एंड टीम ऑफ एस्ट्रोलॉजर से जानते हैं ऐसे कौन से पौधे हैं, जो आपको अपने घर से तुरंत हटा देने चाहिए। 

इन पौधों को न लगाएं

kantedar plants should avoid

कल्पेश शाह बताते हैं कि घर हो या ऑफिस कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाना चाहिए। गुलाब को छोड़कर आप कैक्टस या अन्य आकर्षक दिखने वाले कांटेदार पौधों को लगाने से बचें, यह आपके घर की सुख समृद्धि कम कर सकते हैं। यदि आपके घर में किसी भी तरह के कांटेदार पौधे लगे हैं तो उन्हें तुरंत हटा देना ही बेहतर है। 

इसे जरूर पढ़ें: अच्छे काम और सक्सेस के लिए अपने ऑफिस डेस्क पर रखें ये पौधे

गार्डन में न लगाएं केला और नींबू

banana plant at garden vastu

वहीं घर या गार्डन केला, नींबू और कदम्ब का पेड़ लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में ये पेड़ होते हैं, उसके मालिक का कभी भी विकास नहीं होता है और ये पौधे घर की आर्थिक स्थिति को भी बिगाड़ सकते हैं। 

घर के अंदर न रखें ये पौधे 

आजकल बोनसाई पौधों का घर में रखने का चलन तेजी से बढ़ा है। लेकिन ज्योतिष लिहाज से यह पौधा शुभ नहीं है। यह घर में रहने वाले लोगों की प्रगति में रुकावट बनता है। इसके अलावा घर के अंदर लाल फूल वाले पौधों को भी रखने से बचना चाहिए। हालांकि, इन्हें आप खुली जगह या बगीचे में रख सकते हैं। 

Recommended Video

पौधों के लिए दिशा का रखें ख्याल 

वास्तु शास्त्र कहता है कि घर की पूर्व दिशा में पीपल, दक्षिण में नीम, अग्नि कोण में दुग्धदार पेड़, पश्चिम में कांटेदार वृक्ष, नैऋत्य में कदम्ब, उत्तर में गूलर और ईशान कोण में कभी भी कांटेदार पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए (किस दिशा में रखें पौधे)। इसलिए इस तरह के पेड़ लगाने से पहले एक बार वास्तु विशेषज्ञों से जरूर सलाह जरूर लें। वहीं इमली, मेहंदी, सूखे पौधे, कपास, पॉटेड-पौधे भी घर में नहीं लगाने चाहिए। यह आपके लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। 

never plant these plants at home

दक्षिण-पूर्व दिशा में न रखें ये पौधे 

घर की दक्षिण-पूर्व दिशा अर्थात आग्नेय कोण में पलाश, जवाकुसुम, लाल गुलाब, बरगद जैसे पेड़ लगाने अशुभ माने जाते हैं। इस दिशा में लाल फूलों के पौधे तथा कांटे वाले वृक्ष अनिष्टकारक व मृत्युकारक माने जाते हैं। बबूल के पौधे को काफी औषधीय पौधा माना जाता है। लेकिन ज्योतिषीय लिहाज से इसे अपने घर के आसपास या फिर गार्डन में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए।  ऐसा माना जाता है कि इस पौधे से निगेटिव एनर्जी निकलती है जिसकी वजह से घर के सदस्यों का आपस में ही विवाद होता रहता है।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Expert : वास्तु के हिसाब से घर की Entrance में ऐसे रखें पौधे

कल्पेश शाह बताते हैं कि यदि घर के गार्डन में कोई वास्तुदोष है, तो वहां कभी सुख-शांति नहीं रह सकती है। पौधों को लगाते समय दिशा का विशेष ध्यान रखें और किसी भी तरह के नकारात्मक पौधे को घर से तुरंत हटा दें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com and pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।