साल का 10वां महीना अक्‍टूबर आ गया है। हिंदू धर्म के हिसाब से यह महीना काफी महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि इस माह कई बड़े त्‍योहार आने वाले हैं।  इस माह 'अधिक मास' अर्थात 'मलमास' के 15 दिन भी पड़ेंगे। इसके साथ ही इस माह नवरात्र और दशहरा जैसे बड़े त्‍योरों का भी उत्‍सव मनाया जाएगा। हर किसी के मन में यह जानने की जिज्ञासा है कि यह महीना उनके लिए कैसा बीतेगा। तो चलिए जानते हैं उज्‍जैन के पंडित मनीष शर्मा से अक्‍टूबर महीने का राशिफल।

 october mesh

मेष 

मेष राशि के जातकों के लिए यह माह चुनौतियों से भरा होगा। कार्यक्षेत्र में संभल कर रहें। खासतौर पर अपने परिवार के सदस्‍यों को अपने ऑफिस के काम और लोगों से दूर रखें। बॉस के साथ किसी बात पर झगड़ा हो सकता है, इस वजह से आप मानिसक तनाव में भी रहेंगे। हो सके तो अपने आप पर कंट्रोल रखें। आर्थिक मामलों में भी संभल कर रहें। ऐसा हो सकता है कि जो धन आपने किसी विशेष कार्य के लिए जमा किया है, वह पहले ही आपको खर्च करना पड़े। पेट से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं। इस महीने आपके और आपके प्रेमी के बीच भी कुछ गलतफहमियां जगह बना सकती हैं और इन गलतफहमियों की वजह से रिश्‍ता टूट भी सकता है। शादीशुदा जातक फैमिली प्‍लानिंग कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: 28th Sep- 4th Oct Weekly Horoscope: लव, हेल्‍थ, करियर और पर्सनल लाइफ के लिए कैसा रहेगा यह सप्‍ताह, पंडित जी से जानें

वृष 

इस राशि के जातकों के लिए यह माह सामान्‍य रहेगा। कुछ समय से आप कार्यक्षत्र में जिन दिक्‍कतों का सामना कर रहे थे वह इस माह खत्‍म हो जाएंगी। अगर जॉब बदलने का विचार बना रहे हैं तो इस माह आपको नए अवसर प्राप्‍त होंगे। आर्थिक मामलों में हर फैसले को सोच-समझ कर ही लें। खासतौर पर यदि इस माह आप पैसों को कहीं निवेश करना चाहते हैं तो पहले किसी एक्‍सपर्ट से इस विषय में सलाह ले लें। अगर आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य को दुरुस्‍त रखना चाहते हैं तो ज्‍यादा से ज्‍यादा आरम करें। अपनी दवाओं को सही समय पर लें। अगर आप के प्रेम संबंध हैं तो आपके माता-पिता इस रिश्‍ते के खिलाफ हो सकते हैं। कोशिश करें कि आपकी वर्क और पर्सनल लाइफ में तालमेल बना रहे। 

 octoberkark

मिथुन 

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह माह मिला-जुला रहेगा। इस माह आपको निजी जीवन में काफी सुख मिलेगा। करियर के लिहाज से भी यह महीना आपके लिए शुभ होगा। आपके द्वारा किए गए कार्यों से अधिकारी खुश रहेंगे। इस माह आपकी आर्थिक स्थिति भी सुधर सकती है। हो सकता है कि आपकी आय में वृद्धि हो। सीने और कमर के दर्द से आप परेशान रह सकते हैं। प्रेम संबंध हैं तो आपको अपने और साथी के परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा। शादीशुदा जातकों के अपने ससुराल पक्ष से रिश्‍ते सुधर सकते हैं। 

कर्क 

कर्क राशि के जातकों के लिए करियर के लिहास से यह महीना बहुत ही अच्‍छा बीतने वाला है। इस माह आपको नौकरी के अच्‍छे अवसर प्राप्‍त होंगे साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ सकती है। आपकी आय बढ़ेगी तो साथ ही आपके कई रुके हुए काम भी बन जाएंगे। काम में व्‍यस्‍त होने के कारण थकावट रहेगी। अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आपको अपने खान-पान पर ध्‍यान देना चाहिए। इस माह शादीशुदा लोगों का अपने जीवनसाथी के साथ तालमेल अच्‍छा बना रहेगा। 

 october leo

सिंह 

सिंह राशि के जातक इस माह अपने जीवन में कई सकारात्‍मक बदलाव लाएंगे। इन बदलावों के कारण आपको अपने कार्यक्षेत्र में बहुत लाभ मिलेगा। जिन जातकों के पास जॉब नहीं है, उन्‍हें इस माह रोजगार के कई अवसर प्राप्‍त होंगे। आर्थिक रूप से भी आप इस माह मजबूत रहेंगे। आंख और कान से जुड़ी समस्‍या हो सकती है, इन्‍हें नजरअंदाज न करें। इस माह पैसों को लेकर आपकी अपने जीवनसाथी या लव पार्टनर के साथ अनबन हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: राशियों के हिसाब से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व

कन्‍या 

सहनशीलता और धैर्य के साथ आगे बढ़ें। कार्यक्षेत्र में आपको अच्‍छे फल प्राप्‍त होंगे। इस माह आपकी सेहत भी दुरुस्‍त रहेगी, जिससे आप कार्यक्षेत्र में काम का अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे। किसी पुरानी कीमती वस्‍तु को बेचने पर आपको जो धन लाभ होगा वह उम्‍मीद से ज्‍यादा होगा। प्रेम और वैवाहिक जीवन इन दोनों में ही इस महीने आपको अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं। 

  october tula

तुला 

इस माह सोचे हुए कम और काम अधिक करें। समय बर्बाद करने पर आपको हानि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में सोच समझ कर आगे बढ़ें। आपके विरोधी आपके खिलाफ साजिश कर सकते हैं। आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए आपको बहुत महनत करनी होगी। लेन-देन के मामलों में संभल कर फैसले लें। स्‍वास्‍थ्‍य को नजरअंदाज न करें। इस माह लव पार्टनर या जीवनसाथी के साथ आपके संबंध सामान्‍य रहेंगे। 

वृश्चिक

यह माह आपके लिए बहुत शुभ फल लेकर आ रहा है। आपको कार्यक्षेत्र में बहुत अच्‍छे फल प्राप्‍त होने वाले हैं। खुद में सकारात्‍मक परिवर्तन लाएं, इससे आपके साथ काम करने वाले लोग और अधिकारी दोनों ही खुश रहेंगे। इस माह सेहत तो अच्‍छी बनी रहेगी मगर शरीर के बाएं हिस्‍से में दर्द रह सकता है। यह माह प्रेम संबंधों के लिए बहुत अच्‍छा है। जो लोग प्रेम विवाह के बारे में सोच रहे हैं वह इस माह अपने परिवार से बातचीत कर सकते हैं। 

 october dhanu

धनु 

धनु राशि के जातक इस माह जो भी फैसले ले रहे हैं, सोच-समझ कर लें नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है। खासतौर पर कार्यक्षेत्र में काम से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले कई बार सोच लें। इन सब बातों से भी ज्‍यादा जरूरी है कि आप आलस्‍य को त्‍याग दें वरना अपने साथियों से बहुत पीछे रह जाएंगे। इस माह आर्थिक रूप से आप मजबूत रहेंगे। यदि आपने किसी को धन उधार दिया है तो वह इस माह आपको वापिस मिल जाएगा। सेहत को लेकर आपको इस माह कोई परेशानी नहीं होगी। प्रेम संबंधों और शादीशुदा जीवन में थोड़ा संयम बरतें और साथी से बहस करने से बचें। 

मकर 

मकर राशि के जातक इस माह अपने जीवन को बेहतर बनाने के प्रयास करेंगे। खासतौर पर अपने करियर की ग्रोथ के लिए अपनी योग्‍यतोओं को निखारने की कोशिश करेंगे। इस माह आपका खर्च बढ़ सकता है मगर इन खर्चों की वजह से आप आर्थिक रूप से कमजोर महसूस नहीं करेंगे। सेहत का थोड़ा ध्‍यान रखें। इस माह आपको कंधे का दर्द परेशान कर सकता है। इस आप अपने जीवनसाथी के साथ दोस्‍त की तरह व्‍यवहार रखेंगे और हर मुद्दे पर उनसे चर्चा करेंगे। 

  october meen

कुंभ 

इस माह जितना हो सके मेहनत करें। आपको सफलता प्राप्‍त करने से कोई रोक नहीं सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं, मगर अपने अच्‍छे व्‍यवहार से आप सबका दिल जीत लेंगे। खर्चों के बढ़ने से आर्थिक रूप से कमजोर और तनाव महसूस करेंगे। आपको बजट बना कर ही आगे बढ़ना चाहिए। जो जातक लंबी बीमारी से परेशान हैं उन्हें नियमित रूप से अपना चेकअप डॉक्टर से करवाना चाहिए और लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।  घर में चल रही समस्याओं के कारण अपने जीवनसाथी से भी झगड़ सकते हैं। 

Recommended Video

मीन 

इस माह मीन राशि के जातकों को जीवन के हर क्षेत्र में अपनी भावनाओं को कंट्रोल करके आगे बढ़ने की जरूरत है। खासतौर पर कार्यक्षेत्र की राजनीतियों (ऑफिस गॉसिप इस तरह बचें) से खुद को बचाएं। अगर अपनी कम सैलरी से परेशान है तो नई नौकरी तलाश करने का वक्‍त आ चुका है। इस महीने आपको धन हानि हो सकती है, लेन-देन से जुड़े हर फैसले सोच-समझकर लें। तनाव लेने से आपकी सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। हो सकता है कि आपको इस माह चिड़चिड़ापन हो, जिससे आपके पार्टनर के साथ भी आपका झगड़ा हो जाए। 

राशिफल, वास्‍तु , हिंदू तीज-त्‍योहार, व्रत-पूजा और धर्म से जुड़ी रोचक बातें जानने के लिए जुड़ी रहे हरजिंदगी से।