एक कोरियाई कहावत है, 'शब्दों के पंख नहीं होते, लेकिन फिर भी वे कई हजार मिल तक उड़ सकते हैं। और जिन शब्दों में कोई सच्चाई नहीं होती और भी ज्यादा तेजी से फैलते हैं। आमतौर पर जहां ढेर सारे लोग होते हैं, वहां तरह-तरह की बातें बनना बहुत स्वाभाविक है। ऑफिस में भी कई तरह की गॉसिप और अफवाहें उड़ती हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनमें कोई सच्चाई है या नहीं। गॉसिप से ना सिर्फ लोगों का फोकस बिगड़ सकता है, बल्कि इससे किसी की छवि भी बुरी तरह बर्बाद भी हो सकती है। अगर आप भी अपने ऑफिस के ऐसे लोगों से परेशान हैं, जो आपकी पीठ पीछे गॉसिप करना पसंद करते हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। 

पर्सनल बातों पर ना करें चर्चा

how to deal with office gossip

भले ही आपके साथ काम करने वाले आपके दोस्त हों, लेकिन अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़ी जानकारी उनके साथ शेयर करने से पहले अच्छी से विचार करें। ऑफिस में दोस्त हों तो वक्त अच्छा गुजरता है, लेकिन अपने लिए स्पेस होना भी बहुत जरूरी है, क्योंकि ऑफिस में कब आपका साथी आपका प्रतिद्वंदी बन जाए, यह पता नहीं चलता। ऐसा भी हो सकता है कि आपका दोस्त और भरोसे वाला आदमी आपकी संवेदनशील जानकारियां आप के खिलाफ इस्तेमाल कर ले। इसीलिए ऐसी चीजों से बचाव के लिए पर्सनल बातों पर कम से कम चर्चा करें।

इसे जरूर पढ़ें: वर्कप्लेस पर जब माहौल हो जाए गरम तो इस तरह घटाएं तनाव

गॉसिप करने वालों से दूर रहें

एक पुरानी कहावत है, 'जो आपसे गॉसिप करता है, वह आपके पीछे आपके बारे में किसी और से गॉसिप करता होगा।' हालांकि अपने साथियों से इस तरह की गॉसिप में कोई नुकसान नजर नहीं आता, लेकिन जब कोई व्यक्ति गॉसिप में शामिल हो जाता है तो वह बहुत से लोगों की बातें इधर से उधर करता है। गॉसिप के नुकसान सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं। इससे अफवाहें और झूठी खबरें लोगों तक पहुंचती हैं, जिससे कन्फ्यूशन क्रिएट होता है। ऐसे में जो लोग आपको दिलचस्प खबरें सुनाते हैं या गॉसिप शेयर करते हैं, वे आपसे जुड़ी जानकारियां दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: ऑफिस में प्रोफेशनल इमेज बनाए रखने के लिए इन Etiquettes का रखें खास ध्यान

खुद गॉसिप करने से बचें

अगर आप गॉसिप के खतरे समझती हैं तो आपको हर हाल में गॉसिप करने वालों से दूर रहना चाहिए। जो लोग गॉसिप में लगे रहते हैं, उन्हें अपनी तरफ से बहुत ज्यादा एंटरटेन ना करें। अगर आप यह देखें कि आप कोई साथी किसी की गैरहाजिरी में दूसरे साथी से उसकी बुराई कर रहा है तो आप बहुत विनम्रता से वहां से हट जाएं या फिर उस व्यक्ति को ऐसा बोलने से मना करें। हालांकि इससे आपकी लोकप्रियता कम हो सकती है, लोग आपको नापसंद कर सकते हैं, लेकिन इससे आपकी पर्सनेलिटी को लेकर एक बड़ा मैसेज लोगों के बीच जाएगा। अपने इस तरह के एटीट्यूड से आप ऑफिस का माहौल भी अच्छा बनाए रख सकती हैं। ऑफिस में झूठ और अफवाहें फैलने से रोकने में आप इस तरह से अहम भूमिका निभा सकती हैं।

एचआर की मदद लें

अगर आपको लगता है कि आपके आसपास बैठे साथी दिनभर सिर्फ गॉसिप में लगे रहते हैं और आपके समझाने के बावजूद आपकी बात को गंभीरता से नहीं ले रहे तो आप इस बारे में एचआर की मदद ले सकती हैं। आप उन्हें बता सकती हैं कि उनकी दिनभर की गपशप से आपका काम प्रभावित हो रहा है। आप एचआर से यह भी बता सकती हैं कि गॉसिपिंग से होने वाले शोर की वजह से दूसरे लोगों का भी ध्यान भंग होता है और यह किसी के लिए भी अच्छा नहीं है। भले ही एचआर ऐसे लोगों के खिलाफ कोई एक्शन ना ले, लेकिन वह आपको इस स्थिति को बेहतर तरीके से हैंडल करने में मदद जरूर करेगा।

प्रोफेशनल लाइफ में गॉसिपिंग से दूर रहने वाली महिलाओं को संजीदगी से लिया जाता है और उन्हें करियर में आगे बढ़ने में भी आसानी होती है। अगर आप प्रोफेशनल लाइफ में सक्सेस पाने के लिए टिप्स चाहती हैं तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए आसान टिप्स जानन को मिलते हैं। 

Image Courtesy: hrgrapevine, giz