• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Birthday Special: हिंदी मीडियम स्कूल से स्टील किंग का सफर, जानें कितने करोड़ के मालिक हैं लक्ष्मी मित्तल

आइए जन्मदिन के मौके पर लक्ष्मी मित्तल के बारे में कुछ दिलचस्प कहानी और उनकी संपत्ति के बारे में जानते हैं।
author-profile
Published -15 Jun 2022, 11:18 ISTUpdated -15 Jun 2022, 12:10 IST
Next
Article
know lakshmi mittal birthday wealth and property

जब भी एशिया के सबसे अमीर इंसान की बात होती है तब उस लिस्ट में लक्ष्मी मित्तल का नाम ज़रूर शामिल रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल में ही जारी साल 2022 की Forbes Billionaires List में भी लक्ष्मी मित्तल का नाम शामिल था। इस लिस्ट में मुकेश अंबानी से लेकर गौतम अडानी, शिव नादर और सावित्री जिंदल भी शामिल हैं। आज के समय में अंबानी की तरह लक्ष्मी मित्तल के बारे में भी लोग जानना चाहते हैं कि कैसे एक आम इंसान जो हिंदी मीडियम स्कूल से पढ़ाई करके स्टील किंग बना चुका है। आइए जानते हैं।

लक्ष्मी मित्तल के बारे में

lakshmi mittal birthday  wealth and property inside

लक्ष्मी मित्तल एक भारतीय उद्योगपति के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े स्टील उत्पादक कंपनी के मालिक भी है। वो दुनिया के साथ-साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। 2022 की Forbes Billionaires List में शामिल लक्ष्मी मित्तल की सम्पति लगभग 17.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ  89 रैंक पर हैं।

बेटे को दिए करोड़ों का घर

lakshmi mittal birthday  wealth and property inside

लक्ष्मी मित्तल जितना अपने बिजनेस से प्यार करते हैं वो उतना ही बेटे और बेटी से भी करते हैं। एक खबर के मुताबिक साल 2008 में मित्तल ने अपने बेटे के लिए घर लिया था जिकसी कीमत लगभग 800 करोड़ के पास थी। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि उन्होंने अपने लिए लंदन में साल 2004 में लगभग 400 करोड़ का घर लिया था।

Recommended Video

अपने बेटे के लिए जहां 800 करोड़ का घर लिया वहीं बेटी के लिए भी करोड़ों का घर लिया था। एक खबर के मुताबिक लक्ष्मी मित्तल ने अपनी बेटी के लिए लगभग 500 करोड़ का घर तोहफा के रूप में दिया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेटी की शादी में इस घर को गिफ्ट किया था।

इसे भी पढ़ें: मिलिए देश के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी की पत्नी डॉक्टर प्रीति से, स्पॉटलाइट से दूर जीती हैं ऐसी लाइफ

वैनिटी वैन और याट के हैं शौक़ीन

lakshmi mittal birthday  wealth and property inside

एक खबर के मुताबिक लक्ष्मी मित्तल खुद की प्राइवेट वैनिटी वैन भी रखते हैं। इस लग्जरी वैनिटी वैन की कीमत लगभग करोड़ों रुपये बताई जाती है। कहा जाता है कि फैमली वेकेशन के लिए इसी वैनिटी का इस्तेमाल करते हैं। वैनिटी वैन के अलावा उनके पास याट भी है। एक अनुमान के मुताबिक लगभग 1008 करोड़ में तैयार इस याट को साल 2007 में ख़रीदा था। इसके अलावा उनके पास खुद का प्राइवेट जेट भी है।

इसे भी पढ़ें: जब किडनैप हो गए थे भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी

प्रारंभिक जीवन के बारे में

lakshmi mittal birthday wealth inside

लक्ष्मी मित्तल का जन्म  15 जून 1950 को सादुलपुर के चूरू में हुआ था जो राजस्थान में है। उनके बारे में कहा जाता है कि हिंदी मीडियम स्कूल से स्टील किंग का सफर तय करने के पीछे मेहनत और लगन ही था जो आज Forbes Billionaires List में भी शामिल हैं। (भारत की 5 सबसे अमीर महिलाएं)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@wiki)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।