तेज पत्ते का इस्तेमाल अमूमन घरों में कई तरह की इंडियन डिशेज जैसे सूप, करी, पुलाव और बिरयानी आदि में फ्लेवर को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें तेज गंध के साथ-साथ कई तरह के विटामिन्स और खनिज भी होते हैं। आमतौर पर, इसके सेवन से पाचन में सुधार करने से ेलेकर तनाव को कम करने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप तेजपत्ते का इस्तेमाल एक नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।

तेजपत्ता ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आपके रोजमर्रा के कई कामों को भी आसान बनाता है। पेंट्री में से कीटों को दूर रखने से लेकर आप तेजपत्ते की मदद से लेकर अपनी ब्यूटी का भी ख्याल रख सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको तेजपत्ते का इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज आपके साथ शेयर कर रहे हैं, जो यकीनन आपको भी बेहद पसंद आएंगे-

बेहतर तरीके से करें मेडिटेशन 

Meditation

अगर आप मेडिटेशन करने वाले हैं और आपको एकाग्र होने में मुश्किल हो रही है तो अगरबत्ती के बजाय कुछ तेज पत्ते जलाएं। (क्या मेडिटेशन करते समय हो रही है कठिनाई? अपनाएं ये टिप्स) यह तनाव को कम करके आपके माइंड को शांत करने में मदद करेगा। तेजपत्ते में पाइनिन, सिनेओल और एलेमिसिन आदि पाया जाता है, जो थकान को भी कम करने में मददगार है। जिसके कारण आप खुद के साथ बेहतर तरीके से कनेक्ट कर पाते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: तेज पत्ता की चाय रोजाना पीने से आप दिखेंगी सुंदर और फिट

कीड़ों को किचन से रखें दूर

अक्सर आटा व चावल आदि में कीड़े लग जाते हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी पेंट्री से मॉथ को दूर रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप तेजपत्ते की मदद लें। इसके लिए आप बस मुट्ठी भर सूखे पत्तों को बंद कंटेनर में रखें जिसमें ब्रेडक्रंब, आटा, चावल आदि फूड आइटम्स आपने रखी हों।

बालों की करें केयर

curry leaf for hair

अगर आपके बाल कमजोर, डैमेज्ड और रूखे हैं, तो आप लौंग के साथ तेज पत्ता को एक नेचुरल हेयर टॉनिक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। तेज पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों को मजबूत करते हैं, रूखेपन और रूसी का इलाजकरते हैं। जबकि लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और यह आपके बालों को स्वस्थ रखता है और बालों के विकास में सहायक होता है। इसके लिए आप 20-25 लौंग, 5-6 तेजपत्ता और पानी लें। सबसे पहले एक बर्तन लेकर उसमें पानी डालकर उबाल लें। गरम होने पर इसमें लौंग डालें और बर्तन को ढक्कन से ढककर 10 मिनट तक पकाएं, जब तक कि पानी हल्का पीला न हो जाए।

Recommended Video

इसके बाद तेज पत्ता के 5-6 टुकड़े डालें और इसे 10 मिनट तक उबलने दें। अब गैस बंद कर दें और इसे कुछ देर ठंडा होने दें। ठंडा होने पर पानी को बाउल में निकाल लीजिए। आप इसे सीधे अपने बालों की स्कैल्प पर लगा सकते हैं और मसाज कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- करी पत्ते में छुपा है आपकी ब्यूटी का सीक्रेट

घावों का करे इलाज 

आपको शायद इस बात की जानकारी ना हो, लेकिन तेजपत्ता घाव होने पर उस एरिया की सूजन को कम करने और हीलिंग को स्पीडअप करने में भी मदद कर सकता है। चूहों पर किए गए प्रयोगों में, वैज्ञानिकों ने पाया कि तेज पत्ते में घाव भरने में सहायता करने की क्षमता थी। इसके इस्तेमाल के लिए पहले तेजपत्ते का महीन पाउडर बना लें। अब डेढ़ चम्मच तेजपत्ता पाउडर में 1 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर आप इसे अपनी त्वचा पर कट, खरोंच और कीड़े के काटने को ठीक करने के लिए लगा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik