सर्दियों में हमें घर में जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत महसूस होती है, वह है गरमा-गरम कॉफी। आमतौर पर कॉफी पीने के लिए हम कॉफी मग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी कई महिलाएं जिन्हें तरह-तरह के कॉफी मग खरीदना काफी अच्छा लगता है। लेकिन एक समय के बाद यह पुराने नजर आने लगते हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी इनमें हल्का सा क्रैक भी आ जाता है। उस स्थिति में कॉफी मग को इस्तेमाल करने का मन नहीं करता। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि अब यह कॉफी मग पुराने या बेकार हो गए हैं तो आपको इन्हें बाहर फेंक देना चाहिए। अगर आप चाहें तो इन कॉफी मग को घर में अन्य भी कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे ना सिर्फ आप पुराने कॉफी मग को यूज कर पाएंगी, बल्कि अपने घर की खूबसूरती भी बढ़ा पाएंगी। साथ ही यह आपकी अन्य कई छोटी-बड़ी प्रॉब्लम्स को भी सॉल्व करेगा। तो चलिए जानते हैं कॉफी मग को रि-यूज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज-

बनाएं बैग हैंगर

 broken mug uses inside

पुराने कॉफी मग की मदद से बैग हैंगर बनाना भी अच्छा आईडिया है। आप एक वुडन बोर्ड पर हॉट ग्लू की मदद से कॉफी मग को आसानी से चिपका सकती हैं। फिर आप यहां पर लाइटवेट बैग बेहद आसानी से टांग सकती हैं। वैसे यहां पर बैग के अलावा चाबियां रखना या फिर बेल्ट आदि भी लटकाई जा सकती हैं।

बनाएं बर्ड फीडर

 broken mug tips inside

अगर आपका कॉफी मग कहीं से टूट गया है और अब आप उसमें कॉफी नहीं पीना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे बतौर बर्ड फीडर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे आप अपने गार्डन एरिया में हैंग कर सकती हैं और पक्षियों के लिए उसमें दाना डाल सकती हैं। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

इसे जरूर पढ़ें: इस क्रिसमस जीते अपनों का दिल, परिवार और दोस्तों को गिफ्ट करें ये चीजें

बनाएं प्लांटर

 tricks for broken mug inside

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आप कम स्पेस में प्लांटिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में यकीनन पुराने कॉफी मग आपके बेहद काम आएंगे। आप इनमें कई छोटे-छोटे पौधे उगा सकती हैं और उन्हें हैंग कर सकती हैं या फिर जमीन पर भी रख सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपनी टेबल पर बड़ा सा वास रखने की जगह इस कॉफी मग में कलरफुल फूलों का भी एक छोटा सा पौधा रख सकती हैं। यह आपके घर का लुक ही बदल देगा।

इसे जरूर पढ़ें: विंटर वेडिंग को खास बनाएंगे यह गिफ्ट्स आईडिया, जानिए आप भी

Recommended Video

हैंगिंग डेकोर 

 use of broken mug inside

अगर आपके पास बहुत सारे कॉफी मग इकट्ठे हो गए हैं और अब आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप इतने सारे पुराने कॉफी मग का क्या करें तो यकीनन यह आईडिया आपको काफी अच्छा लगेगा। इसके लिए आप धागों की मदद से बहुत सारे कॉफी मग को हैंग करें। यह देखने में एक परदे की तरह नजर आएंगे, लेकिन आपके घर के डेकोर को एकदम यूनिक लुक देंगे।

अब आप अपने पुराने कॉफी मग का इस्तेमाल किस तरह करने वाली हैं, यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। साथ ही कॉफी मग के रियूज से जुड़े अन्य आईडियाज भी हमारे साथ शेयर कीजिएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: decozilla