इस बात में कोई दोराय नहीं है कि किसी भी घर में शायद सबसे गंदा और अनआर्गेनाइज्ड रूम बच्चों का ही होता है। लेकिन एक सच यह भी है कि अगर आप चाहें तो इस बिखरे हुए कमरे से भी बच्चों को काफी कुछ सिखाया जा सकता है। मसलन, अगर आप बच्चों को यह सिखाती हैं कि वह अपना रूम किस तरह क्लीन व आर्गेनाइज्ड रखें तो इससे सिर्फ कमरा ही बेहतरीन नजर नहीं आता। बल्कि कमरे को आर्गेनाइज्ड करते समय बच्चे टीमवर्क, रिस्पॉन्सिबिलिटी, किसी काम में अपना सक्रिय योगदान देना और उनके अधिक आर्गेनाइज्ड बनना खुद ब खुद सीख जाते हैं। इतना ही नहीं, ये काम आपके बच्चों को एक कार्य शुरू करने और उसे पूरा करने के महत्व को सिखाते हैं। साथ ही साथ जब वे अपने रूम को अच्छी तरह क्लीन व आर्गेनाइज्ड करते हैं तो इससे उनके मन में एक उपलब्धि की भावना पैदा होती है, जिससे उनके मन में आत्मविश्वास बढ़ता है और सकारात्मकता का संचार होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप बच्चों को उनका कमरा आर्गेनाइज्ड करना किस तरह सिखाएं-

सब कुछ हो अपनी जगह पर

 room cleaning inside

यह एक आसान स्टेप है, जिसकी मदद से ना सिर्फ बच्चे का कमरा अधिक क्लीन रहता है, बल्कि वह खुद भी उसे क्लीन करना सीख जाता है। बेहतर होगा कि आप शुरूआत से उसे यह सिखांए कि वह अपने कमरे में हर चीज को उसकी सही जगह पर रखेगा। हालांकि आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आपने बच्चे के कमरे में हर चीज के लिए एक जगह तय की हो, ताकि उसे उन चीजों को सही जगह पर रखने में कोई परेशानी ना हो।

खेलने या काम करने के बाद चीजों को दोबारा व्यवस्थित करना

 children room cleaning inside

यह आदत भी आपको बच्चों के अंदर जरूर डेवलप करनी चाहिए। मसलन, अगर वह अपने कमरे में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर खेल रहे हैं तो उसके बाद वह कमरे से बाहर निकलने से पहले सभी चीजों को उनकी जगह पर वापिस रखें। जब बच्चे ऐसा करना सीख जाते हैं, तब वे अपनी लाइफ में अधिक आर्गेनाइज्ड बनते हैं। देखने में भले ही यह छोटी सी चीज लगे, लेकिन आपको यह काम हमेशा बच्चे को ही करने देना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: यह संकेत बताते हैं कि रिलेशन में रहते हुए भी आप हैं अकेली

मॉर्निंग रूटीन शुरू करें

 room cleaning tips inside

कहते हैं कि जैसे आपकी सुबह होती है, वैसे ही आपका बाकी दिन भी होता है। यह नियम बच्चे को रूम क्लीनिंग स्किल्स सिखाने के दौरान भी लागू होता है। (बेडरूम को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स) मसलन, जब दिन शुरू होता है तो आप उन्हें उठने के बाद अपना बेड ठीक करने और गंदे कपड़ों को धोने में डालने के लिए कहें। वहीं, अगर घर में दो बच्चे हैं तो आप दोनों को अलग-अलग काम दे सकती हैं। इससे उनमें टीमवर्क स्किल्स भी डेवलप होंगे।

इसे जरूर पढ़ें: आपका पहला रिश्ता सिखाता है यह Important Lessons

Recommended Video

साप्ताहिक सफाई में लें मदद

 room cleaning ideas inside

बच्चे भले ही हर दिन अपने कमरे को व्यवस्थित करना सीख जाएं, लेकिन फिर भी सप्ताह में एक बार आपको उसे डीप क्लीन करने की जरूरत होगी। ऐसे में आप उस दौरान भी बच्चे की मदद अवश्य लें। आप उन्हें चीजों को ठीक करने से लेकर कमरे में वैक्यूम आदि का इस्तेमाल करने के लिए कह सकती हैं। इससे वह टीमवर्क में काम करना और दूसरों की मदद करना भी सीखते हैं। (एलर्जी पीड़ित महिलाओं के लिए बेहद काम के हैं यह क्लीनिंग टिप्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik