दुनिया में शायद ही ऐसा कोई कपल हो, जिनके बीच कभी लड़ाई ना होती हो। सबसे परफेक्ट कपल माने जाने वाले लोग भी कभी ना कभी आपस में बहस करते ही हैं। यह एक बेहद ही सामान्य बात है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि दो लोगों की सोच कभी एक जैसी नहीं होती और इसलिए कभी-कभी उनके बीच किसी विषय को लेकर नोंक-झोंक हो ही जाती है। कहीं ना कहीं यह नोंक-झोंक उनके रिश्ते को और भी प्यारभरा बनाता है, क्योंकि इस तरह उन्हें एक-दूसरे को मनाने का मौका मिलता है।

अगर आपके बीच स्थिति कुछ ऐसी हो गई है कि आप दोनों जब भी बात करते हैं, आपके बीच झगड़ा होने लगता है तो अब आपको अपने रिलेशन को लेकर थोड़ा काम करने की जरूरत है। इस स्थिति में दोनों पार्टनर्स के बीच बेहतर कम्युनिकेशन रिलेशन डेवलप ही नहीं हो पाता और एक वक्त के बाद वे बेवजह के झगड़े से बचने के बात ना करना ही ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके रिश्ते में ऐसा ना हो तो आपको आज ही झगड़ा खत्म करके सही तरह से कम्युनिकेशन शुरू करना चाहिए। आपको ऐसा करना थोड़ा मुश्किल लग रहा होगा, लेकिन अगर आप इन उपायों को अपनाती हैं तो आपके लिए ऐसा करना आसान हो जाएगा-

देखें खुद की गलती

mistakes partner

किसी भी रिश्ते में झगड़े तब बहुत अधिक बढ़ने लगते हैं, जब हम खुद की गलतियां छोड़कर सामने वाले की कमियों पर फोकस करने लगते हैं। मसलन, पार्टनर ने आपके लिए क्या नहीं किया या फिर उनमें कौन सी कमियां है, इस तरह के विचार आपको क्रोधित करते हैं। उस स्थिति में आपको अपना रिश्ता अधूरा सा लगता है। जिससे हर छोटी सी बात पर भी झगड़ा होने लगता है। ऐसे में आप सामने वाले की कमियों को एक साइड करके खुद की गलतियां देखने की कोशिश करें। खुद से यह सवाल करें कि आप इस रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए क्या प्रयास कर रही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: समय के साथ बदल गया है आपका पार्टनर, तो उसे इस तरह करें हैंडल

Recommended Video


ना दें तुरंत प्रतिक्रिया

no quick reaction

किसी भी कपल्स के बीच बार-बार झगड़े का कारण उनका एग्रेसिव बिहेवियर भी होता है। मसलन, अगर एक व्यक्ति ने कुछ कहा और पार्टनर ने तुरंत उसका जवाब दे दिया तो इससे स्थिति संभलने की जगह बिगड़ती जाती है। इसलिए कभी भी अगर आप गुस्से में हैं या फिर आपको पार्टनर की कोई बात बुरी लगी है तो तुरंत रिएक्ट करने की जगह कुछ वक्त के लिए खुद को शांत करें। बाद में आप जब शांत चित्त से उन्हें अपनी फीलिंग्स बताएंगी, तब आपके बीच झगड़ा भी नहीं होगा और आप अपने रिश्ते को बेहतर (ऐसे करें रिश्ते की डोर मजबूत) भी बना पाएंगी।

ना खेलें ब्लेम गेम

blame game

यह भी रिलेशन में एक बहुत बड़ी समस्या है, जो चीजों को ठीक नहीं होने देता। अमूमन कोई भी व्यक्ति अपनी गलती स्वीकार करना ही नहीं चाहता और इसलिए वह सारी गलती सामने वाले व्यक्ति पर थोप देता है। ऐसे में सामने वाला व्यक्ति भी खुद को लेकर प्रोटेक्टिव हो जाता है और तब उनके बीच केवल अनबन ही होती है। इसलिए कभी भी ब्लेम गेम ना खेलें। बल्कि स्थिति का पूरी तरह मूल्यांकन करें। अगर आपको लगता है कि गलती आपकी है, जो जवाबदेही लें। वहीं अगर आपको पार्टनर की गलती लगती है तो भी उन पर सीधा ब्लेम करने की जगह आप उन्हें एक उचित कारण देते हुए यह बताएं कि आपको ऐसा क्यों लगता है। हालांकि ऐसा तभी करें, जब वह गुस्से में ना हों, अन्यथा वे ना तो आपकी बात को सुनेंगे और ना ही उसे समझेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: जीवन में सच्चा प्यार तलाशने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

मांग लें माफी

relationship article

कहते हैं कि माफी मांगने से कभी कोई इंसान छोटा नहीं होता और कभी भी गलती पूरी तरह से एक इंसान की नहीं होती। अगर आप दोनों के बीच बार-बार झगड़ा होता है, तो इसके लिए आपके पार्टनर अकेले जिम्मेदार नहीं हो सकते। ऐसे में आपको अपनी गलती को समझकर उनसे खुले दिल से माफी मांग लेनी चाहिए। जब आप ऐसा करती हैं तो आप दोनों के बीच का तनाव काफी हद तक यूं ही खत्म हो जाता है। इससे रिलेशन में बेहतर कम्युनिकेशन के रास्ते भी खुलते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।