दुनियाभर में कोरोना के 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। अब तक इससे 13 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी इसका असर देखने को मिल रहा है। जिसके चलते अब भारत के कई राज्यों में लॉकडाउन किया जा चुका है। अधिकतर सरकारी और प्राइवेट ऑफिस बंद है। साथ ही राज्य सरकारें व केन्द्र सरकार लोगों से घर पर रहने की अपील कर रही है। अमूमन कामकाज बंद होने से लोग घर पर ही है। एक ओर कामकाज बंद होने से लोग परेशान हैं, वहीं कोरोना वायरस का डर उन्हें मन ही मन सता रहा है। जिसके चलते लोगों के मन में नकारात्मकता बढ़ रही है। 

यकीनन भारत के लिए यह स्थिति काफी कठिन है। लेकिन नकारात्मकता से कुछ नहीं होने वाला। अब आप घर पर हैं तो इसे नकारात्मक रूप में लेने की जगह आप सकारात्मक दृष्टिकोण से इसे देखें। लॉकडाउन के चलते पूरे परिवार को साथ वक्त बिताने का मौका मिल रहा है। पहले ऑफिस के कामकाज और दिनभर की भागदौड़ में घर के सभी सदस्य वक्त नहीं बिता पाते थे। अगर साथ होते भी थे तो भी उनके मन में अपने काम की प्लानिंग ही चलती थी। लेकिन अब आप पूरे परिवार के साथ घर पर हैं तो क्यों ना उनके साथ क्वालिटी टाइम बिताएं और अपने मन में पसरी सारी नकारात्मकता को दूर करें-

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान घर पर रहते हुए ना करें ये गलती

बनाएं टाइमटेबल

familyduring lockdown due to coronavirus Inside

पहले जब बच्चों के स्कूल और बड़ों के ऑफिस खुले थे, तो हर किसी का टाइम टेबल सुनिश्चित था। लेकिन अब जब आप सभी घर पर हैं तो एक टाइमटेबल बनाएं। जिसमें मस्ती से लेकर स्वास्थ्य तक हर चीज पर फोकस किया जाए। ऐसे में आपका सारा समय कहां बीत जाएगा, इसका आपको पता नहीं चलेगा और आप परिवार के साथ काफी कुछ नया भी कर पाएंगी।

करें व्यायाम

familyduring lockdown due to coronavirus Inside

कोरोना वायरस को हराने के लिए प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप दिन की शुरूआत में पूरी फैमिली के साथ व्यायाम करें। अगर आपके बच्चे छोटे हैं या फिर अलग-अलग व्यायाम करने में परेशानी हो तो योगाभ्यास व मेडिटेशन आदि का सहारा लें। योगाभ्यास आपको शारीरिक व मानसिक दोनों ही तरीके से मजबूत बनाता है। इससे ना सिर्फ प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है, बल्कि मन से नकारात्मक विचार भी दूर होते हैं।

Recommended Video

कुछ नई एक्टिविटी

familyduring lockdown due to coronavirus Inside

अमूमन घर पर रहते हुए लोग टीवी या फोन पर ही लगे रहते हैं, लेकिन आप बच्चों व पार्टनर के साथ कुछ नई एक्टिविटी करें। इसमें ना सिर्फ आपको व फैमिली को मजा आएगा, बल्कि हर किसी को काफी कुछ नया सीखने को मिलेगा। जैसे आप बच्चों के साथ बागवानी करें या फिर उनके साथ बैठकर रीडिंग करें या फिर पूरी फैमिली मिलकर नई-नई रेसिपी ट्राई करें। इस तरह की एक्टिविटी फैमिली बॉन्डिंग को भी मजबूत करती हैं। हाल ही में करीना कपूर ने भी अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें सैफ अली खान तैमूर के साथ बागवानी करते हुए नजर आए। वहीं अनन्या पांडे ने भी घर पर अपनी बहन के साथ कुकीज बेक की और उसकी तस्वीर शेयर की। 

खेले गेम्स

familyduring lockdown due to coronavirus Inside

गेम्स ना सिर्फ आपके मन की नकारात्मकता को दूर करते हैं, बल्कि यह पारिवारिक रिश्तों को भी मजबूत बनाता है इस समय माहौल ऐसा है कि आप फैमिली के साथ बाहर हॉलिडे नहीं कर सकतीं तो ऐसे में आप घर पर ही कुछ मजेदार गेम्स खेलें। तम्बोला, वर्ड गेम्स, बोर्ड गेम्स आदि खेल सकते हैं। इसके अलावा फैमिली के साथ वीडियो गेम्स खेलने में भी काफी मजा आता है। India Lockdown: कोरोनावायरस की वजह से इतिहास में पहली बार बंद हुआ पूरा देश, जानिए इस दौरान आपको मिलेंगी क्या सुविधाएं और क्या हैं नियम


स्किल्स को करें डेवलप

familyduring lockdown due to coronavirus Inside

अब पूरी फैमिली घर पर है और समय का भी कोई अभाव नहीं है तो क्यों ना इस वक्त का सदुपयोग करते हुए आप ना सिर्फ अपने बल्कि बच्चों के स्किल्स को भी डेवलप करें। मसलन, अगर आपका बच्चा कुछ नया सीखना चाहता है तो आप यूट्यूब व इंटरनेट की मदद से उसके साथ बैठकर उसे कुछ नया सिखाएं। जैसे बच्चा छोटा है तो आप उसके रीडिंग व हैंडराइटिंग स्किल्स को डेवलप करें। वहीं, अगर बच्चा बड़ा है तो आप उसे डांसिंग, कुकिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, लैंग्वेज आदि को सिखा सकती हैं। इसके अलावा आप बच्चों की मदद से पूरे घर को अच्छी तरह सैनिटाइज भी करें। इससे ना सिर्फ आप कोरोना वायरस से लड़ पाएंगी, बल्कि बच्चों को भी हाईजीन के महत्व के बारे में पता चलेगा।

इसे भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा 21 दिन का Total Lockdown है कोरोना वायरस को रोकने का एकमात्र रास्ता

रखें इसका ध्यान

चूंकि अब पूरा परिवार घर पर है तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा। सबसे पहले तो आप लोग समय को यूं ही नष्ट ना करें। बल्कि कोशिश करें कि पूरे परिवार का समय कुछ constructive व क्रिएटिव कामों में बीतें।

इस समय हर किसी के मन में एक डर है तो ऐसे में आप और आपका पार्टनर मिलकर पूरी फैमिली के मनोबल को बढ़ाने की कोशिश करें। सबको समझाएं कि थोड़ी सी समझदारी और सावधानी से आप सभी सुरक्षित रह सकते हैं। घर में सकारात्मक माहौल बनाकर रखें।

जब सभी घर पर होते हैं तो हर कोई तरह-तरह के उल्टे-सीधे खाने की डिमांड करता है। आप बच्चों की फरमाइश पूरी करें, लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें कि वह एक हेल्दी डाइट लें ताकि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए उनका इम्युन सिस्टम पूरी तरह तैयार हो। 

Image Credit:(@moneycrashers,images.assetsdelivery,static)