यदि आप लाइट्स, पेपर डेकोरेशन और ग्लिटरी डेकोरेशन से घर को कुछ नए ढंग से सजाने के बारे में सोच रही हैं, तो क्रिसमस सबसे अच्छा समय है। क्रिसमस का त्यौहार कुछ ही दिनों में आने वाला है और मन सैंटा के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। ऐसे में घर को सैंटा के लिए सजाना वास्तव में एक कला है। यहां हम आपको कुछ आसान DIY आइडियाज़ बताने जा रहे हैं जिससे आपके घर को क्रिसमस के लिए नया रूप मिलेगा और त्यौहार का मज़ा दोगुना हो जाएगा। 

पुराने बल्ब को करें डेकोरेट

bulb decoration

आप सभी के घर में पुराने बल्ब होंगे। आप इस बार क्रिसमस पर डेकोरेशन करने के लिए इन बल्ब को डेकोरेट कर सकती हैं। इसमें ग्लिटर पेंट करें और इसमें सैंटा की आकृति बनाएं। इन बल्ब को आप अपने क्रिसमस ट्री में लटका सकती हैं या फिर किसी भी जगह पर लटकाकर घर को नया रूप दे सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें : इन टिप्स की मदद से क्रिसमस पर सीढ़ियों को दें एक यूनिक लुक

छोटी बास्केट को करें डेकोरेट

basket decoration

घर में रखी हुई छोटे आकर की टोकरियों को कई तरह से डेकोरेट करके अपने लिविंग रूम में रख सकती हैं। इसके लिए आपको बस ये करना है कि, टोकरियों में नीचे कुछ कलरफुल पेपर्स की कटिंग बिछाएं या सूखी हुई घास को नीचे रखें। एक व्हॉइट कार्डशीट में क्रिसमस ट्री ड्रॉ करें और कैंची से उसे काट लें। इसी तरह आप सैंटा का चित्र भी कार्डशीट पर ड्रॉ करके उसकी कटिंग कर लें और बास्केट में सजा दें। इन क्रिएटिव आइडियाज से डेकोरेट की हुई बास्केट को डाइनिंग टेबल या सेंटर टेबल पर सजा सकती हैं।  

कांच की बोतल का कैंडल स्टैंड 

candle stand

घर में खाली पड़ी हुई कांच की बॉटल्स को कैंडल स्टैंड की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप अलग आकार की कांच की बॉटल्स ले लें और कैंडल लगाते समय इन्ही बॉटल्स पर लगाएं। ये डेकोरेशन का सबसे आसान और क्रिएटिव आईडिया है। 

इसे जरूर पढ़ें : Christmas Tree Vastu Tips: एक्सपर्ट से जानें घर में ‘Christmas Tree’ रखने से क्या होते हैं फायदे

बोतल को पेंट करें

bottle paintings

कांच की बॉटल्स को पेंट करके डेकोरेट करें। इन बॉटल्स में आप किसी भी तरह की पेंटिंग कर सकती हैं। कलरफुल पेंटिंग करके ये बॉटल्स घर के सभी कोनों में सजा सकती हैं। आप इनमें प्लांट्स भी लगाकर रख सकती हैं। 

पेपर क्रिसमस ट्री

paper tree 

आपके घर में क्रिसमस ट्री है तब भी पेपर क्रिसमस ट्री ( क्रिसमस पर बच्चों के साथ सजाएं घर ) को डेकोरेट कर सकती हैं। पेपर क्रिसमस ट्री बनाने के लिए कलरफुल पेपर्स को पतले भागों में काट लें। इन्हें मोड़कर ट्री का आकार देते हुए ग्लू से चिपकाएं। कई लेयर्स बनाकर इसे क्रिसमस ट्री का आकार दें और इसे आप स्टार्स और ग्लिटर्स से सजा सकती हैं। 

Recommended Video

जार फ्लोटिंग कैंडल होल्डर

floating candle 

पुराने अचार या जैम के कांच के जार आप सभी के घर में जरूर होंगे। इन्हें आप डेकोरेट करके फ्लोटिंग कैंडल होल्डर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। जार में आधे भाग से ऊपर तक पानी भरें और इसमें रोज़ पेटल्स और अलग - अलग फूलों की पत्तियां तोड़कर डालें और इसमें फ्लोटिंग कैंडल्स डालें। ये फूलों की पत्तियों से भरा जार देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें : Christmas 2019: बजट में अपनों को दें यह तोहफा, सब हो जाएंगे खुश

क्रिसमस रिंग 

christmas ring

क्रिसमस रिंग तैयार करने के लिए आप किसी भी तरह के मोटे तारों का ,कलरफुल रिबन और पेपर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। तारों को मोड़कर रिंग का आकर दें और इसे कई लेयर्स में मोड़ लें। इसके ऊपर कलरफुल रिबन लगाएं और आर्टिफिशियल घास या पत्तों से इसे डेकोरेट करें। इस रिंग को ग्लिटरी और स्पार्कल कलर से सजाएं और अपने लिविंग रूम या मेन एंट्रेंस में हैंग करें।  

इन सभी DIY आइडियाज से आप घर में आसानी से उपलब्ध हो जाने वाली पुरानी चीज़ों को नया रूप देकर क्रिसमस के लिए सजावट कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Pinterest