अगर किसी महिला से पूछा जाए कि घर के किस हिस्से की सफाई करने में उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी होती है तो यकीनन अधिकतर महिलाओं का जवाब होगा किचन की दीवारें। जी हां, किचन की दीवारों पर तेल के दाग से लेकर तड़का आदि के निशान होते हैं और उन पर गंदगी इतना अधिक जम जाती है कि सफाई करना काफी कठिन होता है। किचन की वॉल्स की टाइल्स को साफ करने में यकीनन अब तक आपको भी काफी परेशानी होती होगी। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप सही तरीके से किचन की वॉल्स की सफाई करती हैं तो इससे समय और मेहनत दोनों की बचत होती है। अगर आप किचन की दीवारों की सफाई को बेहद आसान बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। आज हम आपको किचन की गंदी दीवारों को साफ करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

हटाएं धूल

 kitchen walls inside

किचन की दीवारों को साफ करने का सबसे पहला स्टेप है, उस पर लगी धूल को साफ करना। इसके लिए आप एक झाड़ू के अगले हिस्से को माइक्रोफाइबर कपड़े से ढकें और इसका उपयोग अपनी रसोई की दीवारों को धूल करने के लिए करें। यह दीवारों की सतह की धूल और जमी हुई गंदगी को हटा देगा। ऐसा करते समय अपनी आँखों को सुरक्षित रखें और यह सुनिश्चित करें कि किचन काउंटर पर कोई खाना और बर्तन न हो। यदि आपको धूल से एलर्जी है, तो अपनी नाक को स्कार्फ से ढकें।

इसे जरूर पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता

बनाएं क्लीनिंग सॉल्यूशन

 kitchen walls inside

दीवार पर मौजूद सूखी गंदगी को हटाने के बाद बारी आती है उस पर मौजूद दाग-धब्बों को साफ करने की। इसके लिए आपको पहले एक क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाना होगा, जो आपके काम को आसान बनाएं। सबसे पहले, गर्म पानी की एक बाल्टी में 3 बड़े चम्मच सिरका और बेकिंग सोडा मिलाएं। क्लीनिंग के लिए हाथों में ग्लव्स पहनना ना भूलें। यह गंदगी और क्लीनिंग साल्यूशन के सीधे संपर्क में आने से आपके हाथों को बचाता है। अब एक स्पंज को सफाई के घोल में भिगोएँ और अपनी रसोई की दीवारों को एक सर्कुलर मोशन में पोंछें। इसके बाद सादे पानी की मदद से दीवारों को रगड़ें और उन्हें एक तौलिया से पोछें। आपकी दीवारें साफ हो जाएंगी। अगर उस पर लगे दाग बेहद जिद्दी हैं तो ऐसे में आपको कुछ अन्य स्टेप्स अपनाने होंगे।

इसे जरूर पढ़ें: जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

Recommended Video

यूं हटाएं जिद्दी दाग

 kitchen walls inside

किचन की दीवारों पर मौजूद जिद्दी दाग को हटाने के लिए आपको इस स्टेप को अपनाना होगा। इसके लिए एक पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में गर्म पानी के साथ बेकिंग सोडा के 2 चम्मच मिलाएं। पेस्ट को अपनी रसोई की दीवारों के दाग वाले क्षेत्रों पर लगाएं और सूखने दें। फिर, इसे साफ़ करें और रसोई की दीवारों को डिशवाशिंग लिक्विड से धोएं। आखिरी में एक नम सूती कपड़े के साथ दीवारों पर मौजूद साबुन को धो लें और फिर एक तौलिए के साथ दीवारों को पोंछ दें।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी किचन की दीवारों को साफ करना बेहद आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik