Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जानिए किस तरह सासू मां की एक शर्त ने डॉली जैन को बना दिया सेलिब्रिटी ड्रेप आर्टिस्ट

    शादी के बाद सासू मां की महज एक शर्त ने डॉली जैन को सेलिब्रिटी ड्रेप आर्टिस्ट बना दिया।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-20,15:06 IST
    Next
    Article
    know how  dolly jain become a celebrity drape artist

    अक्सर हम बॉलीवुड सेलेब्स को देखकर उनसे काफी प्रभावित होते हैं। ये सेलेब्स सिंपल साड़ी को भी हर बार एक अलग अंदाज में पहनती हैं। हालांकि, इसके पीछे मेहनत किसी और की होती है। ऐसी ही एक सेलिब्रिटी ड्रेप आर्टिस्ट हैं डॉली जैन। कैटरीना कैफ से लेकर सोनम कपूर, प्रियंका चोपड़ा और नीतू कपूर जैसे सेलेब्रिटी को साड़ी पहना चुकी डॉली जैन एक होममेकर थीं। 

    शादी से पहले हमेशा वेस्टर्न ड्रेस पहनने वाली डॉली की जब शादी हुई तो उनकी सास की सिर्फ एक कंडीशन ने उन्हें एक होममेकर से सेलिब्रिटी ड्रेप आर्टिस्ट बना दिया। हालांकि, उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनकी किस्मत ऐसे करवट लेगी। अक्सर हम अपनी विपरीत परिस्थितियों से दुखी होते हैं, लेकिन डॉली जिन्हें साड़ी पहनना कभी पसंद नहीं था, उसे अपना सबसे बड़ा पैशन बना लिया। तो चलिए आज इस लेख में हम जानेंगे कि डॉली जैन की सास की ऐसी क्या कंडीशन थी, जिसके कारण वे एक सेलिब्रिटी ड्रेप आर्टिस्ट बन गईं-

    सास ने कुर्ता पहनने की नहीं दी इजाजत

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

    डॉली जैन बेंगलुरू में पली बढ़ी हैं और उस दौरान वह जीन्स, टीशर्ट व स्कर्ट्स में ही रहती थी। लेकिन जब उनकी शादी हुई तो वे कोलकाता आ गईं। उस दौरान उन्हें पता चला कि उन्हें केवल साड़ी पहनने की ही इजाजत है। उनकी सास ने उन्हें साड़ी के अलावा कुछ और पहनने की इजाजत नहीं दी थी। हालांकि, वह चाहती थी कि उनकी सास उन्हें कुर्ता पहनने की भी अनुमति दें, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जिसके कारण डॉली को बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। 

    इसे भी पढ़ेंः कैटरीना से लेकर अनुष्का शर्मा तक, देखें बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की हमशक्ल

    साड़ियों को करती थीं नापसंद

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

    जिस डॉली जैन को आज अलग-अलग तरीकों से साड़ी स्टाइल करने के लिए जाना जाता है, वह शुरुआत में इन साड़ियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं करती थीं। यहां तक कि, अपनी सास की सिर्फ साड़ी पहनने की कंडीशन जानने के बाद वे काफी रोई भी थीं। इतना ही नहीं, शुरुआत में उन्हें हर दिन एक साड़ी पहनने में कम से कम 45 मिनट लगते थे। उस समय डॉली जैन यही सोचती थी कि उनकी सास उन्हें साड़ी की जगह कब कुर्ता पहनने की इजाज़त देंगी। लेकिन उनकी सास नहीं मानी। हालांकि, जब तक उन्हें यह इजाजत मिली, तब तक उन्हें साड़ियों से प्यार हो गया।

    मजबूरी को बनाया अपनी ताकत

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

    शादी के बाद साड़ी पहनन डॉली की मजबूरी थी। लेकिन जब उन्हें यह समझ में आया कि उन्हें यही पहनना है तो ऐसे में उन्होंने इसे ही अपनी पहचान बनाने का निर्णय लिया। उन्होंने सोचा कि अगर सिर्फ साड़ी ही पहननी है तो हर बार इसे एक अलग तरह से क्यों ना पहना जाए। इसलिए, वे सबके सोने के बाद रात में 11 बजे से लेकर सुबह 3 बजे तक पुतले पर रोज़ साड़ी बांधने की प्रैक्टिस करती थीं। इतना ही नहीं, वे हर बार एक अलग अंदाज में पुतले को साड़ी पहनाने की कोशिश करती थीं। इतना ही नहीं, उन्होंने इस प्रोफेशन बनाने का निर्णय किया।

    इसे भी पढ़ेंः एक्टिंग ही नहीं, बेहतरीन सिंगिंग भी करते हैं यह फिल्मी सिता

    लोगों ने ठहराया गलत

     
     
     
    View this post on Instagram

    A post shared by Dolly Jain 🇮🇳 (@dolly.jain)

    जब डॉली ने साड़ी पहनाने को ही अपना प्रोफेशन बनाने की सोची तो ऐसे में लोगों ने उनके इस फैसले को गलत बताया। यहां तक कि उनसे कहा गया कि यह समय की बर्बादी है और वह साड़ी पहनकर इससे धन नहीं कमा सकती। लेकिन उनकी कड़ी मेहनत ने समाज के सभी लोगों को गलत साबित कर दिया। 

    अपने नाम दर्ज किए कई रिकॉर्ड

    जब डॉली ने एक साड़ी को 80 तरह से बांधना सीखा तो लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड वालों को सीडी भेजी। इसके बाद, उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा और एक ही साड़ी को 325 अलग-अलग तरह से पहनकर एक नया रिकॉर्ड बनाया। इतना ही नहीं, उन्होंने एक साड़ी को साढ़े 18 सेकंड में पहनने का रिकॉर्ड बनाया। इस तरह उन्होंने अपने लिए सफलता के द्वार खोले।

    इस तरह मिला बड़ा ब्रेक

    चूंकि, डॉली एक साधारण परिवार से हैं, इसलिए उन्होंने कभी यह नहीं सोचा था कि वे सेलिब्रिटीज को साड़ी पहनाएंगी। शुरुआत में वे केवल आसपास की महिलाओं और शादियों में साड़ी बांधा करती थी। लेकिन किसी रिश्तेदार के कारण उन्हें पहली बार श्रीदेवी को साड़ी पहनाई। यह उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा था। इसके बाद अबू जानी-संदीप खोसला ने एक फंक्शन में उनके हुनर को देखा और फिर उन्होंने डॉली जैन को कई मौके दिए। आज डॉली जैन कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज को साड़ी पहनाती है।

    यकीनन सेलिब्रिटी ड्रेप आर्टिस्ट डॉली जैन की स्टोरी बेहद ही इंस्पायरिंग है। उन्होंने यह साबित किया कि इंसान अगर चाहे तो अपनी कमजोरियों को ही अपनी ताकत बना सकता है।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- Instagram

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।