• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों की सिर्फ क्रिएटिव थिंकिंग को ही बेहतर नहीं बनाती ड्राइंग, मिलते हैं यह भी फायदे

ड्राइंग करना लगभग हर बच्चे को काफी पसंद होता है। लेकिन ड्राइंग करने से बच्चे में कई तरह के स्किल्स डेवलप होते हैं। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Nov 2020, 11:00 ISTUpdated -31 Oct 2020, 17:56 IST
Next
Article
drawing skill in kids main

जब बच्चा पढ़ने लगता है तो सबसे पहले वह जो चीज सीखता है, वह है ड्राइंग करना। छोटा सा बच्चा अपने हाथ में पेंसिल या कलर लेकर कॉपी या दीवारों पर कलरिंग और ड्राइंग शुरू कर देता है। भले ही उसे सीधी लाइन खींचनी आए या ना आए, लेकिन वह ड्राइंग करना काफी पसंद करता है। समय के साथ उसकी ड्राइंग बेहतर होती जाती है। आमतौर पर यह माना जाता है कि ड्राइंग से बच्चे के क्रिएटिव स्किल्स या लर्निंग एबिलिटी बढ़ती है। लेकिन ड्राइंग करने के फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर बच्चा खुश होकर ड्राइंग करता है तो इससे उसे अन्य भी कई तरह के लाभ होते हैं। यह उनके व्यक्तित्व को कई तरह से प्रभावित करता है। ड्राइंग ना सिर्फ उन्हें खुद को एक्सप्रेस करने का मौका देती है, बल्कि इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बच्चों के ड्राइंग करने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जाएंगी-

अधिक एक्सप्रेसिव 

अधिक एक्सप्रेसिव

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि ड्राइंग बच्चों को अधिक एक्सप्रेसिव बनाती है। जब वह ड्राइंग या पेंटिंग करते हैं तो वह अपने विचारों को आसानी से चित्रों के माध्यम से बयां कर सकते हैं। कई बार बच्चों को यह समझ नहीं आता कि वह अपनी फीलिंग्स को अपने पैरेंट्स या अन्य व्यक्ति के सामने कैसे पेश करें तो ऐसे में ड्राइंग उनकी मदद करती है। इतना ही नहीं, अगर बच्चा स्वभाव से शर्मीला है तो ड्राइंग उन्हें खुलने का मौका देती है।

इसे जरूर पढ़ें: Saifeena की खुशहाल शादी के 8 साल का राज़ और रानी मुखर्जी की ये सलाह आई सैफ-करीना के बहुत काम

कल्पना को बेहतर बनाता है

improve imagination

कोरे कागज पर ड्राइंग करते समय उनकी कल्पनाशक्ति काफी अधिक बढ़ जाती है। उदाहरण के तौर पर अगर बच्चे को किसी व्यक्ति या जानवर की ड्राइंग बनाना है तो वह उसे पहले अपने मन में इमेजिन करते हैं और फिर वह उसे कागज पर उतारते हैं। 

हटकर सोचना

creativity drawing

वास्तविक दुनिया में बच्चों को सबकुछ पहले से ही पता होता है। लेकिन जब वही बच्चे ड्राइंग करते हैं, तो वह आउट ऑफ द बॉक्स सोचने लगते हैं। वह ऐसे चीजों को भी बनाते हैं, जो सिर्फ उनकी कल्पनाओं में विचरते हैं। ऐसे में ड्राइंग उन्हें बचपन से ही कल्पनाओं के आकाश में विचरने और सबसे अलग व हटकर सोचने का मौका देती है। जिससे उन्हें जीवन के प्रति एक अनूठा दृष्टिकोण प्राप्त है और इसके परिणाम हमेशा फायदेमंद होते हैं।

Recommended Video

नेगेटिव थिंकिंग को कहें बाय-बाय

creative kids

ड्राइंग तनाव, चिंता या अवसाद को दूर करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। यह आपके दिमाग को शांत करने और सभी नकारात्मक विचारों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे सकारात्मकता और अच्छे विचारों के लिए जगह बनती है। इस तरह अगर देखा जाए तो ड्राइंग बच्चों के लिए बेहद लाभदायक है, क्योंकि आज के समय में छोटे-छोटे बच्चे तनावग्रस्त रहने लगे हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बॉलीवुड स्टार्स की यह अनदेखी फैमिली फोटोज हैं बेहद खास, हर तस्वीर की है अपनी एक अलग कहानी

प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स डेवलप होना

drawing skills in kids

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन ड्राइंग बच्चों में प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स को भी डेवलप करने में मदद करती है। ड्राइंग करते समय बच्चों को कई सवालों का सामना करना पड़ता है जैसे कि उन्हें किस रंग का उपयोग करना चाहिए या फिर ड्राइंग में उन्हें किस ऑब्जेक्ट को कहां प्लेस करना चाहिए, ताकि उनकी ड्राइंग बेहद खूबसूरत लगे। इस तरह वे अपने सभी प्रॉब्लम्स को खुद हल करते हैं और फिर उनमें यह स्किल्स धीरे-धीरे डेवलप होने लगता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।