ऑफिस किसी भी महिला के लिए उसके दूसरे घर जैसा होता है, क्योंकि घर के बाद अगर एक वर्किंग वुमन अपना सबसे अधिक समय कहीं पर बिताती है तो वह है उसका ऑफिस। ऐसे में ऑफिस के कलीग्स के साथ उसका व्यवहार और ऑफिस का माहौल उस पर काफी गहरा असर छोड़ता है। ऑफिस में अगर कलीग्स के साथ मधुर संबंध हों तो इससे ना सिर्फ काम करने में मजा आता है, बल्कि काम भी काफी आसान लगता है। वहीं ऑफिस में ऐसे कई लोग भी होते हैं, जो आपकी मानसिक शांति को भंग करते हैं और इसलिए जितना हो सके, ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। ऑफिस में गॉसिप व एक-दूसरे की चुगली करने से लेकर आपकी तरक्की से जलने वाले लोगों की कमी नहीं होती। ऐसे लोगों का साथ ना सिर्फ आपकी प्रोफेशनल छवि को खराब करता है, बल्कि इनके कारण जब आप मेंटली डिस्टर्ब होती हैं तो कहीं ना कहीं इसका असर आपकी पर्सनल लाइफ पर भी नजर आता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टॉक्सिक कलीग्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे दूर रहना ही आपके लिए बेहतर रहेगा-

खुद को सबसे स्मार्ट दिखाने वाले

 office inside

क्या आप ऑफिस में ऐसे किसी कलीग्स को जानती हैं, जो सोचता है कि वे बाकी सब से बेहतर हैं? वे वही हैं जो आपको स्मार्ट दिखाने के लिए आपको हीन महसूस कराते हैं। वे आपके आत्मविश्वास को चकनाचूर कर देने में कोई कसर नहीं छोड़ते। वे आपके सुपर प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं और आपको पीछे धकेलने के लिए हर जुगत अपनाते हैं।

गॉसिप करने वाले

 office inside

ऐसे लोग लगभग हर ऑफिस में मौजूद हैं। ऐसे लोगों के मन में कोई बुरी भावना नहीं होती, लेकिन उन्हें एक कलीग की बात दूसरे के साथ करने में काफी मजा आता है। यह आपके अच्छे दोस्त साबित हो सकते हैं, लेकिन इनके साथ आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इसके अलावा इनका जरूरत से ज्यादा साथ आपकी प्रोफेशनल इमेज को डैमेज करता है।

इसे जरूर पढ़ें: बूट्स से लेकर विंटरवियर्स तक की ऐसे करें देखभाल, लंबे वक्त तक नहीं होंगे खराब

कंट्रोलिंग कलीग्स

 office inside

ऐसे लोगों का स्वभाव होता है कि वह ऑफिस में अपने सहकर्मियों व जूनियर्स को कंट्रोल करने का प्रयास करते हैं। उन्हें लगता है कि वह जो भी कह रहे हैं या कर रहे हैं, वह एकदम सही है और हर किसी को इसके साथ सहमत होना चाहिए। अगर कोई ऐसा नहीं करता तो उन्हें अच्छा नहीं लगता। हो सकता है कि वह आपको अपने तरीके से नुकसान पहुंचाने की कोशिश भी करें। इसलिए आपको इन लोगों से ना सिर्फ सावधान रहना चाहिए, बल्कि इनसे बचकर भी रहना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख खान के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा, जानें क्या कीमत है इस सन्देश की

Recommended Video

झूठ बोलने वाले

 office inside

ऐसे लोग भी हर ऑफिस में मिल ही जाते हैं। ऐसे लोगों का साथ आपको प्रोफेशनली काफी नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, ऐसे लोग सफलता प्राप्त करने के लिए हेरा-फेरी करने से नहीं चूकते और खुद को बचाने के लिए भी वह बेहद आसानी से झूठ बोल जाते हैं। जिससे सारा हर्जाना बाद में आपको भुगतना पड़ सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik