जब भी नया घर बनवाते हैं या फिर घर को रिनोवेट करवाते हैं तो हर महिला की यही इच्छा होती है कि उसके घर में सब कुछ बेस्ट हो। घर की फ्लोरिंग से लेकर दीवारों के पेंट कलर आदि को बेहद सोच-समझकर चुना जाता है। इसी क्रम में घर के दरवाजे चुनते समय भी कुछ टिप्स का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जब भी कोई व्यक्ति घर में आता है तो सबसे पहले वह घर के दरवाजों को ही नोटिस करता है। इतना ही नहीं, घर के इंटीरियर के साथ-साथ उसकी सुरक्षा का दारोमदार भी दरवाजों के कंधों पर होता है। ऐसे में उसके चयन में एक छोटी सी गलती भी काफी भारी पड़ सकती हैं। यूं तो आजकल मार्केट में कई तरह के दरवाजे मिलते हैं और इसलिए सही दरवाजे का चयन करने में आपसे थोड़ी गड़बड़ भी हो सकती है। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि घर के लिए दरवाजे खरीदते समय आपको किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

अपने घर के लिए सही स्टाइल चुनें

 new home tips inside

दरवाजे खरीदने से पहले, यह बेहद जरूरी है कि आप अपने जेहन में घर की एक बड़ी तस्वीर बनाएं और यह देखने की कोशिश करें कि किस स्टाइल के दरवाजे आपके घर को सबसे अधिक सूट करें। उस एरिया पर विचार करें जहां आपका नया घर स्थित है। यदि आपके पड़ोस के सभी घरों के दरवाजों का स्टाइल एक जैसा है, और आप नहीं चाहती कि आपका दरवाजा कम स्टाइलिश दिखे, तो ऐसे में उसी तरह के दरवाजे चुनना अधिक उपयुक्त रहेगा।

इसे जरूर पढ़ें: आपके तौलिए से आती है बदबू, दूर करने के लिए फॉलो करें ये ट्रिक्स

प्राइवेसी का भी रखें ध्यान

 new home tips inside

अपने घर के लिए दरवाजे चुनने से पहले कई डिजाइनों व विकल्पों पर विचार करें, फिर चाहे बात एक्सटीरियर की हो या फिर इंटीरियर की। अपने एनवायरमेंट और अपनी प्राइवेसी के बारे में जरूर सोचें। अगर आपके घर के बेडरूम से सुंदर सनसेट व्यू दिखता है और आप उसका आनंद लेना चाहती हैं तो ऐसे में आप ग्लॉस के दरवाजों का विकल्प चुन सकती हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से एक्सटीरियर में एल्युमिनियम या लोहे के दरवाजे बनवाए जा सकते हैं। वहीं घर के अंदर ग्लॉस के अलावा लकड़ी के दरवाजों को चुनना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: सिलाई से जुड़े यह अमेजिंग हैक्स जानने के बाद दंग रह जाएंगी आप

प्लेस पर करें फोकस 

 new home tips inside

जब आप अपने घर के लिए दरवाजे चुन रही हैं तो यह जरूरी है कि आप यह अवश्य विचार करें कि आप उसे कहां प्लेस करने वाली हैं। इससे आपको सही दरवाजा चुनने में मदद मिलेगी। फिर चाहे वह सामने का दरवाजा हो या आंगन का या फिर कमरे का। यूं तो आप कई स्टाइल के दरवाजों से अपने घर की शोभा बढ़ा सकती हैं। लेकिन अगर आप एक एलीगेंट और ग्रेसफुल लुक चाहती हैं तो ऐसे में इटैलियन दरवाजों को चुनना अच्छा रहेगा। यह कभी भी ट्रेंड से आउट नहीं होते और हर स्टाइल पर खूब फबते हैं। वहीं अगर आप लार्ज ओपनिंग एरिया के लिए दरवाजों का सही विकल्प चाहती हैं तो ऐसे में स्लाइडिंग डोर सबसे अच्छे माने जाते हैं। यह आपको एक बेहतरीन व्यू प्रदान करते हैं।

मौसम भी है महत्वपूर्ण

 new home tips inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन दरवाजों को चुनते समय मौसम भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खासतौर से एक्सटीरियर दरवाजों के चयन में इस बात का खास ख्याल रखा जाना चाहिए। मसलन, अगर आप किसी ठंडी जगह जैसे शिमला में रहती हैं या फिर नई दिल्ली में भी कड़कड़ाती ठंड पड़ती है, ऐसी जगहों के लिए आपको ऐसे दरवाजों को चुनना चाहिए, जो आपके घर को बाहर के ठंड से बचाता है। जैसे कि आप स्टील के दरवाजों का विकल्प चुन सकती हैं। इसके अलावा फाइबर ग्लॉस भी ठंडे क्षेत्र में बाहरी दरवाजों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। इस सामग्री से बने दरवाजे मौसम प्रतिरोधी और कम रखरखाव वाले होते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik