अक्सर नहाने और चेहरा पोछने के लिए एक ही तौलिया का इस्तेमाल किया जाता है। बार-बार एक ही तौलिया इस्तेमाल करने की वजह से उसमें बदबू आने लगती है, जिसकी वजह से त्वचा में संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। बता दें कि तौलिया एक ऐसी चीज है, जिसे रोजाना नहीं धोया जा सकता है और इसलिए बदबू से छुटकारा पाने के लिए धूप दिखाना जरूरी है। हालांकि कभी-कभी अच्छी तरह धूप दिखाने के बावजूद भी तौलिया से बदबू नहीं जाती है।

यही नहीं गंदा और बदबूदार तौलिया का इस्तेमाल करने से खुजली की समस्या भी हो सकती है। वहीं अगर धूप दिखाने के बावजूद भी बदबू नहीं जा रही है तो हम यहां बता रहे हैं कुछ ट्रिक्स, जिसे आजमा कर तौलिये की न सिर्फ गंदगी दूर हो जाएगी बल्कि बदबू भी नहीं आएगी।

  • बेहद काम के हैं ये तरीके

smelly towels washing tips

तौलिया को साफ करने के लिए व्हाइट विनेगर और बेकिंग सोडा का उपयोग किया जाता है। विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो सभी प्रकार के जमे हुए जर्म्स को हटाने में मदद करता है और बेकिंग सोडा खार के गुण का होता है,  जो गंदगी और तेल को हटाने में मदद करता है। वहीं किसी भी तौलिये को लंबे समय तक गीला नहीं रखना चाहिए, यह समस्या बार-बार पैदा होती है। वहीं बेकिंग सोडा और व्हाइट विनेगर के अलावा तौलिये को साफ करने के लिए नींबू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं तौलिये को किस तरह कर सकती हैं साफ?

  • पहला स्टेप

तौलिये को वॉशिंग मशीन में डाल दें और इसके साथ एक कप व्हाइट विनेगर मिक्स करें। ध्यान रखें कि तौलिये से अगर अधिक बदबू आ रही है तो उसे गुनगुने पानी में साफ करें। इस दौरान वॉशिंग मशीन में क्लीनिंग डिटर्जेंट या फिर फैब्रिक सॉफ्टनर आदि का इस्तेमाल न करें। वहीं वॉश साइकल में तौलिये के अलावा किसी और अन्य कपड़ों को शामिल न करें।

इसे भी पढ़ें: Easy Hacks: कपड़ों से कैसे छुड़ाएं अनार के रस का दाग

  • दूसरा स्टेप

smelly towels vinegar

एक बार जब वॉश साइकिल पूरी हो जाए तो तौलिये को वॉशिंग मशीन में छोड़ दें। तौलिये के ऊपर 1/2 कप बेकिंग सोडा छिड़कें और हॉट वॉटर वॉश साइकिल स्टार्ट कर दें। तौलिए में चिपचिपे कीटाणुओं को मारने के लिए एक गर्म तापमान चुनना जरूरी है। इस तरह तौलिये की सफाई करने से जर्म्स और बदबू दोनों दूर हो जाएंगे।

Recommended Video

  • तीसरा स्टेप

बेकिंग सोडा और व्हाइट विगेनर से साफ करने के बाद तौलिये को ड्रायर में डाल दें और सूखने के लिए छोड़ दें। अगर तीनों चरणों को करने के बाद भी तौलिये से थोड़ी बहुत दुर्गंध आ रही है, तो तीसरे चरण को फिर से ध्यान रखते हुए दोहराएँ। वहीं वॉशिंग मशीन के ड्रायर में तौलिये को सुखाने के बाद इसे धूप दिखाना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी फैशन डिज़ाइनर ने दहेज़ प्रथा के खिलाफ निकाला एक ब्राइडल कलेक्शन

इन बातों का रखें ध्यान

smelly towels after washing

  • तौलिये को फोल्ड कर के रखने से पहले यह ध्यान रखें कि वह पूरी तरह से सूख गयी हो। अगर इसमें थोड़ी सी भी नमी रह गई है, और बदबू भी आ रही है तो फोल्ड करने के बजाय अच्छी तरह धूप दिखाएं।
  • आमतौर पर नहाते वक्त हम अक्सर तौलिया ढूढ़ते हैं, लेकिन इस्तेमाल के बाद इसे सुखाना भूल जाते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें, शरीर को पोंछने के बाद इसे धूप में फैलाएं।
  • तौलिये को धोने के लिए उचित मात्रा में ही डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। अधिक डिटर्जेंट तौलिये पर एक अवशेष छोड़ देता है, खासकर जब हाई इफिशिएंसी वॉशर में कम पानी में इसे धोया जाता है।  
  • आप चाहें तो नैचुरल फैब्रिक सॉफ्टनर के रूप में साइकल में व्हाइट विगेनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके तौलिये को मुलायम रखेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।