घर को बनाते समय दरवाजों का प्रयोग ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आमतौर पर घरों में लकड़ी से लेकर धातु तक के दरवाजे इस्तेमाल में लिए जाते हैं। जहां तक लकड़ी के दरवाजों की बात है तो इनकी अपनी एक शेल्फ लाइफ होती है। एक समय के बाद लकड़ी के दरवाजे पुराने व बेकार हो जाते हैं और इसलिए उन्हें चेंज करना पड़ता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी घर को रिनोवेट करते हुए भी पुराने लकड़ी के दरवाजों को घर से बाहर कर दिया जाता है। लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि वह पुराने दरवाजे अब किसी काम के नहीं है। अगर आप चाहें तो पुराने दरवाजों को भी घर में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, पुराने दरवाजे घर को सजाने व संवारने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। बस जरूरत है कि आप लीक से हटकर थोड़ा स्मार्टली सोचें। हालांकि आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप पुराने दरवाजों को रियूज किस तरह करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुराने दरवाजों के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताएंगे, जो यकीनन आपको भी अच्छे लगेंगे-

बनाएं ब्लैकबोर्ड

know uses of old door inside

अगर आपका दरवाजा पुराना हो गया है तो ऐसे में आप दरवाजे को अपने स्टडी टेबल के सामने लगा सकती हैं। यह आपके लिए एक बेहतरीन ब्लैकबोर्ड की तरह काम करेगा। हालांकि इसके लिए आपको दरवाजे को ब्लैक पेंट करना होगा। इससे आपका दरवाजा बच्चों के लिए बेहतरीन ब्लैकबोर्ड साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

फोटो फ्रेम

uses of old door inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन पुराने दरवाजों की मदद से एक बेहतरीन फोटो फ्रेम भी बनाया जा सकता है। इसके लिए आप दरवाजे के बीच में लकड़ी की मदद से पार्टिंग करें। इसके बाद आप दरवाजे के बीच में अपनी फैमिली फोटोज को चिपकाएं। आखिरी में आप दरवाजे को अपने लिविंग एरिया या साढ़ियों के साइड में लगाएं। यह देखने में बेहद ही क्लासी लगता है।

Recommended Video

आउटडोर टेबल

different uses of old door inside

जिन घरों में सामने गार्डन एरिया होता है, वहां पर अमूमन महिलाएं सुहाने मौसम में बैठकर चाय पीना पसंद करती हैं। ऐसे में आप पुराने दरवाजे को गार्डन एरिया में भी बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसकी मदद से एक आउटडोर टेबल बनाना अच्छा आईडिया है। इस तरह पुराने दरवाजे आउटडोर एरिया में एक बेहतरीन सिटिंग अरेंजमेंट किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल


बनाएं मूवेबल शेल्फ

different uses of old door inside

पुराने दरवाजे एक बेहतरीन शेल्फ भी साबित हो सकते हैं। अगर आपके घर में स्पेस प्रॉब्लम है या फिर आप एक मूवेबल शेल्फ बनाना चाहती हैं तो ऐसे में पुराने दरवाजों की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप अपने पुराने दरवाजे पर लकड़ी के स्लैब को फिक्स करें। उसके बाद आप उसमें अपना सामान आसानी से रख सकती हैं। इसे एक छोटी बुकशेल्फ की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आपको भी पुराने दरवाजे बेकार नजर नहीं आएंगे और आप उनके काफी कुछ कर पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@awesomeinventions.com)