अब मौसम धीरे-धीरे बदल रहा है।  इस बदतले मौसम में अगर सबसे अधिक आम लोगों द्वारा घरों में किसी चीज को नज़रअंदाज किया जाता है, तो वो है एयर क्वलिटी। घर से बाहर निकलते ही ताजी हवा ना मिलने की बात तो करते हैं लेकिन, जैसे ही घर में पहुंचते हैं, उसके बारे में जिक्र तक नहीं करते हैं। शायद आपको नहीं मालूम है, कि घर की हवा भी आपको कई तरीके से नुक्सानदेह करते हैं। इस बदलते मौसम में आप घर की एयर व्क्लिटी को बदलकर, कुछ आसन टिप्स की मदद से उसे सेहत के अनुकूल बना सकती है। इसके लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे जिसके चलते आप अपने घर की एयर क्वालिटी को बेहतर कर सके हैं। चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारें में-

मोल्ड के निशानों को दूर करें

air quality durning changing session inside

अगर आपको घर की एयर क्वालिटी को सही रखना है, तो सबसे पहले आप घर के दीवारों में लगे मोल्ड यानि धूल जैसी महक आएं तो उसे तुरंत साफ करें। दिवार से अजीब से बदबू आने से कई बार एयर क्वालिटी पर काफी असर होती है, जिसके चलते हवा की गुणवत्ता पर काफी असर होती है। इसी तरह आप घर के सभी हिस्सों पर भी ध्यान दें कि कहीं से धूल जैसी महक तो नहीं आ रही।

इसे भी पढ़ें: एयर पॉल्‍यूशन से आपको सुरक्षित रखते हैं ये 7 घरेलू टिप्‍स, एक्‍सपर्ट से जानें कैसे

इंडोर पौधे लगाएं

air quality durning changing session inside

इंडोर प्लांट घर की हवा को शुद्ध करने के लिए आप लगा सकती हैं। एयर क्वालिटी को सही करने के लिए आप तुलसी के पौधे, एलोवेरा के पौधे, मनी प्लांट जैसे कई पौधों को घर के अंदर लगा सकती हैं। ये पौधे हवा को शुद्ध ही नहीं करते, बल्कि आपको कई तरीकों से हेल्दी भी रखते हैं। वैसे आजकल दिल्ली जैसे शहरों को एयर क्वालिटी की क्या समस्या है, आप बखूबी जानती होंगी। इसलिए आप भी घर पर इंडोर पौधे ज़रूर लगाएं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: दिवाली के बाद बच्चों को इस तरह एयर पॉल्युशन से बचाएं

एग्जॉस्ट फैन लगाएं 

air quality durning changing session inside

अगर आपका घर एकदम से बंद है तो आप अपने घर में एग्जॉस्ट फैन ज़रूर लगाएं। एग्जॉस्ट फैन घर की नमी को दूर करता है। खासकर ठंड के मौसम में भी समय-समय पर एग्जॉस्ट फैन चलते रहे, इससे घर के अन्य रूम के साथ किचन और बाथरूम के नमी हवा को दूर करता है। एग्जॉस्ट फैन घर में अशुद्ध हवा और धुल को भी बाहर करता है।

इसी तरह आप घर की एयर क्वालिटी को बेहतर करने के लिए आप कुछ समय के लिए घर में लगे कार्पेट को हटा सकती हैं। घर के अंदर स्मोकिंग करना बंद कीजिये, क्यूंकि स्मोकिंग से सबसे अधिक हवा की  गुणवत्ता पर असर होता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@www.thespruce.com,cdn.shopify.com)