पूरे घर में बच्चों का कमरा एक ऐसा कमरा होता है, जिसे यकीनन बेहद अलग तरह से सजाने की जरूरत होती है। दरअसल, बच्चों को अपने कमरे में खेलने के लिए स्पेस की जरूरत होती है। वहीं दूसरी ओर, स्टडी टेबल से लेकर बेड आदि फर्नीचर उनके कमरे में काफी स्पेस को घेर लेते हैं। जिसके कारण खेलने के लिए उनके कमरे में जगह ही नहीं बचती। हो सकता है कि आपके घर में भी किड्स रूम के साथ यही समस्या होती हो। ऐसे में जरूरत होती है कि आप बच्चों के कमरे के लिए फर्नीचर चुनते समय थोड़ा स्मार्टली प्ले करें। बच्चों के कमरे का फर्नीचर कुछ ऐसा होना चाहिए, जो उनकी जरूरतों को भी पूरा करे और उनके कमरे में स्पेस को भी बचाए।

ऐसे में आप कुछ स्पेस सेविंग बेड डिजाइन पर फोकस करें। साथ ही अगर आप चाहें तो उनके कमरे में स्पेस को बचाने के लिए स्टडी टेबल, अलमारी और बेड को एक साथ डिजाइन करवा सकती हैं। इससे बच्चों का कमरा अधिक व्यवस्थित लगता है। साथ ही उनके कमरे में काफी स्पेस भी बच जाता है। तो चलिए आज हम आपको बच्चों के कमरे के लिए कुछ स्पेस सेविंग बेड डिजाइन्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

लोफ्ट बेड

loft bed

अगर आप बच्चों के कमरे में स्पेस को बचाना चाहती हैं तो ऐसे में लोफ्ट बेड को चुनना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इसमें आप बच्चे के बेड के साथ-साथ स्टोरेज के लिए अलमारी या फिर स्लाइडिंग वर्क स्टेशन भी तैयार करवा सकती हैं। यह एक ऐसा बेड डिजाइन हैं, जो यकीनन आपके बच्चे के कमरे की हर जरूरत को बेहद कम स्पेस में पूरा करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम मेकओवर के दौरान यह छोटी-छोटी गलतियां पड़ जाएंगी बहुत भारी

Recommended Video


बेड विद टेन्ट व स्लाइस

space saving bed

जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि बच्चे अपने कमरे में खूब खेलना चाहते हैं तो क्यों ना आप ऐसे बेड को डिजाइन करवाएं, जो उन्हें गेमिंग में भी मदद करे और फिजिकली एक्टिव रखें। ऐसे में आप ऐसा लोफ्ट बेड बनवा सकती हैं, जिसमें टेन्ट व स्लाइड आदि हो। छोटे बच्चों के लिए यह बेड डिजाइन (बेड को ऐसे करें डिज़ाइन) एकदम परफेक्ट है। चूंकि इसमें बेड थोड़ा उपर होता है, इसलिए बच्चे फ्लोर स्पेस को आसानी से खेलने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

बेड फॉर गर्ल्स

bed for girls

जब आप बच्चे के लिए बेड डिजाइन सलेक्ट कर रही हैं तो आपको स्पेस बचाने के साथ-साथ उनकी पसंद-नापसंद पर भी जरूर फोकस करना चाहिए। उदाहरण के तौर पर आप गर्ल्स के रूम के लिए पिंक कलर में डिफरेंट डिजाइन के बेड को चुन सकती हैं। इसमें टेन्ट डिजाइन को जरूर एड करवाएं। दरअसल, लड़कियों को इस तरह टेन्ट में खेलना काफी अच्छा लगता है।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, जानें इसके फायदे

बेड विद डेस्क

bed with desk

इस तरह का बेड डिजाइन (कुछ अलग तरह के बेड डिज़ाइन ) स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए एकदम परफेक्ट है। क्योंकि इस तरह के बेड पर वह आराम भी कर सकते हैं और पढ़ाई भी। इसके लिए आप नीचे की तरफ डेस्क विद अलमारी बनवाएं और उपर की तरफ बेड डिजाइन करवाएं। यह बेड डिजाइन बच्चों को भी काफी पसंद आता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।