मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। हम सभी हर दिन कई लोगों से मिलते हैं व उनसे पर्सनली व पब्लिकली डील करते हैं। लेकिन सामने वाला व्यक्ति आपके बारे में क्या सोचता है या फिर आपका इंप्रेशन उस पर कैसा होता है, यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप सामने वाले व्यक्ति के साथ किस तरह पेश आते हैं। दरअसल, कुछ ऐसे सोशल एटीकट होते हैं, जिनके बारे में आमतौर पर लोगों को पता ही नहीं होता या फिर अगर उन्हें पता भी होता है तो वह उसे फॉलो करना जरूरी नहीं समझते। ऐसे में आपकी छाप सामने वाले व्यक्ति पर अच्छी नहीं पड़ती। कई बार लोग आपको लेकर गलत धारणा भी बना लेते हैं, जिससे आपको पर्सनल व प्रोफेशनल लेवल पर नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ सोशल एटीकट के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको हमेशा ही पालन करना चाहिए-

पब्लिक में लाउड म्यूजिक नहीं

 social activities INSIDE

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हुए या फिर अपनी पर्सनल कार में कहीं जाते हुए भी बेहद लाउड म्यूजिक चलाते हैं। इसमें आपको भले ही काफी आनंद आता हो, लेकिन वास्तव में इससे दूसरों को काफी परेशानी हो सकती है। हो सकता है कि वह आपसे भले ही कुछ ना कहें, लेकिन इससे वह आपके प्रति एक नेगेटिव थिंकिंग बना लेते हैं। इसलिए अगर आप सफर के दौरान म्यूजिक का आनंद लेना चाहती हैं तो इयरफोन की मदद लें। ताकि दूसरों को इससे कोई समस्या ना हो।

बड़ों के सामने क्रॉस लेग करके बैठना

 social activities INSIDE

बहुत से लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता। लेकिन अगर आप जॉब इंटरव्यू के लिए जा रही हैं या किसी वरिष्ठ या बुजुर्ग के साथ बातचीत कर रही हैं, तो उनके सामने क्रॉस लेग करके नहीं बैठना चाहिए। न केवल यह आपको असभ्य दिखाता है, बल्कि उस व्यक्ति के अनादर का एक माध्यम भी बनेगा, जिसके साथ आप बातचीत कर रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें: पार्टनर के साथ शिफ्ट करने का है मन तो पहले इन बातों पर जरूर करें गौर

एक साथ चबाना और बातें करना

 social activities INSIDE

यह एक बेहद ही बेसिक टेबल मैनर्स है, जिसे आपको अन्य समय में भी जरूर फॉलो करना चाहिए। हो सकता है कि आप एक साथ खाना चबाने और बातें करने की कला में माहिर हों। लेकिन फिर भी आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। इससे ना सिर्फ भोजन आपके गले में अटक सकता है, बल्कि कई बार भोजन आपके मुंह से बाहर भी निकल जाता है, जो यकीनन बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

किसी से बात करते समय टेक्सटिंग से बचें

 social activities INSIDE

आजकल हम सभी ऐसा ही करते हैं, लेकिन अगर आप भी ऐसा ही करती हैं तो इससे आपका गलत इंप्रेशन सामने वाले व्यक्ति पर पड़ता है। अमूमन देखने में आता है कि जब एक व्यक्ति बात कर रहा होता है और सामने वाला व्यक्ति अपने फोन में बिजी है या फिर किसी को टेक्सट कर रहा है। तो इससे ऐसा लगता है कि मानो उसे उस बातचीत में कोई रूचि ही नहीं है। ऐसे में ना सिर्फ व्यक्ति को काफी बुरा लगता है, बल्कि इससे वह सामने वाले व्यक्ति के लिए गलत धारणा भी बना लेता है।

इसे जरूर पढ़ें: शादी से पहले मन में हो रही है घबराहट तो इन आसान टिप्स का लें सहारा

Recommended Video

बोलने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करें

 social activities INSIDE

यह एक ऐसा सोशल एटीकट है, जिसे अगर आप फॉलो करती हैं तो आपको पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ दोनों में ही फायदा होगा। पहले हमेशा धैर्यपूर्वक सामने वाले व्यक्ति की बात सुनें और कभी भी उसे बीच में काटने से बचें। यहां तक कि अगर आप सामने वाले व्यक्ति के विचारों से सहमत नहीं है तब भी अपनी बारी की प्रतीक्षा करें और सामने वाले व्यक्ति की बात को कंप्लीट होने दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik