शादी किसी भी लड़की के जीवन को पूरी तरह से बदलकर रख देती है। शादी तय होते ही लड़की के जीवन में बदलाव नजर आने लगते हैं। घर में शादी की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। जैसे-जैसे दिन नजदीक आते हैं, मन में एक गुदगुदी होती है। लेकिन जब वह दिन आता है तो यह गुदगुदी एक घबराहट व एंग्जाइटी में बदल जाती है। हर विवाहित स्त्री ने अपनी शादी के दिन यकीनन इस एंग्जाइटी व घबराहट को महसूस किया होगा। ना जाने क्या होगा, कहीं कोई गड़बड़ ना हो जाए और ना जाने ऐसे ही कितने सवाल मन में घूमते रहते हैं। स्टेज पर जाते ही दिल की धड़कनें बढ़ने लगती हैं। अगर आपकी भी जल्द शादी होने वाली है, तो हो सकता है कि आपको भी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़े। यह एकदम सामान्य स्थिति है, जो आपको थोड़ा परेशान कर सकती हैं। हालांकि अगर आप कुछ आसान उपायों को अपनाती हैं तो शादी से ठीक पहले होने वाली इस एंग्जाइटी को आसानी से हैंडल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बता रहे हैं-

जरूर करें योग

yoga before wedding

वैसे तो योगासन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। लेकिन शादी से कुछ दिन पहले आपको इसे लेकर नियमित होना चाहिए। रोजाना सुबह योग करें और हर रात सोने से पहले 15 मिनट तक ध्यान करें। यह आपके दिमाग को शांत करने और आपकी ऊर्जा को चैनल करने में मदद करेगा। साथ ही आपकी शादी के दिन से पहले किसी भी नकारात्मक विचार को खत्म कर देगा। जिससे आप तनाव व एंग्जाइटी को आसानी से हैंडल कर पाएंगी।

Recommended Video

करें डीप ब्रीदिंग

deep breathing

अगर वेडिंग डे पर आपको थोड़ी घबराहट हो रही है तो ऐसे में आप उस समय आंखें बंद करके डीप ब्रीदिंग करें। यह एक ऐसी टेक्निक है जो तनाव व एंग्जाइटी को एकदम से दूर करने में मदद करती है। आप स्टेज पर जाने से पहले ब्राइडल रूम में कुछ देर के लिए डीप ब्रीदिंग कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें : Shopping Tips: शादी के लिए लहंगा खरीदते वक्‍त हमेशा याद रखें ये 5 जरूरी बातें

खास को रखें साथ

wedding anxity solution

वैसे तो शादी के दिन ब्राइडल के आसपास कई लोगों का जमावड़ा होता ही है। लेकिन अगर आपको मन ही मन घबराहट हो रही है तो ऐसे में आप अपने किसी खास को अपने साथ जरूर रखें। आप उन्हें पहले ही बता सकती हैं कि आपको थोड़ी घबराहट हो रही है और वह आपके साथ ही रहे। ऐसे में आपको यकीनन थोड़ा रिलैक्स्ड महसूस होगा।

इसे जरूर पढ़ें :वेडिंग के लिए सलेक्ट करना है परफेक्ट लहंगा, इन टिप्स को ना करें नजरअंदाज

खानपान का रखें ध्यान

food pre wedding

जब घर में शादी की रस्में शुरू हो जाती हैं, तब एक दुल्हन को खुद-ब-खुद कम भूख लगने लगती है। लेकिन आप अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें। साथ ही खाने में ऑयली व फ्राईड खाने की जगह हेल्दी ऑप्शन चुनें। वहीं पानी की मात्रा पर भी उतना ही फोकस करें। याद रखें कि आपके शरीर को हर समय हाइड्रेटेड रहने की आवश्यकता होती है। अगर आप पानी की कम मात्रा लेती हैं तो इससे आप ऊर्जा पर कम महसूस करेंगी और आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है। अगर आप इसे रोकना चाहती हैं, तो अपने आप को हाइड्रेटेड रखें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।