बदलते दौर में अब सबकुछ बदलने लगा है, फिर भले ही वह आपका खानपान हो या रहन-सहन, सभी में पहले से काफी बदलाव आया है। हालांकि मॉडर्न युग में आने वाला बदलाव सिर्फ हमारी लाइफस्टाइल तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका असर अब रिश्तों पर भी साफ दिखाई देता है। बदलता हुआ लाइफस्टाइल हमारे जीने के तरीके और सोच को प्रभावित करने लगा है, जिससे रिश्ते भी अछूते नहीं रह जाते हैं। मॉडर्न युग में कपल्स को कई तरह के चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। जिनका अगर समय रहते समाधान ना निकाला जाए तो इससे रिश्तों की नींव कमजोर होने लगती है। यहां तक कि जो कपल्स इन चैलेंजेस का सामना नहीं कर पाते, वह अंततः अलग हो जाते हैं। हो सकता है कि आपका रिश्ता भी कुछ मुश्किलों का सामना कर रहा हो। लेकिन इस स्थिति में चैलेंज से दूर भागने की जगह उसका हल निकालने का प्रयास करें। तो आज हम आपको मॉडर्न युग में रिलेशनशिप चैलेंजेस और उसके हल के बारे में बता रहे हैं-

रिश्ते को समय ना दे पाना

 relationship tips inside

यह एक बहुत बड़ी समस्या है, जो रिश्तों को व्यापक रूप से प्रभावित करती है। दरअसल, आज के समय में दोनों ही पार्टनर वर्किंग होते हैं और यही कारण है कि वह अपने ऑफिस व पर्सनल वर्क में इतने बिजी हो जाते हैं कि एक-दूसरे को समय ही नहीं दे पाते। पूरा दिन काम करने के बाद वह दोनों ही इतना थक चुके होते हैं कि ना तो उन्हें अपने पार्टनर की बात सुनने में कोई इंटरस्ट होता है और ना ही वह उनकी किसी बात को समझना चाहते हैं। ऐसे में उनके बीच आपसी समझ और प्यार ढंग से विकसित ही नहीं हो पाता। आखिरकार उनके बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़े होते हैं और कई बार तनाव की स्थिति भी पैदा होती है।

क्या करें- यह सच है कि सप्ताह के बीच में आाप दोनों के लिए एक-दूसरे के लिए वक्त निकाल पाना मुश्किल होगा। लेकिन आप सप्ताह के अंत में एक दिन सिर्फ और सिर्फ अपने पार्टनर के साथ बिताएं। कोशिश करें कि उस दिन आपका फोन बंद या साइलेंट मोड पर हो। चूंकि आपको पार्टनर के साथ एक ही दिन मिला है, इसलिए उसे भरपूर जीएं। खूब मस्ती करें और ढेर सारी बातें करें। चाहे तो लॉन्ग ड्राइव पर निकल जाएं। एक-दूसरे को खुश करने का कोई मौका ना छोड़ें। इससे ना सिर्फ आपका रिश्ता बल्कि आप भी पूरी तरह रिचार्ज होगा।

इसे जरूर पढ़ें: Relationship Tips: ऐसे निभाएंगी अपना रिश्ता तो रिलेशनशिप हमेशा रहेगी मजबूत

पैसों का लेन-देन

 relationship tips inside

पैसा किसी भी रिश्ते को बना और बिगाड़ सकता है। हालांकि इन दिनों कपल्स के बीच सेविंग्स और खर्चे को लेकर अक्सर झगड़े होते हैं। चूंकि अब दोनों ही पार्टनर वर्किंग है और इसलिए दोनों ही आमदनी करते हैं। लेकिन उसके खर्चे को लेकर कई बार रिश्तों में तनाव पैदा होता है।

क्या करें- आपके रिश्ते में पैसे दीवार ना बने, इसके लिए जरूरी है कि आप शुरूआत में ही पैसों के प्रबंधन को लेकर खुलकर चर्चा करें। हो सकता है कि पैसों के खर्च को लेकर आप दोनों की प्राथमिकता अलग हो। ऐसे में पैसों का मैनेजमेंट कुछ इस तरह होना चाहिए कि आप दोनों की ही इच्छाएं पूरी हों और आप एक निश्चित अमाउंट सेव भी कर पाएं। जब आप दोनों इस मुद्दे पर खुलकर बात करेंगे तो इससे आगे चलकर कोई समस्या नहीं आएगी।

इसे जरूर पढ़ें: इन 7 टिप्‍स को अपनाएं और रिश्‍तों की कैपिटल का बैंक बैलेंस बढ़ाएं

Recommended Video

सोशल मीडिया रिलेशन

 relationship tips inside

आज के दौर में रिश्तों में जो सबसे बड़ी समस्या देखी जा रही है, वह है सोशल मीडिया का रिश्तों पर इंपेक्ट। आमतौर पर जब हम किसी के साथ एक रिश्ते में जुड़ते हैं तो वह रिश्ता उन दोनों व्यक्तियों को खुशी देना चाहिए। लेकिन आज के समय में लोग अपने रिश्ते को वास्तविकता में कम और सोशल मीडिया पर ज्यादा निभाते हैं। उनका प्यार भी एक नुमाइश की चीज़ बनकर रह गया है। इतना ही नहीं, सोशल मीडिया पर हम सभी दूसरों के रिलेशनशिप को अपने रिश्ते के साथ कंपेयर करते हैं और इस होड़ में लगे रहते हैं कि किस कपल की तस्वीर को सबसे अधिक लाइट और कमेंट मिले हैं। ऐसे में रिश्ते का वास्तविक प्यार और गहराई कहीं खोकर रह जाता है।

क्या करें- सोशल मीडिया से पूरी तरह डिसकनेक्ट होने की जरूरत नहीं है। हालांकि आपको यह जरूर सुनिश्चित करना होगा कि सोशल मीडिया ही आपके रिश्ते को हैंडल ना करने लग जाए। इसके लिए आप कुछ पलों को सिर्फ और सिर्फ पार्टनर के साथ बिताएं और उन्हें सार्वजनिक ना करें।  अपने रिश्ते के कुछ अच्छे पलों को सिर्फ अपने लिए सहेज कर रखें। इसके अलावा आपको लाइफ और कमेंट की होड़ से भी बाहर निकलना होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik