छोटे बच्चे एक कच्ची मिट्टी की भांति होते हैं। पैरेंट्स जैसा चाहें, उन्हें आकार दे सकते हैं। आमतौर पर बचपन में बच्चे अपने आसपास की चीजों को देखकर सीखते हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि हर बार उनके द्वारा सीखी जाने वाली चीजें व आदतें अच्छी ही हों। कई बार ऐसा भी होता है कि बच्चे दूसरों को गलत व्यवहार या गलत काम करते हुए देखते हैं और फिर खुद भी वह ऐसा ही करने लग जाते हैं। ऐसी ही एक आदत है चीजों को चुराने की आदत। हो सकता है कि आपके बच्चे ने भी किसी को ऐसा करते हुए देखा हो और अब उसमें भी यह आदत धीरे-धीरे विकसित होने लगी हो।

बच्चे अमूमन अपनी पसंदीदा चीजों को चुराते हैं और फिर उनसे खेलते हैं। बच्चों को ऐसा करते हुए देखकर यकीनन किसी भी पैरेंट को बुरा लगेगा। अधिकतर मामलों में, पैरेंट्स बच्चों पर चिल्लाते हैं या फिर उन्हें मारने भी लगते हैं। हालांकि बच्चों की गलत आदतों को सुधारने का यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप बच्चे की चोरी करने की आदत को बदल सकती हैं-

कभी ना लगाएं आरोप

ways to stop your child from stealing inside

यह बच्चे की आदत को सुधारने का सबसे पहला और जरूरी स्टेप है। कभी भी बच्चे पर सीधे आरोप ना लगाएं। अगर आपने उन्हें ऐसा करते हुए देखा नहीं है तो सिर्फ किसी के कहने पर ही उन्हें दोषी ना मानें, क्योंकि इससे बच्चे में नेगेटिविटी बढ़ती है। बेहतर होगा कि आप उन्हें प्यार से बैठाकर पूछें। जब आप पूरे विश्वास से उनसे पूछेंगी तो यकीनन वे आपसे सच ही कहेंगे। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अगर बच्चे ने चोरी की है और वह आपसे सच बताता है तो कभी भी बाद में उस पर गुस्सा ना करें। इससे वह भविष्य में अपनी बात आपसे कहने से कतराएंगे। बेहतर होगा कि आप आराम से उन्हें यह बताएं कि उनकी यह हरकत गलत है और यह उन्हें जेल में डाल सकता है।

इसे भी पढ़ें: पेरेंटिंग के ये 5 इफेक्टिव टिप्स जो करेंगे आपके बच्चे का बेहतर विकास

माफी माँगने के लिए कहें

ways to stop your child from stealing inside

यदि आपका बच्चा स्वीकार करता है कि वह चोरी कर रहा था, तो उसे उस व्यक्ति से माफी माँगने के लिए कहें जिससे उसने चोरी की थी। हो सकता है कि उसके लिए ऐसा करना कठिन हो और इससे उन्हें थोड़ा शर्मिन्दगी महसूस हो। उनके मन की यही फीलिंग्स उन्हें अगली बार चोरी करने से रोकेगी। (बच्चे को सिखाएं पैसे बचाने का हुनर

सजा बिल्कुल नहीं

ways to stop your child from stealing inside

अक्सर बच्चे की चोरी करने की आदत के कारण पैरेंट्स को शर्मिन्दा होना पड़ता है और ऐसे में वह अपना गुस्सा बच्चे पर उतारते हैं। लेकिन आप ऐसा करने से बचें। अगर बच्चे में गलत आदत विकसित हुई है तो ऐसे में उसके लिए गलत शब्दों का प्रयोग करना या फिर मारने से कुछ नहींं होने वाला। बल्कि आप खुद को शांत करें और बच्चे से यह कहें कि उसके इस व्यवहार से आपको बहुत दुख हुआ है और आप उम्मीद करती हैं कि वह अगली बार आपका विश्वास नहीं तोड़ेगा। इस तरह के पॉजिटिव शब्द बच्चे पर जादू की तरह काम करते हैं।

Recommended Video

जानिए कारण

ways to stop your child from stealing inside

यदि आप अपने बच्चे को चोरी करने से रोकना चाहते हैं, तो आपको पहले उसके इस व्यवहार के पीछे के मूल कारण को देखना होगा। मसलन, यदि आपका बच्चा गलत कंपनी में है, तो उसके शिक्षक से बात करें और सुनिश्चित करें कि वह उस दोस्त के संपर्क में नहीं है। इसके अलावा आप खुद भी बच्चे से पूछ सकती हैं कि उसने ऐसा क्यों किया। हो सकता है कि वह अपने दिल की बात आपसे कह दें। जब आपको उसके इस व्यवहार के मूल कारणों का पता होगा तो उन कारणों को दूर करना भी आसान होगा।

इसे भी पढ़ें: बचपन में ही दें बच्चों को ये 5 सीख, कभी गलत संगत में नहीं पड़ेगा आपका लाडला


दें रिवार्ड

अगर बच्चा आपके समझाने पर खुद को बदलने की कोशिश करता है तो ऐसे में आप उसके प्रयासों की सराहना करें और उसे रिवॉर्ड देना ना भूलें। इसके लिए आप उसे उसकी पसंद का कोई टॉय लाकर दे सकती हैं या फिर उसे शाम को आईसक्रीम पार्टी दें। इससे बच्चे को बेहद अच्छा लगता है और उसमें अपने व्यवहार को बदलने के प्रति एक मोटिवेशन मिलता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)