बोर्ड गेम्स से खेलना सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बल्कि बड़ों को भी काफी पसंद होता है। पिछले साल जब कोरोना संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन हुआ था, उस दौरान हर घर में परिवार के सभी सदस्यों ने मिलकर बोर्ड गेम्स खेले थे। फोन में हर तरह की गेम एप्लिकेशन होने के बावजूद परिवार के साथ एक साथ बैठकर बोर्ड गेम्स खेलने में अलग ही मजा आता है। लेकिन एक समय के बाद एक ही तरह के बोर्ड गेम्स खेलकर बोरियत होने लगती है। इतना ही नहीं, कभी-कभी वह टूट जाते हैं या फिर गेम में इस्तेमाल आने वाली जरूरी चीजें खो जाती हैं, जिससे बोर्ड गेम खराब हो जाता है। ऐसे में अक्सर आप उसे घर से बाहर कर देती होंगी। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। पुराने बोर्ड गेम्स कई बेहतरीन तरीकों से आपके घर में दोबारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बोर्ड गेम्स के रियूज के ऐसे ही छह बेमिसाल आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

बनाएं नेम प्लेट

 old board reuse inside

अगर आपके घर में स्क्रैब्ल वर्ड गेम है और आप उसे एक नए तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो ऐसे में आपको यह आईडिया जरूर पसंद आएगा। चूंकि स्क्रैब्ल गेम में इंग्लिश के अल्फाबेट्स होते हैं तो ऐसे में आप उसकी मदद से अपने घर की नेम प्लेट से लेकर बेडरूम, बाथरूम व किचन आदि के लिए भी एक नेम प्लेट तैयार कर सकती हैं। इस तरह की नेम प्लेट देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: See Inside: अनुष्‍का शर्मा-विराट कोहली की बेटी की पहली तस्‍वीर देखें

डार्ट गेम से बनाएं क्लॉक

 old board reuse inside

यह डार्ट गेम के रियूज का एक बेहतरीन आईडिया है। डार्ट गेम से क्लॉक बेहद आसानी से बनाई जा सकती है। वैसे तो डार्ट गेम में पहले से ही नंबर लिखे होते हैं। लेकिन उसमें एक से बारह तक नंबर नहीं है तो आप उस पर शीट चिपकाकर एक से बारह तक अंक लिखें। अब आपको सेल और सुईयों की जरूरत होगी, जिससे आपका डार्ट गेम एक घडी में तब्दील हो सके।

इसे जरूर पढ़ें: Expert: रिश्तों में खटास आने के बाद पार्टनर के नाम का टैटू हटाने के लिए ओवरलैपिंग है बेस्ट तरीका

बनाएं की-चेन

 old board reuse inside

लूडो एक ऐसा बोर्ड गेम है जो लगभग हर भारतीय घर में पाया जाता है। ऐसे में अगर वह टूट गया है या खराब हो गया है तो यकीनन उसकी डाइस अब आपको बेकार लग रही होगी। लेकिन अगर आप चाहें तो उसकी मदद से एक खूबसूरत की-चेन तैयार कर सकती हैं। इस तरह आप अपनी चाबियों को पुरानी डाइस की मदद से सहेज कर रख सकती हैं। (पुराने अखबार को कई तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल)

बनाएं पर्स

 old board reuse inside

पर्स की जरूरत तो हर महिला को होती है। ऐसे में अगर आप चाहें तो पुराने बोर्ड गेम्स की मदद से अलग-अलग साइज के पर्स भी तैयार कर सकती हैं। इस तरह बनाए गए पर्स देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल और यूनिक लगते हैं और आपके लुक को भी स्पाइसअप करते हैं।

बनाएं टी-कोस्टर

 old board reuse inside

स्क्रैब्ल गेम्स से सिर्फ नेमप्लेट ही नहीं बनाए जा सकते, बल्कि आप इसे कई बेहतरीन तरीकों से रियूज कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आप अलग-अलग एल्फाबेट्स को आपस में चिपकाकर कई तरह के टी-कोस्टर तैयार कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो इन टी-कोस्टर को तैयार करते समय उसमें एल्फाबेट्स की मदद से उसमें एक प्यारा सा मैसेज भी छिपा सकती हैं। अगर आपके पास स्क्रैब्ल गेम नहीं है तो भी आप किसी भी बोर्ड गेम की मदद से टी-कोस्टर तैयार कर सकती हैं।

Recommended Video

मोनोपॉली लैम्प

 old board reuse inside

मोनोपॉली या इंटरनेशनल बिजनेस गेम्स आपने यकीनन कभी ना कभी जरूर खेला होगा। लेकिन अब आपका उसे खेल-खेलकर मन भर चुका है तो आप उसकी मदद से अपना घर भी सजा सकती हैं। मोनोपॉली गेम्स में इस्तेमाल किए जाने वाले नोट्स से आप अपने लैम्प को सजा सकती हैं या फिर एक बोर्ड के उपर उसे चिपकाकर फ्रेम करके दीवार पर टांग सकती हैं। यह देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगता है।

अब आप अपने पुराने बोर्ड गेम को किस तरह रियूज करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: postris, alicdn, freepik