जब भी किसी महिला की नई-नई शादी होती है, तो वह सारी ज्वेलरी के साथ पूरा श्रृंगार करती है। इससे नई दुल्हन सुंदर तो दिखती ही है, लेकिन इसके पीछे कई स्वास्थ्य लाभ और विज्ञान भी छिपा हुआ है। चाहे मंगलसूत्र हो या बिंदी सभी अपने-अपने तरीके से एक वैवाहिक महिला को लाभ पहुंचाते हैं। क्या आप जानती हैं कि मंगलसूत्र महिला के हाई ब्लड प्रेशल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जब शादी को कई साल बीत जाते हैं, तो महिलाएं अधिक श्रृंगार करना पसंद नहीं करती हैं। लेकिन इनसे मिलने वाले लाभ को जानने के बाद आप भी ज्वेलरी कैरी करना चाहेंगी।

मांग टीका

 mang tika INSIDE

मांग टीका पहनने से हर वैवाहिक महिला और भी ज्यादा खूबसूरत दिखने लगती है। लेकिन मांग टीका पहनने के कारण यह भी है कि ये महिला की तीसरी आंख को दर्शाता है। अगर किसी महिला को मन अशांत रहने की परेशानी होती है, तो भी मांग टीका बेहद फायदेमंद होता है। बिंदी लगाने से भी महिलाओं में एनर्जी बनी रहती है।

इयरिंग

 earring benefits INSIDE

हर वैवाहिक महिला कानों में इयरिंग जरूर पहनती है, क्योंकि इससे खूबसूरती बढ़ती है। लेकिन इयरिंग सिर्फ इसलिए ही नहीं पहने जाते, बल्कि इससे महिलाएं किसी भी आवाज को जल्द सुनाने में सक्षम रहती हैं। इयरिंग रोज पहनने से महिलाओं को कान से संबंधी समस्याएं जल्दी से नहीं होती हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहता है।

इसे जरूर पढ़ें: इनमें से किस बेहतरीन जगह को शादी के लिए सेलेक्ट करना पसंद करेंगे आप

नेकलेस और मंगलसूत्र

 mangal sutra INSIDE

जब भी किसी महिला की नई-नई शादी होती है, तो उसे कई सारे नेकपीस पहनाए जाते हैं जिससे वह सुंदर दिखे। लेकिन इसके पीछे के विज्ञान की बात करें, तो इससे पूरे शरीर का ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है और ह्रदय संबंधी समस्याएं भी कम होती हैं। इतना ही नहीं, मंगलसूत्र पहनने से महिला मानसिक रूप से मजबूत होती है और अपनी भावनाओं को कंट्रोल करने में सक्षम होती है। (मंगलसूत्र के टॉप 5 डिज़ाइन)

सिंदूर

 kamarband INSIDE

वैवाहिक महिलाएं सिंदूर इसलिए लगाती हैं क्योंकि इससे पता चलता है कि वह वैवाहिक है। लेकिन लाल सिंदूर लगाने के पीछे यह भी कारण है कि उन्हें पीरियड्स होते हैं और उनके खून का रंग लाल होता है। लाल सिंदूर फेमिनिटी को दर्शाता है और महिलाओं को इससे एनर्जी और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें: खरीद रही हैं वेडिंग ज्वैलरी तो इन छोटी-छोटी बातों पर दें ध्यान

शादी की अंगूठी

 sindoor INSIDE

सगाई के समय बाकी रस्मों के साथ लड़का-लड़की एक दूसरे को अंगूठी भी पहनाते हैं। यह बात आपने भी जरूर सुनी होगी कि जो अंगूठी दोनों एक-दूसरे को पहनाते हैं, वह उनके दिल से सीधे जुड़ जाती है। इसे हमेशा पहनने से दोनों के दिल जुड़े रहते हैं और प्यार भी बढ़ने लगता है।

नथ

 wedding rings INSIDE

नथ पहनने से हर वैवाहिक महिला की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। लेकिन इससे महिला की प्रजनन प्रणाली बेहतर बनती है और पीरियड्स संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। ऐसा माना जाता है कि नाक में लौंग या नथ पहनने से महिला का स्वास्थ्य हमेशा बेहतर बना रहता है और वह एक्टिव महसूस करती हैं।

Recommended Video

चूड़ियां

 nath INSIDE

वैवाहिक महिला कभी-भी सूने हाथ नहीं रहती है और हमेशा कंगन या चूड़ियां पहनती है। इन्हें पहनने से सुंदरता तो बढ़ती ही है, साथ ही महिलाओं के हाथों का ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इतना ही नहीं, चूड़ियां पहनने से महिलाएं मानसिक रूप से मजबूत होती हैं, हार्मोन संतुलित रहते हैं और जल्द ही थकावट होने की समस्या दूर होने लगती है। (नए डिजाइन की चूड़ियां करें ट्राई)

कमरबंद

 bangles benefits INSIDE

अक्सर महिलाएं सुंदर दिखने के लिए साड़ी पर कमरबंद पहनती हैं, लेकिन इससे स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। कमरबंद पहनने से पेट का मोटापा कम होता है और महिलाएं खुद को फिट रख पाती हैं। इससे न सिर्फ पेट का मोटापा कंट्रोल होता है, बल्कि पूरी फिगर मैंटेन रहती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट 'हरजिन्दगी' के साथ।

Image Credit: Instagram