एकता कपूर के फेमस टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की-2’ को शुरू हुए मात्र 15 दिन ही बीते हैं। मगर, लोगों के दिलों में यह टीवी सीरियल अभी से राज करने लगा है। इस शो की टीआरपी 15 दिनों में आसमान छूने लगी है। मगर, एकता कपूर के ‘कसौटी जिंदगी की-2’ को जो लोग देख रहे हैं और जिन लोगों ने पहले आए कसौटी जिंदगी की टीवी सीरियल को देखा उन्‍हें इसमें काफी फर्क महसूस हो रहा होगा। हालाकि जब यह सीरियल शुरू हुआ तो इसका पहला एपीसोड बिलकुल पुराने ‘कसौटी जिंदगी की’ सीरियल जैसा ही था। मगर, इसके बाद के लगभग सभी एपीसोड अलग ही हैं। हां, इस सीरियल के करैक्‍टर्स और उनके नाम सभी पूराने वाले किरदारों से मिलते जुलते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि नया ‘कसौटी जिंदगी की-2’ पुराने ‘कसौटी जिंदगी की’ से कैसे अलग है। 

kasautii zindagii kay part two is different from old Kasautii zindagii kay

प्रेरणा की शादी 

अगर आपने पुराना ‘कसौटी जिंदगी की’ देखा है तो आपने देखा होगा कि उसमें पहले अनुराग की शादी कोमोलिका से होती है। मगर नए ‘कसौटी जिंदगी की-2’ में अनुराग की नहीं बल्कि प्रेरणा की शादी हो रही है। सीरियल में प्रेरणा की शादी अनुराग के मुंह बोले मामा ‘नवीन बाबू’ से करवाई जा रही है। जबकि पुराने ‘कसौटी जिंदगी की’ में पहले प्रेरणा और अनुराग के बीच प्‍यार होता है और फिर अनुराग की शादी कोमोलिका से करवा दी जाती है। 

Read More: ‘कसौटी जिंदगी की’ पार्ट-2 की कोमोलिका के ब्लाउज डिजाइंस को एकता ने किया रिवील, देखें तस्वीरें

kasautii zindagii kay part two is different from old Kasautii zindagii kay

कलरफुल अनुराग बासु 

एकता कपूर के पुराने ‘कसौटी जिंदगी की’ में अनुराग बासु को बेरंग और बोरिंग दिखाया गया था। इस सीरियल में अनुराग बासु को केवल ऑफिस सूट या कुर्ता पैजामा पहने दिखाया गया है मगर, एकता कपूर के नए ‘कसौटी जिंदगी की-2’ में अनुराग बासु को काफी कलरफुल दिखाया गया है। नए ‘कसौटी जिंदगी की-2’ में अनुराग बासु डल कलर्स नहीं बल्कि ब्राइट और अच्‍छे कलर्स पहनता है। इतना ही नहीं स्‍वभाव में भी नयया अनुराग बासु पुराने वाले की तरह डिप्रेसिंग नहीं है। 

Read more: ‘पुरानी कोमोलिका ने ये कहा नई कोमोलिका के बारे में...

kasautii zindagii kay part two is different from old Kasautii zindagii kay

कोमोलिका की एंट्री 

पुराने ‘कसौटी जिंदगी की’ में कोमोलिका की एंट्री 5 वें एपीसोड में ही हो गई थी और उसमें कोमोलिका अनुराग की मां मोहिनी की दोस्‍त की बेटी थी जबकि नए ‘कसौटी जिंदगी की-2’ में 15वें एपिसोड में कोमोलिका की केवल झलक भर दिखाई गई है। इस बार कोमोलिका को यूपी के पोलीटीशियन की बेटी दिखाया गया है और यह पोलीटीशियन अनुराग के मुंह बोले मामा ‘नवीन बाबू’ का फ्रेंड है। 

kasautii zindagii kay part two is different from old Kasautii zindagii kay

बाकी करैक्‍टर्स के अंदाज भी हैं बदले-बदले 

पुराने ‘कसौटी जिंदगी की’ में प्रेरणा की मां को काफी सीधा-साधा दिखाया गया है और वह केवल हाउसवाइफ थीं। जबकी नए ‘कसौटी जिंदगी की-2’ में प्रेरणा की मां को काफी तेज स्‍वभाव का दिखाया गया है। इतना ही नहीं पुराने सीरियल में प्रेरणा की भाभी को भी सही दिखाया गया था मगर नए सीरियल में प्रेरणा की भाभी को काफी लालची दिखाया गया है। इतना ही नहीं नए ‘कसौटी जिंदगी की-2’ में शुरुआत में ही दुर्गा पूजा को दिखा दिया गया है जबकि पुराने ‘कसौटी जिंदगी की’ में ऐसा कुछ भी नहीं था। 

अत: हम कह सकते हैं कि एकता कपूर ने भले ही अपने सीरियला का नाम सेम रखा हो और किरदारों को नहीं बदला हो मगर कहानी में हरफेर साफ दिख रहा है। बावजूद इसके एकता ने काफी खूबसूरती से सीरियल में आज के दौर को पेश करते हुए दिखाया है। 

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial