विश्व भर के लोगों में अलग-अलग चीजों को लेकर भिन्‍न-भिन्‍न मान्यताएं हैं। भारत में भी कई चीजों को शुभ और अशुभ की श्रेणी में रखा जाता है। इसी कड़ी में कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जो अंधविश्वास फैलाती हैं। जैसे बहुत से लोग कुत्ते का रोना, बिल्ली का रास्ता काटना, रात में नाखून काटना आदि को अशुभ मानते हैं। ऐसे ही शीशे या शीशे का कोई सामान टूटना भी बहुत से लोग अशुभ मानते हैं। हालांकि, कुछ लोगों का यह मानना भी है कि कांच का टूटना शुभ फल देता है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि कांच के टूटने को लेकर वास्तु और ज्‍योतिष शास्‍त्र में अलग-अलग धारणाएं हैं। 

इस बारे में हमने भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी से बात की। पंडित जी कहते हैं, 'कांच को ज्‍योतिष शास्‍त्र और वास्‍तु दोनों में ही अलग-अलग दृष्टिकोण से देखा गया है। इसी तरह फेंगशुई में कांच से जुड़ी अलग बातें बताई गई हैं। वास्तु और ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक कुछ परिस्थितियों में कांच का टूटना शुभ होता है तो कुछ में अशुभ।'

इसे जरूर पढ़ें: भोजन से पहले भोजन मंत्र क्यों जरूरी है? क्या कहता है शास्त्र?

glass  vastu  dosh

पंडित जी इस संबंध में हमें विस्तार से जानकारी देते हैं- 

किसी वस्‍तु के टूटने को शुभ माना गया है या अशुभ? 

हिंदू धर्म में किसी वस्‍तु का टूटना या खंडित होना एक अशुभ कारक है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी वस्‍तु के टूटने पर आपको आर्थिक नुकसान होता है और कई बार यह आपकी सेहत को भी हानि पहुंचा सकता है। साथ ही टूटी हुई वस्‍तु यदि आप घर में रखती हैं, तो इससे घर की सकारात्‍मकता नष्‍ट होती है। ऐसे में अगर कांच टूटने की बात की जाए तो यह शुभ कैसे हो सकता है। कांच का टूटना अशुभ ही होता है, मगर कांच का टूटना आपको संकेत देता है। ऐसे में वह संकेत शुभ और अशुभ जरूर हो सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: खाने में बाल निकल आए तो उसे खाना ठीक है या नहीं ? क्या कहता है शास्त्र ?

kanch  ka  tootna shubh  hota  hai ashubh

कांच का टूटना क्या देता है संकेत? 

पंडित जी कहते हैं, 'घर में लगा शीशा ( वास्तु के अनुसार लगाएं आईना )या फिर कांच की कोई वस्‍तु अचानक से टूट जाए तो बेशक आपको नुकसान झेलना पड़ेगा, मगर यह संकेत है कि कोई बड़ा संकट आने वाला था जिसे कांच ने अपने ऊपर ले लिया।' इस तरह से देखा जाए तो यह शुभ संकेत है। 

वहीं अगर घर के खिड़की-दरवाजों पर लगा कांच अचानक टूट जाए या फिर उसमें दरार पड़ जाए तो यह संकेत देता है कि आप सतर्क हो जाएं क्योंकि निकट भविष्य में आपको कोई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है 

सभी के बेडरूम में एक ऐसा शीशा होता है, जिसमें व्‍यक्ति अपनी छवि निहारता है। ऐसे में अगर वह शीशा टूट जाए या उसमें दरार आ जाए तो आपको नुकसान तो होगा, मगर यह संकेत है कि कोई बला आप पर आने वाली थी जो उस शीशे के ऊपर आ गई। ऐसे में आप किसी बड़े संकट से बचते हैं, तो यहां पर शीशे के टूटने को शुभ कहा जा सकता है। 

vastu  tips  for  breaking  of  glass

टूटे हुए शीशे का क्‍या करें?

पंडित जी कहते हैं, 'हिंदू धर्म में खंडित चीजों को घर में रखना अशुभ माना गया है और ऐसे में शीशा अगर टूट जाए तो उसे तुरंत ही घर से हटा देना चाहिए। यह बात पहले भी बताई जा चुकी है कि शीशा अपने ऊपर मुसीबतों को ले लेता है, ऐसे में जो विपदा आप पर आने वाली थी वह उस शीशे में आ जाती है। अगर आप टूटे हुए शीशे को घर में ही रखते हैं, तो विपदा भी घर में बनी रहती है।'

Recommended Video

शीशे से जुड़े कुछ वास्‍तु टिप्‍स 

  1. गोल और अंडाकार आकार के शीशे घर में न रखें। यह सकारात्‍मक ऊर्जा ( फेंगशुई से दूर करें घर की नेगेटिविटी )को नष्ट करते हैं। घर में हमेशा चौकोर शीशे ही रखें। 
  2. घर में शीशे को इस तरह से लगाएं कि कभी भी उसमें बंद दरवाजा नजर न आए। इसका जुड़ाव आपकी किस्मत से होता है और यह शुभ नहीं माना गया है। 
  3. पश्चिम या दक्षिण दिशा की दीवार पर आईना नहीं लगाना चाहिए। 
  4. वास्तु के अनुसार, अगर खुद से ही कांच टूट जाए,  तो उसमें अपना प्रतिबिंब  न देखें और इससे होने वाले अपशकुन से बचने के लिए जातक को किसी पवित्र कुंड में अपना  प्रतिबिंब देखना चाहिए। 

यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही ऐसे और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।