• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

10वीं में आई थी थर्ड डिवीजन फिर भी IAS बने अवनीश शरण, जानिए इनकी कहानी

आईएएस अवनीश शरण की 10वीं में थर्ड डिवीजन आई थी। जानिए उनकी कहानी के बारे में विस्तार से।
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -08 Jul 2022, 16:07 ISTUpdated -08 Jul 2022, 16:24 IST
Next
Article
ias awanish sharan th marksheet viral

ज्यादातर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छे नंबर के साथ पास हो और जिंदगी कुछ अच्छा करे। यही कारण है अक्सर बच्चे कम नंबर आने पर निराश हो जाते हैं। लेकिन कुछ बड़ा करने के लिए ज्यादा नंबर लाना महत्वपूर्ण नहीं है। कम नंबर के साथ भी कोई बड़ा मुकाम हासिल किया जा सकता है। आईएएस अधिकारी अवनीश शरण की कहानी सुनकर आपको यह सारी बातें सच लगेंगी। दरअसर उन्होंने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल पर 10वीं की मार्कशीट शेयर की है जिसके बाद से वह सुर्खियों में हैं। आइए जानते हैं उनकी मार्कशीट में ऐसा क्या है जिससे हम सभी को इंस्पिरेशन लेनी चाहिए।

IAS अवनीश शरण से लें इंस्पिरेशन

2009 बैच के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी 10वीं की मार्कशीट शेयर की। उन्होंने पोस्ट के कैप्शन में लिखा कि यह मेरी 10वीं की मार्कशीट है। उनकी मार्कशीट देखकर पता चलता है कि उन्होंने बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड से 10वीं पास की थी। वहीं उन्हें परीक्षा में 700 में से 314 अंक प्राप्त हुए थे। फिर क्या था, देखते ही देखते इनकी मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। यूजर्स उनकी मार्कशीट से मोटिवेशन ले रहे हैं। शायद आईएएस अवनीश शरण ने भी अपनी मार्कशीट इसी मकसद से शेयर की थी। थर्ड डिवीजन हासिल करने के बावजूद भी उन्होंने आज जो मुकाम हासिल किया है, वो सबके लिए प्रेरणादायक है। 

इसे भी पढ़ेंः बॉलीवुड के इन तीन दिग्गजों को लेकर फिल्मफेयर ने क्यों किया था फोटोशूट? जानें इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

यूजर्स ने ऐसे किया रिएक्ट

लोगों आईएएस अवनीश शरण की मार्कशीट से इंस्पिरेशन ले रहे हैं। वहीं कुछ यूजर्स तो उनको इस पोस्ट के लिए धन्यवाद भी बोल रहे हैं। एक यूजर ने कमेंट सेक्शन में लिखा कि "सर डिग्री तो सिर्फ एक कागज का टुकड़ा है और कुछ नहीं।" वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि सर आप विश्वास नहीं करेंगे, मुझे भी 314 अंक प्राप्त हुए थे, मगर मैंने अपनी यूपीएससी की तैयारी छोड़ दी। आपके मार्क्स देखकर मैं काफी प्रभावित हुई। मैं फिर से तैयारी करूंगी। वहीं एक यूजर ने उनके पोस्ट से इंस्पायर होकर लिखा कि नई शुरुआत कहीं से भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः  10 फीट के डायनासोर कंकाल की होने जा रही है नीलामी, बताया जा रहा है 76 मिलियन साल पुराना

परीक्षा पर चर्चा जैसे कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी बता चुके हैं कि परीक्षा से अंकों को देखकर कभी भी निराश नहीं होना चाहिए। आईएएस अवनीश शरण की कहानी जानकर भी कुछ ऐसा ही लगता है कि हमें बस अपने लक्ष्यों के लिए प्रयास जारी रखना चाहिए। आपको आईएएस अवनीश शरण की मार्कशीट से इंस्पिरेशन मिली? यह हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Awanish Sharan/Twitter

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।