कहते हैं कि परिवर्तन संसार का नियम है और बदलाव की बयार से रिश्ते भी अछूते नहीं रहते। रिश्ते की शुरूआत में कपल्स के बीच जो प्यार व जुनून होता है, वह धीरे-धीरे ठंडा पड़ता चला जाता है और दोनों ही व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में व्यस्त हो जाते हैं। वैसे तो कपल्स अपने रिश्ते में आए बदलाव, बढ़ती जिम्मेदारियों और सभी तरह की एडजस्टमेंट को आसानी से स्वीकार कर लेते हैं। अगर रिश्ते में कुछ स्वीकार्य नहीं है तो वह है धोखा। जब एक पार्टनर दूसरे व्यक्ति से चीटिंग करता है तो इससे रिश्ते की जड़े ही हिल जाती हैं। एक बार रिश्तों के पेड़ की जड़े ही अगर उखड़ जाएं तो उनका दोबारा उस जगह पर फिक्स होना काफी मुश्किल होता है। 

विश्वास रिश्ते का मजबूत स्तंभ है और अगर एक बार रिश्ते में विश्वासघात होता है, तो काफी कुछ बदल जाता है। रिश्ते में एक बार दरार पड़ जाने के बाद उसका दोबारा भरना इतना भी आसान नहीं है। हालांकि कुछ प्रयासों व थोड़ी मेहनत के जरिए ऐसा किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप cheating के बाद भी अपने रिश्ते को पहले ही तरह खुशनुमा बना सकती हैं-

दें समय

relationship after you get know your partner cheated INSIDE

कहते हैं कि वक्त बड़े से बड़े जख्म को भर देता है। यह बात पूरी तरह सच है। आप दोनों में से चाहे किसी ने भी अपने पार्टनर को धोखा दिया हो और गलती का अहसास होने पर माफी भी मांग ली हो। हो सकता है कि पार्टनर ने आपकी माफी स्वीकार भी कर ली हो, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि माफी मिलने के तुरंत बाद चीजें पहले की तरह नार्मल हो जाएंगी। याद रखें कि यह जख्म अभी ताजा है और इसे भरने में थोड़ा समय लगेगा। साथ ही पार्टनर के माफ कर देने के बाद उनका विश्वास दोबारा आप पर कायम नहीं हो जाएगा। इसके लिए भी कुछ वक्त की जरूरत होगी। इसलिए चीजों को सामान्य करने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप अपने पार्टनर को थोड़ा समय दें।

इसे भी पढ़ें: अगर शादी को बनाना है खुशहाल, तो विवाह से पहले जरूर करें कपल काउंसिलिंग 

पहचानें कारण

relationship after you get know your partner cheated INSIDE

रिश्तों को रिपेयर करने का एक बेहतर तरीका यह भी है कि आप दोनों ही अपने रिश्ते को एनालाइज करें। किसी भी रिश्ते में एक व्यक्ति cheat तभी करता है, जब उसे अपने रिश्ते से पूर्ण रूप से संतुष्टि ना मिल रही हो। वह संतुष्टि शारीरिक, भावनात्मक या आर्थिक रूप में किसी भी तरह से हो सकती है। इसलिए अगर एक व्यक्ति ने अपने पार्टनर को धोखा दिया है तो अब वक्त आ गया है कि आप दोनों ही शांतिपूर्वक तरीके से व पूरी ईमानदारी से अपने रिश्ते के लूप होल्स को जानें और उन पर काम करना शुरू कर दें।

Recommended Video

रहें ईमानदार

relationship after you get know your partner cheated INSIDE

जैसा कि मैं पहले भी कह चुकी हूं कि जख्मों को भरने में समय लगता है। लेकिन अगर आप अपने रिश्ते में ईमानदारी बरतते हैं, तो चीजें जल्दी ठीक होने लगती हैं। अगर आपने अपने पार्टनर से माफी मांग ली है तो उसके बाद भी उनका भरोसा जीतने का हरसंभव प्रयास करें। जैसे, उस तीसरे पुरूष या महिला को पूरी तरह ब्लॉक कर दे। अपने फोन या लैपटॉप में लॉक ना लगाएं। यकीनन आपको भी एक पर्सनल स्पेस चाहिए, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके पार्टनर को अहसास होता है कि आप अपनी गलती पर शर्मिन्दा है और आप पूरी ईमानदारी से अपनी गलती को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Jealous होने पर अक्सर लड़कियां करती हैं ये 4 काम

प्रोफेशनल हेल्प

relationship after you get know your partner cheated INSIDE

धोखा रिश्ते को दीमक की तरह खा जाता है। इसलिए अगर आपको लगता है कि स्थिति को संभालना आपके बस में नहीं है या फिर धोखे के कारण आपका रिश्ता बुरी तरह प्रभावित हो गया है और अब चीजें दोबारा नार्मल होना लगभग असंभव है। ऐसे में प्रोफेशनल हेल्प आपके काफी काम आ सकती है। आप किसी रिलेशनशिप काउंसलर से मिलकर सारी बात कर सकती हैं। उनकी मदद से आपका रिश्ता काफी जल्द बेहतर होगा और आपके जीवन में फिर से खुशियां लौटकर आएंगी।

Image Credit: (api.time,miro.medium,primeriti.es,post.healthline)