कहा जाता है कि किसी भी रिश्ते में प्यार के साथ-साथ ईमानदारी बरतना भी बेहद जरूरी होता है। जब आप एक-दूसरे के साथ ईमानदार होते हैं, तो आपसी विश्वास बढ़ता है और इससे रिश्ते की नींव और भी ज्यादा गहरी व मजबूत होती चली जाती है। हालांकि यह नियम रिश्तों पर लागू होकर भी पूरी तरह लागू नहीं होता। यकीनन रिश्ते में ईमानदारी बरतना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि यह आपसी विश्वास की नींव है। लेकिन फिर भी कई बार आपको बातें छिपाने पड़ती है या झूठ बोलना पड़ता है। रिश्ते में कई बार ऐसी स्थिति आती है, जब आपको ईमानदारी से नहीं, बल्कि समझदारी से रिश्ते को निभाना होता है। इसलिए तो कहा जाता है कि जरूरत से ज्यादा ईमानदारी आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें: अगर पार्टनर में दिखें यह आदतें, तो समझ लीजिए कि ताउम्र चलेगा आपका रिश्ता

समझने में अंतर

honesty can break your relationship  inside four

कई बार दो लोग एक ही चीज को अलग-अलग तरह से समझते हैं और इसलिए उनकी समझ का फेर उनके बीच गैप पैदा कर सकता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपका एक्स अब सिर्फ आपका दोस्त है और आप उसके साथ कॉफी पर गई हैं। अगर वह बात आप अपने पार्टनर को बताती हैं तो हो सकता है कि वह इस बात को लेकर आपसे झगड़ा करें। इतना ही नहीं, उनके मन में शक भी पैदा हो सकता है। इस स्थिति में आप अपने विचार अपने पार्टनर को नहीं समझा पाएंगी। रिश्ते को इस तरह की छोटी-छोटी दरारों से बचाने के लिए आप कुछ बातें अपने पार्टनर से छिपा सकती हैं।

पर्सनल लाइफ

honesty can break your relationship  inside three

भले ही आप अपने पार्टनर से बेहद प्यार करती हैं, लेकिन इनसे अलग भी आपकी अपनी एक अलग लाइफ है। इस रिश्ते के अलावा भी आपके दूसरे रिश्ते हैं। ऐसे में आपको हर रिश्ते में ईमानदारी बरतनी होती है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी फ्रेंड अपनी पर्सनल लाइफ या किसी परेशानी को आपसे शेयर करती हैं तो आप उसे पार्टनर के सामने जाहिर न ही करें तो अच्छा।

बहुत जल्दी नहीं

honesty can break your relationship  inside two

रिश्ते में ईमानदारी बरतना बेहद जरूरी है, लेकिन इसके लिए बहुत जल्दी न करें। कई बार ऐसा भी होता है कि आप जिसे एक अच्छा इंसान व अपने लिए परफेक्ट समझ रही हैं, शायद वह ऐसा हो ही नहीं। इसलिए अपनी बेहद प्राइवेट बातें बताने से पहले या ईमानदारी बरतने से पहले यह अवश्य देख लें कि वह सच में इस लायक है भी या नहीं। जब आप सामने वाले व्यक्ति पर पूरा भरोसा हो जाए, तभी आप उसके साथ ईमानदार बनें।

इसे भी पढ़ें: Relationship Tips: पार्टनर पर ना डालें उम्मीदों का बोझ, इन 5 तरीकों से रिश्ते बनाएं बेहतर

रहें ईमानदार

honesty can break your relationship  inside one

किसी भी रिश्ते को लॉन्ग टर्म बनाने के लिए बैलेंसिंग करना बेहद जरूरी है। मसलन, आपको कहां बातें छिपानी हैं और कहां पर ईमानदारी बरतना है, इसके बारे में आपको पता होना चाहिए। कुछ ऐसी बातें होती हैं, जहां पर आप ईमानदारी को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं कर सकतीं-

अगर आपको किसी तरह कोई हेल्थ संबंधी समस्या है तो इस बारे में अपने पार्टनर के साथ ईमानदारी जरूर बरतें। आप भले ही आज उस बात को छिपा लें, लेकिन भविष्य में आपके पार्टनर को इस बारे में जरूर पता चल जाएगा और फिर आपके रिश्ते में दरार आ सकती है।अगर आपका पार्टनर आपके साथ रहना चाहता है, लेकिन आप करियर पर फोकस करना चाहती हैं तो इस बारे में अपने पार्टनर को जरूर बताएं। कभी भी रिश्ते में झूठे कमिटमेंट या झूठे सपने नहीं दिखाने चाहिए।