• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Easy Hacks: शावर हेड से पानी की लीकेज को रोकने के लिए अपनाएं ये टिप्स

शावर हेड से हो रहे पानी के रिसाव से न हों परेशान। इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स फॉलो करेंगे तो आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।   
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -23 Aug 2022, 11:07 ISTUpdated -23 Aug 2022, 17:32 IST
Next
Article
shower head cleaning tips

शावर हेड से कई बार अचानक ही पानी का रिसाव होने लगता है, जिसको देखकर हम घबरा जाते है और तुरंत ही हम प्लंबर को बुला लेते है। <<शावर हेड से पानी का रिसाव होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि खारे पानी की वजह से शावर हेड की छिद्रों का बंद हो जाना>> यह इसका मुख्य कारण है। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिसके बाद बिना किसी खर्च के आप खुद से ही अपने घर का शावर हेड ठीक कर सकते हैं। 

पानी की सप्लाई बंद करें

शावर हेड की समस्या जैसे ही आपके घर में होती है आप तुरंत ही अपने घर की पानी की सप्लाई को बंद करें। बता दें कि शावर हेड से पानी का रिसाव आम बात हैं। इस समस्या का सामना हर किसी के घर में होता ही हैं। 

फेसप्लेट निकालें

shower cleaning

शावर हेड से पानी के रिसाव का कारण यह भी होता है कि कई बार शावर हेड की फेसप्लेट के छिद्रों में गंदगी जम जाती है, जिसके कारण शावर हेड से पानी का रिसाव होता है। किसी कुर्सी या टेबल की मदद से आप अपने शावर हेड के फेसप्लेट को निकालें, ताकि आप इसकी सफाई कर सकें।

घोल बनाएं

शावर हेड से पानी के रिसाव को रोकने के लिए एक कंटेनर लें। इसमें 3-4 कप पानी और 2-3 कप विनेगर डालें। इस घोल को अच्छे से मिलाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन तीन आसान ट्रिक्स की मदद से Clogged Showerhead को करें क्लीन

फेसप्लेट को डुबोएं

अब कंटेनर में शावर हेड के फेसप्लेट को डुबोएं और इसे 1 घंटे तक छोड़ दें। विनेगर शावर हेड के फेसप्लेट में जमी गंदगी को साफ कर देगा। 

फेसप्लेट को करें साफ

अब फेसप्लेट के छिद्रों में जमी गंदगी को निकालने के लिए आपको टूथपिक का इस्तमाल करना पड़ेगा, टूथपिक से गंदगी आसानी से निकल जाएंगी। 

इसे जरूर पढ़ें: बाथरूम शॉवर को साफ करने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं

दोबारा घोल बनाएं

बाउल में 2 कप पानी लें और इसमें 2 छोटे चम्मच लिक्विड डिश वॉश जेल डालकर दोनों को अच्छी तरह मिलाएं और अच्छे से घोल को तैयार कर लें।

फेसप्लेट को रगड़ कर धोएं

अब तैयार घोल में पुराने टूथब्रश को डुबोएं और फेसप्लेट को ब्रश से रगड़कर साफ करें। फिर गुनगुने पानी में फेसप्लेट को डालें और पानी ठंडा होने तक इसे बाहर न निकालें।

 

फेसप्लेट दोबारा लगाएं

अब फेसप्लेट को फिर से शावर हेड में लगाएं और पानी की सप्लाई शुरू करें। अब आपका शावर हेड ठीक हो जाएगा। 

यदि आपको हमारा यह सुझाव पसंद आया हो तो आप भी इस सुझाव से अपने घर के शावर हेड्स को ठीक कर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।