• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

शावर या हैंड शावर में नहीं आ रहा है पानी का प्रेशर तो इस छोटी सी ट्रिक से करें उसे ठीक

अगर आपके बाथरूम के शावर हेड में पानी का प्रेशर नहीं आ रहा है तो आपको ये छोटी सी ट्रिक फॉलो करनी चाहिए। 
author-profile
Next
Article
how to improve water pressure in shower

गर्मियां आ गई हैं और ये वो समय है जब शावर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है, लेकिन एक समस्या जो लगभग सभी को झेलनी पड़ती है वो ये कि शावर और हैंड जेट या हैंड शावर में पानी का प्रेशर आना बंद हो जाता है। ये समस्या कई लोगों के साथ होती है और अधिकतर लोगों को प्लंबर को बुलाने की जरूरत होती है। इस एक समस्या से पूरे सीजन में कई बार दो-चार होना पड़ता है और प्लंबर का खर्च तो हमेशा ही रहता है। 

ऐसा खारे पानी की वजह से होता है और अगर आपके घर में भी ये समस्या बार-बार होती है तो इसके लिए कुछ करने की जरूरत होगी। पर हर बार प्लंबर का खर्च क्यों ही उठाया जाए? ऐसे में आप बहुत ही छोटी सी ट्रिक से इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। ये दोनों तरह के शावर के लिए काम करेगी। 

क्या है ट्रिक?

इस सफाई की ट्रिक में हम हमारे किचन में मौजूद सबसे ताकतवर क्लीनिंग एजेंट्स की मदद लेंगे जिससे लगभग घर की हर चीज़ साफ की जा सकती है और वो है बेकिंग सोडा और सफेद सिरका। जी नहीं इससे हमें शावर को घिसना नहीं है क्योंकि वो करना बहुत ही मुश्किल होगा। 

shower and cleaning

इसके लिए आपको एक मोटा रबर बैंड, एक अच्छी पॉलीथिन और बेकिंग सोडा और सफेद सिरका चाहिए होगा। सफेद सिरका आप बेकिंग सोडा से एक-दो चम्मच ज्यादा ही रखें क्योंकि हमें ये सॉल्यूशन लिक्विड बनाना है। 

इसे जरूर पढ़ें- 500 रुपए में करें बाथरूम का मेकओवर, गंदगी और बदबू से मिलेगा छुटकारा 

आपको बस करना ये है कि पॉलिथीन में ये सॉल्यूशन डालकर शावर हेड में बांध देना है। चाहें तो थोड़ा सा पानी मिला लें। इसे शावर हेड पर कम से कम 30 मिनट के लिए बांधकर रखें। जिससे बेकिंग सोडा और सफेद सिरके के बीच का केमिकल रिएक्शन बंद शावर के छेद खोल दे।  

ठीक ऐसा ही आप हैंड शावर के साथ भी कर सकते हैं।  

shower cleaning at home

अगर आपके पास नहीं है सामान तो क्या करें? 

अगर आपके पास बेकिंग सोडा या सफेद सिरके में से कोई चीज़ नहीं है तो भी आप ईनो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक पैकेट ईनो, थोड़ा पानी और नींबू का रस इस्तेमाल करें और उसे भी इसी तरह से बांध दें।  

अब आखिर में आपको किसी पुराने ब्रश से शावर हेड को घिसना है। आप चाहें तो थोड़ी देर और इस सॉल्यूशन को बांधकर रख सकते हैं क्योंकि कई बार बहुत ज्यादा जाम हुआ शावर ठीक होने में समय लगा देता है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- इन ट्रिक्स से घर का बाथरूम भी बन जाएगा कुछ ख़ास 

आप पाएंगे कि आपके शावर हेड के पानी के प्रेशर की समस्या जल्दी ही ठीक हो गई है। हां, अगर वाटर लाइन में ही कोई समस्या है तो ये ठीक नहीं होगी और उसके लिए आपको प्लंबर को बुलाना ही पड़ेगा, लेकिन अगर शावर के प्रेशर की ही समस्या है तो वो इस छोटी सी ट्रिक से साफ हो जाएगा। बस ख्याल ये रखें कि इस ट्रिक में थोड़ी सी बदबू आ सकती है और आपको शावर हेड को ब्रश से भी घिसना पड़ सकता है। 

 

आप इसे आजमाएं और हमें अपना रिएक्शन हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।