मम्मी! थोड़ा अदरक वाली चाय बना दो, पीने का बहुत मन कर रहा है। ओके! बनाती हूं, थोडा इंतजार करों। उधर से आवाज आती है किचन में अदरक नहीं है। बाज़ार से लाना होगा अदरक। खैर, अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है, तो क्यों न अदरक को घर पर ही गार्डन में उगाया जाए। अदरक किचन के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी एक ज़रूरी इंग्रीडियंट है। खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर कई बीमारियों को दूर करने के लिए आज भी अदरक का इस्तेमाल घरों में किया जाता है।

अगर आपको अदरक वाली चाय पीने की आदत या फिर सब्जी में डालने की ज़रूरत है, तो बार-बार बाज़ार से खरीदकर लाने से अच्छा है, घर पर ही अदरक को उगा लीजिये। जी हां, इसे आप बहुत ही आसानी से घर पर उगा सकती हैं। तो चलिए इस लेख में जानते हैं कि घर के गार्डन में अदरक को आप कैसे उगा सकती हैं।

अदरख का बीज 

tips to grow ginger plant at home inside

किसी भी पौधे को लगाने के लिए सबसे ज़रूरी चीज है कि आप बीज का चुवान कैसे कर रही है। इसके लिए आप किसी बीज भंडार या किसी खेत से अंकुरित अदरक का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप बाज़ार से अदरक की जड़ को भी गार्डन में लगाने के लिए ले सकती हैं। बीज के लिए आप 1 से 1/2 इंच अदरक के टुकड़े का ही स्तेमाल करें।   

इसे भी पढ़ें: घर में मौजूद ये 5 स्थान पेड़ पौधे लगाने के लिए हैं शुभ

मिट्टी का गमला तैयार करें 

how to grow ginger plant at home inside

ध्यान रहे गलमा थोड़ा बड़ा होना चाहिए अदरक का पौधा लगाने के लिए। गमले में मिट्टी डालने के बाद मिट्टी को एक से दो बार अच्छे से खुरेंच दीजिये ताकि मिट्टी नरम हो जाए। इससे अदरक बेहतर तरीके से उगेगा। आप एक दिन के लिए मिट्टी को खुले धूप में भी रख सकती हैं, ताकि मिट्टी सॉफ्ट हो जाए। आप जमीन यानि खेत में भी अदरक को उगा सकती हैं। (Menstrual cycle में अदरक का इस्तेमाल?)  

Recommended Video

खाद का चुनाव 

अदरक में खाद डालने के लिए आप रासायनिक खाद का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर रहेगा। इसके लिए आप जैविक खाद या फिर कम्पोस्ट खाद को भी अदरक के पौधे के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। अदरक बीज को मिट्टी में लगभग 3 से 4 इंच गहरा लगाएं। अधिक ऊपर लगाने से अदरक ठीक नहीं होता है।

मौसम का ध्यान रखें 

grow ginger plant at home in

अदरक उगाने के लिए आपको गमले को धूप में रखने की ज़रूरत होगी। क्यूंकि, ठंड के मौसम में अदरक के पौधे बहुत जल्दी सुख जाते हैं। इसलिय ध्यान रहे कि जब आप अदरख लगाएं, तो किसी खुले जगह या फिर छत पर खुले धुप में गमले को रख दीजिये। इसे लगाने के बाद एक से दो मग पानी भी डालना नहीं भूलें। 

इसे भी पढ़ें: गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद


किट-पतंग का रखें ध्यान 

अदरक का पौधा लगाने के बाद समय-समय देखभाल भी करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए समय-समय आप पौधे में दवा का छिड़काव करते हैं। बाज़ार से आप इसके लिए दवा भी ला सकती हैं या फिर घर में ही नींबू पानी के घोल का छिड़काव कर सकती हैं। (अदरक खाएंगी तो दर्द और पेट की सारी प्रॉब्‍लम्‍स को भूल जाएंगी)

हार्वेस्टिंग कब करना है

how grow ginger plant at home inside

जब आपको लगे की अदरक हार्वेस्टिंग के लिए तैयार है, तो आप इसे मिट्टी से निकालकर इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे अदरख को ठीक तरीके से उगने में लगभग 20-25 दिन लग जाते हैं। अगर हार्वेस्टिंग के लिए तैयार नहीं है, तो आप कुछ दिन और इंतज़ार कर लें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com,www.growingherbsforbeginners.com)