• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मानसून में कार्पेट पर लगने वाले कीड़ों से ऐसे पाएं छुटकारा

कई बार आपके कालीन में कुछ ऐसे कीड़े हो जाते हैं जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन इनसे छुटकारा कुछ आसान तरीकों से पाया जा सकता है।
author-profile
Published -03 Jun 2022, 12:20 ISTUpdated -03 Jun 2022, 12:35 IST
Next
Article
carpet beetle remedy

अपने घर की फर्श की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप अक्सर कार्पेट यानी कालीन का बिछाते हैं। लेकिन कई बार बारिश के मौसम में इसमें कीड़े होने लगते हैं जो आपकी नयी कालीन को काटकर खा लेते हैं और कालीन को पुराना कर देते हैं। कई बार ये कीड़े पूरी तरह से कालीन को खराब कर देते हैं।

इन कीड़ों की समय पर पहचान होने पर इन्हें दूर किया जा सकता है लेकिन कई बार जब ये ज्यादा मात्रा में हो जाते हैं तो कार्पेट को घर से हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। कालीन में लगने वाले कीड़ों से छुटकारा पाना एक चुनौती हो सकती है लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान तरीके आजमा सकती हैं। इन प्राकृतिक तरीकों से आपके कालीन में लगने वाले कीड़े दूर हो जाएंगे और ये किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।

कार्पेट में लगे कीड़े की कैसे करें पहचान

कार्पेट में लगने वाले कीड़े आपके घर में खुली खिड़कियों और आपके दरवाजों के चारों ओर छोटे अंतराल के माध्यम से अपना रास्ता खोज सकते हैं। वे प्रकाश के प्रति आकर्षित होते हैं और आप उन्हें प्रकाश स्रोतों के चारों ओर उड़ते हुए या खिड़की के शीशों और दरवाजों के चारों ओर रेंगते हुए देखेंगे। कार्पेट बीटल या कार्पेट को खाने वाले कीड़े हल्के भूरे से काले रंग के होते हैं और बालों से ढके होते हैं। वे एक ऐसे घर के क्षेत्रों को पसंद करते हैं जिसमें बहुत कम या बिलकुल रोशनी नहीं होती है। ये कीड़े कार्पेट के साथ कपड़ों को भी काट सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप यहां बताए आसान तरीके आजमा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:नींबू के पत्तों से इस तरह बनाएं कीड़े मारने वाला नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

essential oil benefits

एसेंशियल ऑयल कीड़ों को हटाने के लिए प्राकृतिक निवारक हैं।  इसके लिए आप मिंट ऑयल  और लौंग का तेल की बराबर मात्रा लेकर उन क्षेत्रों में स्प्रे करें जहां आपको कीड़े होने की संभावना दिखे। एसेंशियल ऑयल कार्पेट बीटल को रोकने में मदद करते हैं। ये आपके कालीन या फर्नीचर को प्रभावित नहीं करेंगे और कीड़ों से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

अपने कालीनों, फर्शों और खिड़कियों और दरवाजों के आस-पास के क्षेत्रों को समय-समय पर वैक्यूम करें घर में  जिस हिस्से में भी कार्पेट बीटल दिखाई दें आप उन स्थानों की सफाई वैक्यूम से करें। एक बार जब आप अपनी फर्श पर वैक्यूम कर लें तो सभी फर्नीचर और यहां तक कि अपने पर्दे भी खाली कर दें और हर एक हिस्से को वैक्यूम करें जिन्हें वाशिंग मशीन में धुलना मुश्किल हो। कार्पेट बीटल से छुटकारा पाने के लिए कम से कम एक सप्ताह के लिए दैनिक' वैक्यूम करें जिससे इनके लार्वा भी हट जाएं।

इसे जरूर पढ़ें:सफाई करते समय पहले डस्टिंग करें या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल, जानें सही तरीका

Recommended Video


बोरिक एसिड का इस्तेमाल

बोरिक एसिड, एक हल्का कीटनाशक है और यह कार्पेट बीटल पर अच्छी तरह से प्रभाव डालता है। अपने कार्पेट और फर्नीचर पर बोरिक पाउडर का एक हल्का लेप छिड़कें, फिर इसे समान रूप से वितरित करने के लिए झाड़ू या ब्रश का उपयोग करें। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, फिर क्षेत्रों को अच्छी तरह से खाली कर दें। सुनिश्चित करें कि बच्चे और पालतू जानवर कीटनाशक के संपर्क में न आएं। काउंटरों, खिड़कियों, अलमारी, अलमारियों और दरवाजों को पोंछने के लिए रबिंग अल्कोहल का उपयोग करें, क्योंकि कार्पेट बीटल अल्कोहल के आसपास अपने अंडे नहीं देते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

apple cider vinegar

एक भाग एप्पल साइडर विनेगरऔर तीन भाग पानी का लें और इस स्प्रे का छिड़काव कार्पेट में लगे कीड़ों वाले हिस्से पर करें। इसके प्रभाव से तुरंत ही कीड़े दूर होने लगते हैं और उनके लार्वा भी पनप नहीं पाते हैं।

इन आसान तरीकों से आप घर में कार्पेट पर लगने वाले कीड़ों से मिनटों में छुटकारा पा सकते हैं और इन्हें बढ़ने से भी रोक सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, वास्तु से जुड़ी ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।

image credit : freepik.com, shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।