• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सफाई करते समय पहले डस्टिंग करें या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल, जानें सही तरीका

सफाई करने से पहले डस्टिंग करें या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल? आइए इन सवालों का जवाब इस आर्टिकल में तलाशते हैं।
author-profile
Next
Article
know cleaning tips dust or vacuum first

कहते हैं कि घर हमारी शख्सियत का आईना होता है। असल जिंदगी में लोग कैसे रहते हैं, इसका अंदाजा घर देखकर लगाया जा सकता है। इसलिए घर की महिलाएं घर की सफाई को लेकर बेहद ही सावधान रहती हैं। घर की साफ-सफाई सिर्फ सेहत के लिए ही ज़रूरत नहीं होती है बल्कि, अगर घर साफ हो तो घर को देखर मन प्रसन्न भी हो जाता है।

लेकिन, अगर घर की सफाई नियम के अनुसार नहीं हो तो सफाई करने का कोई भी मतलब नहीं रहता है। जैसे- कई लोग ये तय नहीं कर पाते हैं कि घर की सफाई करने से पहले और साफ करने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? कई लोग ये ध्यान नहीं देते हैं कि घर की सफाई करने से पहले डस्टिंग करना चाहिए या फिर वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए? ऐसे कई सवाल है जो घर की सफाई के दौरान दिमाग में चलता रहता है।

आज इस लेख में हम आपको इन्हीं सवालों का जवाब देने जा रहे हैं। इन टिप्स एंड हैक्स को अपनाकर आप किसी भी समय घर की अच्छे से सफाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सबसे पहले करें ये काम 

cleaning tips dust or vacuum first inside

किसी भी घर की सफाई करने से पहले घर के सभी सामानों को सही तरीके से ऑर्गेनाइज कर लेना सबसे पहला काम होना चाहिए। सामान ऑर्गेनाइज करने से यह होगा कि सभी सामान अपने स्थान पर पहुंच जाएंगे। इसके अलावा घर के जिस हिस्से में गंदगी फैली है वो सफाई के समय आसानी से दिख भी जाती है, जिसे आप साफ कर सकती हैं। इसलिए अगर घर में यहां-वहां कुछ सामान पड़ा हुआ है, तो उसे सबसे पहले आप व्यवस्थित कर लें। सामान व्यवस्थित करते समय सभी सामान की सफाई ज़रूर करके रखें।

इसे भी पढ़ें: कपड़ा साफ करने के बाद डिटर्जेंट के घोल को न समझे बेकार, ऐसे करें दोबारा इस्तेमाल

घर में डस्टिंग कब करें?

cleaning tips dust or vacuum first inside

डस्टिंग करने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। लेकिन, कई लोगों का मानना है कि अगर घर की सफाई करना हो तो सबसे पहले डस्टिंग कर लेना चाहिए। डस्टिंग करने के बाद ही फर्श की सफाई करना चाहिए। लोग इसके पीछे ये भी तर्क देते हैं कि डस्टिंग करने से चीजें साफ भी हो जाती हैं, तो कुछ चीजों पर मौजूद धूल-मिट्टी फर्श पर आ जाती है। फर्श पर आने के बाद आसानी से पोछा लगाकर साफ किया जा सकता है। (घर की सफाई के लिए बेहतरीन डिवाइस)

डस्टिंग करने से ये एक फायदा है कि किसी भी चीजों की सफाई हाथों से हो जाती है। किसी सामान पर कुछ अधिक ही धूल-मिट्टी लगी हुई है, तो आप किसी कपड़े को पानी में भिगोकर आसानी से पोंछ भी सकते हैं। अगर कोई सामान कमज़ोर है तो डस्टिंग के द्वारा सफाई करना भी सबसे बेहतरीन विकल्प माना जाता है।

वैक्यूम क्लीनर का कब इस्तेमाल करें?

cleaning tips dust or vacuum first isnide

जिस तरह से डस्टिंग का कोई निश्चित समय नहीं होता है ठीक वैसे ही वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। लेकिन, कई चीजों की सफाई करने में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल मुख्य रूप से होता है। जैसे- जिस स्थान पर डस्टिंग के लिए हाथ नहीं पहुंचता है उस स्थान की सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर किसी स्थान पर धूल-मिट्टी कुछ अधिक ही दिखाई दें रही है, तो वैक्यूम का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना डस्टिंग से पहले इसलिए अच्छा माना जाता है कि कई बार डस्टिंग के दौरान धूल-मिट्टी नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं और उसकी वजह से तबियत भी ख़राब हो जाती है। कई बार लिविंग रूम, बाथरूम और बेडरूम की दीवार पर हाथ नहीं पहुंचते हैं, ऐसे में वैक्यूम क्लीनर की मदद से आसानी से सफाई हो सकती है।

Recommended Video

किन चीजों की सफाई में डस्टिंग करें?

cleaning tips dust or vacuum first inside

घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जिसकी सफाई में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल शायद ही कोई करता हो। जी हां, टीवी, लैपटॉप, गिफ्ट आइटम, फ्लावर, शीशे का कोई सामान आदि ऐसी कई चीजें हैं, जिसकी सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल न करके डस्टिंग करना उचित माना जाता है। क्योंकि, ये सामान अमूमन कमज़ोर होते हैं और वैक्यूम क्लीनर से साफ करने के बाद इन्हें नुकसान भी पहुंच सकता है। कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक सामान भी होते हैं, जिन्हें साफ करने के लिए डस्टिंग का ही सहारा लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बेड बग्स भगाने से लेकर माउथवॉश तक, नीम के पत्तों को ऐसे करें इस्तेमाल

किन चीजों की सफाई में वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें?

cleaning tips dust or vacuum first inside

सफाई को आसान बनाने के लिए वैक्यूम क्लीनर मानों एक ऐसा यंत्र है, जिसकी मदद से चंद मिनटों में घर की सफाई की जा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से घर के हर कोने की सफाई आसानी से की जा सकती हैं। वैक्यूम क्लीनर की मदद से फर्श पर मौजूद धूल-मिट्टी, कारपेट पर मौजूद धूल-मिट्टी, डोर मेट पर मौजूद धूल-मिट्टी आदि स्थानों की अच्छे से सफाई कर सकते हैं। बेड के नीचे या सोफा सेट के नीचे डस्टिंग करना बहुत मुश्किल होता है ऐसे में वैक्यूम क्लीनर की मदद से आप अच्छे से सफाई कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।